कोविड-19 वैक्सीन मामले में अमेरिका को मिली बढ़त, पहला इंसानी परीक्षण सफल

इजरायल अमेरिका और इटली तीनो देश वैक्सीन को लेकर जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। सबसे पहले अमेरिका ने इंसानी परीक्षण के नतीजों को दुनिया के साथ साझा किया है, इन नतीजो में बेहद चमत्कारिक परिणाम सामने आए हैं
कोविड-19 वैक्सीन मामले में अमेरिका को मिली बढ़त, पहला इंसानी परीक्षण सफल
Moderna coronavirus vaccineGoogle Image

पहला परीक्षण सफल :

बोस्टन के मैसाचुसेट्स स्थित अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना के निवारण के लिए बनाई गई वैक्सीन mRNA-1273 (moderna coronavirus vaccine) का सफल इंसानी परीक्षण किया है। बायोटेक कंपनी ने अपने बयान में बताया है कि "हमने पहले इंसानी परीक्षण में असाधारण सफलता पाई है, इस वैक्सीन के उपरांत बेहद कम साइड इफेक्ट के साथ लोग उतनी इम्यूनिटी पा पाए जो किसी कोरोना की बीमारी से उबरे इंसान के या तो बराबर है या फिर उससे कहीं ज्यादा। यहाँ आपको यह जानकारी देना ज्यादा मुफीद रहेगा कि वैक्सीन के बाद कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए है जो न के बराबर है और लगभग हर वैक्सीन में पाए जाते हैं। कंपनी ने बताया कि लोग वैक्सीन लगने के बाद से ही खुद को स्वस्थ महसूस कर रहे थे और जब परीक्षण के रिजल्ट आये तो सभी वालंटियर्स बेहद खुश नजर आए।

8 वालंटियर्स पर हुआ परीक्षण :

ज्ञात हो कि फार्मा कंपनी ने इस परीक्षण के लिए 45 स्वस्थ लोगों का चयन किया था जिसके प्रथम चरण में 8 लोगों पर इस वैक्सीन (moderna coronavirus vaccine) का ट्रायल किया गया। इस वैक्सीन को लेने वाली सबसे पहली प्रतिभागी दो बच्चों की माँ है जिनकी उम्र लगभग 43 वर्ष है। यह परीक्षण बीते समय 16 मार्च को किया गया था अब लगभग 50 दिनों बाद इसके नतीजों ने दुनिया को एक नया नजरिया दिया है नई उम्मीद बांधी है।

अब बढ़ेगा परीक्षण का दायरा :

वैक्सीन के नतीजों को देखते हुए बायोटेक कंपनी को अमेरिकी ड्रग विनियामक एजेंसी फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अगले व्यापक मानव परीक्षण की अनुमति उपलब्ध कराई है। बायोटेक कंपनी द्वारा इस परीक्षण का दायरा बढ़ाकर परीक्षण को गति दी जाएगी तथा वैक्सीन के बल्क निर्माण की तैयारी भी की जाएगी। खुद अमेरिका के अनुसार विश्व मे यह पहला प्रयास है जिसने मानवता को कोरोना के सामने खड़े होने की उम्मीद बंधाई है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com