Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
Rajbardhan
Rajbardhan|Google
टॉप न्यूज़

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन बोले- राजस्थान की हर गली में घूम रहे कांग्रेस के सीएम

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर राजस्थान की जयपुर ग्रामीण से सांसद हैं. राजस्थान व‍िधानसभा चुनाव में वह 8 व‍िधानसभा सीटों को सीधे देख रहे हैं.

Suraj Jawar

Suraj Jawar

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर राजस्थान की जयपुर ग्रामीण से सांसद हैं. राजस्थान व‍िधानसभा चुनाव में वह 8 व‍िधानसभा सीटों को सीधे देख रहे हैं. पांच राज्यों में क‍िसकी सरकार बनेगी, राजस्थान में बीजेपी कैसा प्रदर्शन करेगी? इन सब बातों का राज्यवर्धन ने 'आजतक' के 'सीधी बात' कार्यक्रम में स‍िलस‍िलेवार जवाब द‍िया.

क्या राजस्थान में बीजेपी हार रही है और कांग्रेस जीत रही है

राज्यवर्धन ने कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान की जीत के ज‍ितने भी सर्वे क‍िए वे 4 महीने पहले के हैं. प‍िछले 1 महीने में सारी हवा बदल चुकी है. अब बंदरबांट नहीं होगा. स‍िर्फ लीडरश‍िप बदली तो पर‍िणाम आशाजनक आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास लीडरशिप नहीं है, आज हर गली में उनके चीफ म‍िन‍िस्टर घूम रहे हैं. राज्यवर्धन ने ये भी कहा कि राजस्थान ज‍ीतने में हमें कोई मुश्क‍िल नहीं है. पहले हम योजनाओं को पहुंचाने में ब‍िजी थे, अब हम चुनाव जीतने के ल‍िए काम कर रहे हैं.

कैसे बन रही है सरकार

राजस्थान में हम बड़ी जीत दर्ज करेंगे. यहां ज‍िस भी ग्राम पंचायत पर उंगली रखेंगे, वहां 10-15 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ लेने वाले लोग म‍िल जाएंगे. ज‍िनके पास स‍िर छ‍िपाने की जमीन नहीं होती है, उनके पास पट्टा है. हमने ग्राउंड लेवल पर काम क‍िया है.

उपचुनाव हारे लेक‍िन इन चुनावों में क्या होगा

हमसे अपेक्षा रहती है कांग्रेस से नहीं. राजस्थान में हुए उपचुनाव में अलवर में हार म‍िली, मांडलगढ़ में हार म‍िली, यह हम मानते हैं. लेक‍िन वह हमारे ल‍िए प्रैक्ट‍िस मैच थे ज‍िसमें हमें हार मिली. हम बड़े मैच के ख‍िलाड़ी हैं, और हम इसमें जीत दर्ज करेंगे. इसके कारण भी हैं. हमारे यहां काम करने का संकल्प लेना होता है. हमारे यहां पदवी नहीं, बल्क‍ि जिम्मेदारी होती है. यहां सभी को जमीनी स्तर पर पीड़ा का अहसास होता है. इसल‍िए हम दावा कर रहे हैं क‍ि इन व‍िधानसभा चुनावों में हम जीत दर्ज करेंगे.

करतारपुर कॉरीडोर पर पाकिस्तान का फ‍िर वही छल सामने आया

पाक‍िस्तान के साथ हमारी फॅारेन पॉल‍िसी स्पष्ट है क‍ि आतंक और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती. हमने पाक‍िस्तान को व‍िश्व में अलग-थलग कर द‍िया है. अगर वह ये मानता है क‍ि करतारपुर कॉरीडोर के श‍िलान्यास कार्यक्रम में भारत ने 2 मंत्री भेज कर गलती कर दी है और पाक‍िस्तान इसका मजाक बना रहा है तो वह उसकी मूर्खता है. पाक‍िस्तान इस मामले में मूर्ख है, उसे ऐसी बातें करने दी‍जिए. पाक‍िस्तान की 60 फीसदी अर्थव्यवस्था भारत को नुकसान करने पर ट‍िकी हुई है. हमारी लीडरश‍िप में पाक‍िस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक हुई. चाइना से आंखें में आंखें डालकर बात की गई.

कश्मीर में आतंकी घटनाएं क्यों कंट्रोल नहीं?

हमारी सरकार ने तय क‍िया है क‍ि कश्मीर में आतंक को साफ करना है. इसल‍िए सख्ती से आतंक को साफ क‍िया जा रहा है. पुल‍िस फोर्स बेहतर काम कर रही है. पहले राज्य सरकार ने हाथ बांधे हुए थे. लेक‍िन राज्य और केंद्र की पुल‍िस म‍िलकर काम कर रही है. सेना का भी मनोबल बढ़ा है.

इमरान भी ख‍िलाड़ी हैं और आप भी ख‍िलाड़ी, कैसा है उनका काम

मैं उन्हें ज्यादा नहीं जानता क‍ि वह क‍िस तरह देश चला रहे हैं. मैं ख‍िलाड़ी से पहले फौजी हूं. हमारी चार पीढ़ी सेना में है. अनुशासन मानने और मनवाने की आदत हमारे खून में है. मोदी की लीड‍रश‍िप में भारत की जीडीपी 9वें से 6 वें पर आ गई है और जल्दी ही 5वें पर आ जाएगी लेकिन वहीं पाक‍िस्तान कटोरा लेकर घूम रहा है.

क्या होगा इस बार के व‍िधानसभा चुनावों में

ये सवाल मेरे पे-ग्रेड से ऊपर का है. इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं बोलना नहीं चाहता. फ‍िर भी मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और म‍िजोरम में बीजेपी सरकार बनाएगी और तेलंगाना में फाइट देगी. बीजेपी, तेलंगाना में मजबूत हो रही है. इन चुनावों को जनता 2019 के सेमीफाइनल के रूप में देख रही है. हमने तो 2022 तक का लक्ष्य बना कर रखा है. उस समय तक हर क‍िसी को छत म‍िले, इस योजना पर हम काम कर रहे हैं.

राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं, साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 163 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई. बसपा को 3, NPP को 4, NUZP को 2 सीटें मिली थीं. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.