कोरोना थर्ड स्टेज
कोरोना थर्ड स्टेज|Uday Bulletin
टॉप न्यूज़

कोरोना के थर्ड स्टेज का नाम आते ही क्यों सिहर जा रहे लोग, जानें किस स्टेज में है भारत

लॉकडाउन का तक़रीबन आधा वक़्त बीत चुका है मगर जिस तेजी से कोरोना वायरस के संक्रमण की गति बढ़ती जा रही इसे देख लोग अब कोरोना के थर्ड स्टेज की कल्पना करने लगे हैं

Puja Kumari

Puja Kumari

इसमें कोई दो राय नहीं है कि कोरोना वायरस ने अपने प्रकोप से सभी बड़े देशों की हालत बिगाड़ रखी है। आज की तारीख में इस खतरनाक वायरस की वजह से दुनिया भर में 9 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है और तक़रीबन 50,000 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस दिन प्रतिदिन और भी भयावह रूप धारण करते जा रहा है जिसका सबसे बड़ा उदाहरण इटली और स्पेन है। अमेरिका जैसा शक्तिशाली और उन्नत देश इस वायरस के कहर से बच नहीं पाया है। ऐसे में तरह तरह की खबरें भी आ रही है कि क्या भारत में कोरोना वायरस अपने तीसरे चरण तक पहुँच गया है? अगर हाँ, तब तो यह बहुत ही भयावह होगा क्योंकि ऐसा माना जाता है की इसका तीसरा चरण बेहद ही खतरनाक होता है।

कुल इतने स्टेज हैं कोरोना वायरस के

सबसे पहले तो आपको ये जान लेना चाहिए कोरोना वायरस के लिए कुल कितने चरण निर्धारित किये गए हैं, तो इसका जवाब है 'चार'। इस खतरनाक वायरस के भी पूरे चार स्टेज बताये गए हैं। पहला स्टेज वह जब इस वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति इसी अन्य देश से हमारे देश में आता है तो उस दौरान ही उसकी पहचान कर ली जाती है और उसे आप सभी से अलग कर के उसका इलाज आदि कर सकते हैं। फिलहाल भारत तथा विश्व के तक़रीबन 90 प्रतिशत से ज्यादा देश पहले स्टेज से आगे निकल चुका है।

कोरोना थर्ड स्टेज
कोरोना थर्ड स्टेज Google

अब बात करते हैं दुसरे स्टेज की तो इस स्टेज में परिस्थिति थोड़ी गंभीर हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस स्टेज में विदेश आदि से लौटा कोई भी कोरोना वायरस संक्रमित किसी अन्य के संपर्क आ कर उसे भी यह संक्रमण दे देता है, जिसे हम सामान्य भाषा में 'लोकल ट्रांसमिशन' भी कह सकते हैं। जैसे मित्र, रिश्तेदार या फिर परिवार के ही किसी सदस्य को संक्रमण दे देना। हालाँकि वायरस के इस चरण तक इसपर काफी हद तक काबू पाना संभव होता है क्योंकि सभी संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर पाना तक़रीबन मुमकिन होता है। इस तरह से इसे आगे फैलने से भी रोका जा सकता है और आपको ये भी बता दें कि फिलहाल इस वक़्त भारत कोरोना वायरस के इसी दुसरे स्टेज में है। यानी कि स्थिति अभी भी काबू में आ सकती है लेकिन सिर्फ तब जब देश में लागू लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाये।

सबसे खतरनाक है कोरोना का तीसरा स्टेज

कोरोना वायरस का तीसरा चरण जो कि बेहद ही घातक बताया जाता है और इस वक़्त इटली, चाइना, अमेरिका, स्पेन आदि देश इस चरण से गुजर चुके हैं और इसका क्या नतीजा हो सकता है वह आपके सामने ही है। ये वह परिस्थिति है जब संक्रमण की प्रक्रिया तक़रीबन बेकाबू हो चुकी होती है। इस चरण में इस वायरस का संक्रमण गुणात्मक रूप से बढ़ते जाता है जिसे अन्य भाषा में 'कम्युनिटी स्प्रेडिंग' के नाम से भी जाना जा सकता है। इस दौरान स्थिति काफी हद तक नियंत्रण से बाहर हो चुकी होती है क्योंकि ऐसे में यह वायरस एक व्यक्ति से पुरे मोहल्ले में और उस मोहल्ले में मौजूद हर एक से कई अन्य लोगों में फैलनी शुरू हो जाती है।

सबसे ज्यादा चिंता की बात तो ये है की इस स्टेज में किसी को पता ही नहीं चल पाता की आप वायरस से कब और कैसे संक्रमित हो जायेंगे। इटली और ईरान इसका सबसे ताजा उदहारण है जहाँ पर आधुनिक मेडिकल सुविधाएँ उपलब्ध होते हुए भी ये देश कोरोना के तीसरे स्टेज में पहुँच ही गया और देखते ही देखते वहां पर लाशें बिछने लगीं। राहत की बात तो ये है कि भारत अभी इस चरण में नहीं पहुंचा है और हमारी सरकार और अन्य मेडिकल संस्थाएं तथा स्टाफ इसी प्रयास में लगा हुआ है की इस चरण में हमारा देश पहुँचने भी नहीं पाए।

कोरोना थर्ड स्टेज
कोरोना थर्ड स्टेज Google

इस जानलेवा वायरस का अंतिम और चौथा चरण जहाँ पर आपके सामाने शायद कोई भी विकल्प नहीं है। इस चरण में आने के बाद निश्चित रूप से महामारी का रूप ले चूका यह वायरस बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है जो कि फिलहाल चीन झेल चूका है और इटली झेल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार अभी तक विश्व भर में करीब 10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके है और 50 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। करीब चार माह बीत रहे हैं मगर अभी तक इस वायरस का कोई पुख्ता इलाज नहीं मिल पाया है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com