पैदल चल रहे मजदूरों के लिए राहत की खबर, गृह मंत्रालय की सलाह पर योगी सरकार एक्शन में
गृह मंत्रालय की सलाह पर अमल करने में योगी सरकार सबसे आगे, लोग योगी आदित्यनाथ के इस कदम की सराहना कर रहे हैं।
पैदल चल रहे मजदूरों के लिए राहत की खबर, गृह मंत्रालय की सलाह पर योगी सरकार एक्शन में
CM Yogi Arranged Transport for workersUday Bulletin

पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश के बाहर से आते हुए मजदूरों (migrant workers) को लेकर सरकार के कार्यो की निंदा हो रही थी, लोगों के अनुसार केंद्र और प्रदेशों की सरकारें विदेशों में फॅसे हुए भारतीयों को देश मे लाने के लिए एयर इंडिया के विमान भेजकर देश मे वापस बुला रहे है लेकिन भारत मे ही अन्य प्रदेशों में फंसे कामगारों को अपने घर आने के लिए समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। यही कारण है कि लगभग हर जगह सरकार के बचाव इत्यादि के कार्यो को लेकर आलोचना हो रही थी। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दूसरे प्रदेशों से आते हुए लोगों को रास्ते से ही बसों में बिठाकर वापस लाने का कार्य किया जा रहा है। लोग बसों के ऊपर ही अपनी साइकिल इत्यादि को लादकर अपने अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।

हादसों से सबक लेती उत्तर प्रदेश सरकार :

दरसअल अगर पिछले दिनों में हुए कुछ हादसों के पैटर्न को देखे तो हालात चिंताजनक होते नजर आते हैं। दरअसल महाराष्ट्र, सूरत (गुजरात) पंजाब से आते हुए मजदूर लंबी दूरी में अपनी जान को जोखिम में डाल रहे है, फिर चाहे वह औरंगाबाद का मालगाड़ी हादसा हो या मध्यप्रदेश के एक शहर में मजदूरों से भरे ट्रक का पलटना हो, सरकार की मंशा और इक्षाशक्ति पर सवाल उठते रहे हैं। शायद इसी वजह से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राह चलते लोगों को उनके घर पहुँचाने का बीड़ा उठाया है।

प्रवासी मजदूरों ने झेली सबसे ज्यादा तकलीफ :

इस कोरोना महामारी के दौर में सबसे ज्यादा तकलीफें अगर किसी ने भोगी है तो वह है प्रवासी मजदूर अगर गुजरात और दिल्ली के मामलों की तहकीकात की जाए तो यहाँ पर बाहरी मजदूरों को त्याज्य समझा गया और उनके राशन इत्यादि में कटौती करके भेदभाव किया गया। लेकिन अब इस मामले पर उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो चुकी है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com