भारत पर दुनिया की नजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा भारत नजीर बन सकता है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की पोलियो और चिकन पॉक्स की लड़ाई की याद किया है, और यह कहा कि भारत इस नोवेल कोरोना वायरस की लड़ाई में इतिहास रच सकता है। 
भारत पर दुनिया की नजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा भारत नजीर बन सकता है। 
WHO on Coronavirus in indiaGoogle

भारत और जनसंख्या :

दरअसल विश्व मे अगर जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो चीन के बाद भारत का ही नंबर आता है शायद यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता और आशा दोनो भारत पर ही टिकी हुई है। शायद इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की पुरानी रोकथाम वाली लड़ाइयों का जिक्र करके विश्व मे कीर्तिमान स्थापित करने की उम्मीद जताई है। दरअसल भारत अपनी जनसंख्या की वजह से कोरोना वायरस जैसी विपत्ति के लिए सबसे मुफीद जगह मानी जा सकती है। इस मामले में दुनिया के तमाम शक्तिशाली देश जब घुटने टेक चुके है उस वक्त में भारत मे इस महामारी का व्यापक संख्या में फैलने के अंदेशे से दुनिया इत्तेफाक रख रही है। इस पर अपने बयान में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि

“भारत चीन की तरह एक बड़ी जनसँख्या वाला देश है इस देश के दूरस्थ परिणाम इस बिंदु पर निर्धारित होंगे कि बड़ी जनसंख्या वाला देश भारत इस बीमारी में कितने कारगर कदम उठा सकता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रेयान ने अपने वक्तव्य में कहा कि भारत इस बीमारी के रोकथाम में आक्रामक फैसले लेना जारी रखे” 

पुराने इतिहास की बात कही :

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक ने भारत के इतिहास में महामारी निदान हेतु लड़ी गयी लड़ाइयों का भी उल्लेख किया उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत बड़ी इच्छाशक्ति वाला देश है उन्होंने अपने विशाल जनसंख्या वाले देश मे जिस तरह से पोलियो और चिकनपॉक्स को हराया शायद वो कोरोना वायरस से भी इसी तर्ज पर लड़कर मानवता को इस खतरे से मुक्त करा पाएंगे।

सनद रहे कि चीन से फैले इस वायरस ने इटली, ईरान और अमेरिका समेत करीब 190 देशो में अपना कहर मचा रखा है, जिसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित नजर आ रहा है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com