लॉकडाउन 2.0
लॉकडाउन 2.0| udaybulletin
टॉप न्यूज़

कोरोना संकट में WHO ने भारत को सुझाया ‘थ्री L’ व ‘लॉकडाउन 2.0’ का फार्मूला

देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, आज 21 दिनों का लॉकडाउन भी खत्म हो जाएगा लेकिन इसके बाद सरकार को इस फॉर्मूले पर काम करना होगा ताकि भारत इस वैश्विक महामारी से जंग जीत सके।

Puja Kumari

Puja Kumari

कोरोना संकट के लिए भारत सरकार ने जो 21 दिनों का लॉकडाउन किया था जो कि आज अपने अंतिम तिथि पर था, लेकिन एक बार फिर से पीएम मोदी ने जनता को संबोधित कर साफ साफ शब्दों में कह दिया कि ये अवधि अब 3 मई तक बढ़ा दी जाएगी।

हालांकि यह कहना भी गलत नहीं होगा कि पिछले 2-3 दिनों से लॉकडाउन खत्म होने को लेकर कई सारे सवाल लोगों के मन में उठ रहे थें। पर वहीं कोरोना मरीजों की संख्या देखकर ये तो अंदाजा लग ही गया था कि लॉकडाउन अभी और भी बढ़ाया जाएगा, इस विषय पर चर्चा तब और ज्यादा होने लगी जब पीएम मोदी ने कई राज्यों के सीएम के साथ मीटिंग की।

लॉकडाउन को लेकर लोगों के मन में जो संशय था वो भी आज पीएम मोदी के संबोधन के बाद खत्म हो गया। लेकिन इस बीच एक और खबर आई है जिसमें ये कहा जा रहा है कि WHO ने भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए "थ्री L फॉर्मूला""लॉकडाउन 2.0" का सुझाव दिया है। ये वाकई में नया शब्द है इसलिए जाहिर सी बात है कि इसे आम जनता को समझ पाना आसान नही होगा।

दरअसल हाल ही में आई एक रिपोर्ट की माने तो WHO के अधिकारियों का भारत के कोरोना संक्रमण को लेकर मानना है कि यहां लॉकडाउन के अगले चरण पर काम करने आवश्यकता है।

लॉकडाउन 2.0
लॉकडाउन 2.0 google

'लॉकडाउन 2.0' पर कैसे होगा काम ?

लॉकडाउन 2.0 जैसा कि आप नाम से ही समझ रहे होंगे, ये भारत मे चल रहे 21 दिनों के लॉकडाउन का अगला चरण होगा। इस दौरान थोड़ा और गंभीरता से काम करना होगा यानी कि इस अवधि में जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा डाटा एकत्रित करने (कोरोना संक्रमितों) की आवश्यकता है।

लॉकडाउन 2.0 वो अवधि होगी जिसमें मुख्य रूप से देश के सभी जोखिम स्थानों की पहचान की जाएगी और उस एरिया को बांटा जाएगा ताकि आसानी से उसकी पहचान की जा सके। इन एरिया का बंटवारा कोरोना संक्रमित मरीजों के संख्या के आधार पर होगा। उसी के अनुसार उन इलाकों में नियम भी लागू होंगे। इसके अलावा कुछ पाबंदियां भी हटाई जाएंगी जो इन 21 दिनों के लिए लगाई गई थीं।

क्या है 'थ्री L फार्मूला'

अब बात करें अगर "थ्री L" की तो इसका मतलब है "3 L"। जैसा कि इसके नाम जैसा कि इसके नाम से ही आप समझ रहे हैं कि इसमें तीन L शामिल है। जिसमें पहला L लोगों के जीवन को दर्शाता है यानि की लाइफ, दूसरा L लोगों के आजीविका को दर्शाता है यानि की लाइवलीहुड वहीं तिसरा व आखिरी L लोगों के जीने के तरीके को दर्शाता है यानि की लिविंग। मलतब साफ है कि अब सरकार को अपने अगले चरण में लोगों के इन तीनों पहलूओं को ध्यान में रखकर काम करना होगा। इस फॉर्मूले को भारत में जान है जहान है मॉडल (jaan bhi, jahaan bhi' model) के रूप में माना जा रहा है।

ये तो हो गई WHO द्वारा दिये गए सुझाव की बात लेकिन आज सुबह 10 बजे पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर एक बार फिर से जनता को संबोधित किया जिसमें उन्होने कहा कि लड़ाई अभी लंबी है, इस मुश्किल समय में जनता का साथ मिलने के लिए उन्होने आभार भी व्यक्ति किया। वहीं इसके अलावा लॉकडाउन को आगे यानि की 3 मई तक बढ़ाने की बात कही।

ये लॉकडाउन का दूसरा चरण होगा इसलिए आप समझ सकते हैं कि ये लॉकडाउन 2.0 होगा। जिसमें अगले 20 तारीख तक प्रशासन और भी ज्यादा सख्त नजर आएगी। 20 अप्रैल के बाद से जिन जगहों पर कोरोना के मरीज नहीं होंगे उन इलाकों में कुछ छुट मिल सकता है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com