उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Khabar Lahariya Editor in chief Kavita Devi Speaks on TED Talks India Edition 2
Khabar Lahariya Editor in chief Kavita Devi Speaks on TED Talks India Edition 2|Image Provide By Khabar Lahariya Team
नजरिया

एशिया की एकमात्र महिला पत्रकारिता को मिला नया आयाम, विश्व पटल पर छाने की तैयारी 

ये बुंदेलखंड है, यहाँ मणिकर्णिका अब भले न हो लेकिन छाप तो जरूर रहती है, चित्रकूट के पिछड़े इलाके से निकली दलित महिला ने बजाया महिला पत्रकारिता में डंका।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

कहते हैं कि महिलाओं का जीवन सोहर दादरो से शुरू होकर चूल्हे और तवे के मैदान तक सिमट जाता है , अगर अभिभावक थोड़ा जागरूक हुए तो आर्थिक संपन्नता के नाम पर नौकरी करने का अवसर तो दिलाया लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी का घर मे ही गला घोंट दिया जाता है, इस तरह के चक्रव्यूह को भेदकर बुंदेलखंड में देश के सबसे पिछड़े इलाके से एक महिला पत्रकारिता जैसे बेहद जोखिम भरे कार्य मे अपनी दखल देती है और इसका नतीजा यह निकलता है कि एक ग्रामीण महिला अपनी सरल भाषा को देश की महिलाओं के ह्रदय में जगह बनाने में कामयाब हो जाती है।

मामले की शुरुआत के पहले ही हम आपको बता दे कि इसी नवंबर माह की 9 तारीख को स्टार प्लस पर आने वाले शो टेड टाक्स इंडिया नामक शो को मिस न करे, इस शो में प्रधान संपादक (खबर लहरिया) कविता जी एक प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगी जहां पर वह निजी जीवन के अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए, पत्रकारिता में आये व्यवधानों को उजागर करेंगी। 

खबर लहरिया एडिटर-इन-चीफ कविता देवी TED टॉक्स इंडिया एडिशन 2 पर

प्रेस विज्ञाप्ति खबर लहरिया.pdf
Preview

उत्तर प्रदेश को मध्यप्रदेश से जोड़ने वाली लाइन जो लंबे समय तक दस्यु प्रभावित क्षेत्र रहा , जहाँ भुखमरी, अशिक्षा, शोषण, और मारकाट एक लंबे अर्से तक रहा उसी चित्रकूट में एक महिला, महिला अधिकारों के साथ समाज को सही सूचना देने को बुंदेली भाषा के अखबार पर आई और धीरे-धीरे यह अखबार प्रिंट से डिजिटल संस्करण में छा गया।

देश के प्रथम नारीवादी पत्रकारिता को आगे बढ़ाते हुए कविता ने गांव की बेहद कम पढ़ी-लिखी महिलाओं को सूचना प्रसार में अपना भागीदार बनाकर समाज के सामने उदाहरण बना कर पेश किया।

हालांकि उनके बारे में ज्यादा कुछ बताना इस जगह पर ठीक नही होगा, इसके लिए आपको कीमती समय मे से कुछ पल निकाल कर स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला यह कार्यक्रम देखना होगा।

आपके लिए इस बात को अवश्य याद रखना होगा कि इस कार्यक्रम में सिने जगत के बादशाह युवा दिलों की धड़कन शाहरुख खान भी होंगे,

तो आइए नौ नवंबर रात साढ़े नौ बजे डायरेक्ट प्रसारण पर मिलते है।