Safoora Zargar News Update
Safoora Zargar News Update|Google Image
टॉप न्यूज़

शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन की लीडर सफूरा जरगर तिहाड़ जेल के मेडिकल टेस्ट में पायी गयी गर्भवती, मामला उफान पर

एक पक्ष एक्टविस्ट को बेचारी और गर्भवती कहकर रिहा करने की बात कर रहा है, जबकि दूसरा पक्ष इस उधेड़बुन में है कि प्रदर्शन में इंशा अल्लाह का नारा बुलंद करने वाली बिना निकाह प्रेग्नेंट कैसे हो गयी ?

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

दिल्ली की तिहाड़ जेल में आजकल एक महिला को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हुआ है दरअसल शाहीन बाग में एनआरसी और सीएए जैसे संभावित और पास किये गए कानूनों के विरोध में आवाज बुलंद करने वाली एक्टविस्ट सफूरा जरगर चर्चा में बनी हुई हैं। दरअसल दिल्ली के शाहीन बाग में जब देश की सरकार के विरोध में एक समुदाय विशेष के लोग अचानक जुटने लगे और सरकार के द्वारा बनाये गए कानूनों को लेकर गंभीर मुखालफत होने लगी तो जानकारी मिली कि इसके पीछे शफूरा जरगर नाम की महिला की बहुत बड़ी भूमिका है। शाहीन बाग के हटने के समय दिल्ली पुलिस ने देश में अस्थिरता फैलाने और गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने पर सफूरा जरगर (Safoora Zargar) को UAPA के तहत 10 अप्रैल को तिहाड़ जेल भेजा दिया था। जहाँ पर अब सफूरा की तबियत अचानक से खराब हो गयी है। अब असल बवाल इसी समस्या को लेकर खड़ा हुआ है।

सफूरा गर्भवती है लेकिन पति सामने नहीं आना चाहता :

तो मामला कुछ इस प्रकार है कि जैसे ही शफूरा जेल पहुंची वहाँ पर शफूरा की तबियत खराब होने लगी और चेकअप के दौरान पता चला कि शफूरा करीब दो माह की गर्भवती है। इस पर मानो सोशल मीडिया में बवाल खड़ा हो गया। शफूरा से अलग सोच और राय रखने वाले लोग शफूरा के चरित्र पर सवाल उठाने लगे और शफूरा को अविवाहित करार दिया। लोग शफूरा के इस गर्भस्थ शिशु के पिता को लेकर सवाल खड़े करने लगे हालाँकि ये मामला बेहद निजी है जिसमें शफूरा और उसके अज्ञात पति को अधिकार है कि वह सामने आये अथवा नहीं लेकिन लोगों के अनुसार अगर पत्नी के चरित्र पर सवाल खड़े होते है तो पति का यह पहला फर्ज है कि उसे पत्नी के साथ खड़ा होना चाहिए।

धार्मिक कट्टर लोग इसे ज़िना कहने से नही चूके:

दरअसल मुस्लिम समुदाय में बिना विवाह के बनाया हुआ संबंध किसी भी हालत में जायज नहीं होता इस प्रकार से लोगों के द्वारा शफूरा के इस संबंध को नाजायज करार दिया जा रहा है। लोगों के अनुसार अगर शफूरा का शौहर सामने नहीं आता और निकाह के सुबूत नहीं देता तो यह पूरी तरह नाजायज ही होगा।

शफूरा के परिवार ने रखा अपना पक्ष :

हालाँकि इस मामले पर शफूरा के परिवार द्वारा बार-बार यह दावा किया जा रहा है कि शफूरा विवाहित है और उसका विवाह पूरी तरह जायज है। सोशल मीडिया पर तमाम तरह के चित्र फैल रहे है जिनमें शफूरा के विवाह और पति के चित्र हैं हालाँकि निजता को ध्यान में रखते हुए हमें इन चित्रों को पब्लिश करने की आजादी नहीं है।

सोशल मीडिया पर इनको बताया जा रहा सफूरा जरगर का पति:

सोशल मीडिया में वायरल हो रही इस फोटो में सफूरा जरगर के साथ खड़े इस व्यक्ति को उसका पति बताया जा रहा है। लेकिन इसका कोई प्रमाण अभी तक नहीं मिला हैं कि यह यह व्यक्ति सफूरा का पति हैं या नहीं? इसलिए उदय बुलेटिन सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहे इस चित्र की पुष्टि नहीं करता।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com