Heart
Heart|Image Source: Kurir.mk
ब्लॉग

शरीर है तो जीवन है, अपने दिल को रखे मजबूत : वर्ल्ड हार्ट डे  

3 भोजन का परहेज आपके दिल को बनाएगा मज़बूत   

Sneha Sinha

Sneha Sinha

आज रोजमर्रा की ज़िन्दगी बस भागादौड़ी से भरी पड़ी है और इस व्यस्त जीवन में आपको आपका ख्याल रखने का सही से समय नहीं मिलता। सुबह उठते ही आपके सर पर अनेकों- अनेक काम का बोझ आ जाता है, यह सब पूरा करो फिर ऑफिस के लिए निकलते- निकलते बस छूट जाती है फिर दूसरी बस का इंतज़ार करते- करते आज की ताज़ा समाचार पढ़ने लगते है। इस बीच आपको 5 मिनट बैठने का समय नहीं मिलता की ऑफिस आकर आराम से कुर्सी पर बैठकर काम करने लग जाते है, ऐसे में आपको अपना ध्यान ही नहीं आता और अनजाने में आप किसी बीमारी का शिकार हो जाते है। आज के समय में न सही समय पर सोना हो पाता, न ही जगना, न ही आप सही समय पर खाना खा पाते है ऐसे में सिर्फ आपका शरीर मोटा या पतला ही नहीं होता बल्कि आप दिल के मरीज भी बन सकते है। दिल का मरीज सिर्फ सुनने में ही नहीं सच में बहुत ही गंभीर रोग है। आज वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर मैं आपको ऐसे 3 भोजन के बारे में बताने वाली हूँ जिसका परहेज करके आप अपने ह्रदय रोग को नियंत्रित कर पाएँगे।

1 फ़ास्ट फ़ूड :

Noodles Pizza 
Noodles Pizza  Image Source: Astorpizzagrill.com

फ़ास्ट फ़ूड खाने में तो बहुत ही अच्छा लगता है लेकिन यह आपके शरीर में बिमारियों को सबसे पहले घर करने में सहायक होता है। इन सभी भोजन से सिर्फ आपका वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि आपको ह्रदय रोग भी हो सकता है और अगर आप पहले से ह्रदय रोग के मरीज हैं तो आपको फ़ास्ट फ़ूड बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

पिज़्ज़ा और नूडल्स में सबसे ज्यादा सोडियम होता है और सोडियम ह्रदय के लिए सबसे अधिक नुकसानदायक है। सोडियम से आर्टरी ब्लॉक हो जाती है जिससे ह्रदय प्रभावित होती है इसलिए पिज़्ज़ा और नूडल्स का सेवन कम से कम करें।

2 चिप्स और फ्राइज:

Chips And French Fries
Chips And French Fries Image Source: lorimer street kitchen

आलू चिप्स और फ्रेंच फ्राइज सबके पसंदीदा होते है, लेकिन यह आपके दिल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। चिप्स में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है और जैसा की मैंने बताया है, सोडियम दिल के मरीज के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होता है इसलिए आपको चिप्स और फ्रेंच फ्राइज बिलकुल नहीं खाना चाहिए।

3 कॉफ़ी

Coffee
Coffee Image Source: Destination.com.ua

जब हमें देररात काम करना होता है तो हम कॉफ़ी पीकर अपनी नींद भगाते है लेकिन क्या आपको पता है कॉफ़ी आपके दिल को कितना नुक्सान पहुँचाती है? कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है, हम जब भी कॉफी बनाते है तो उसमे चीनी ज़रूर मिलाते है और यह दोनों पदार्थ मिलकर हमारे दिल को नुकसान पहुँचाती है जिससे हमारा ह्रदय कमज़ोर हो जाता है और हम ह्रदय रोग के शिकार हो जाते है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com