उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राधव बहल
राधव बहल|Source- Youtube
टॉप न्यूज़

The Quint न्यूज़ वेबसाइट के संस्थापक राधव बहल के घर और ऑफिस में IT की रेड 

जाने माने पत्रकार और The Quint वेबसाइट के मालिक राधव बहल के घर और ऑफिस में income tax department की रेड पड़ी 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: The Quint वेबसाइट के मालिक और देश के जाने-माने पत्रकार राघव बहल के नोएडा स्थित घर और ऑफिस पर गुरुवार को (Income Tax Department) आयकर विभाग की रेड पड़ी। राघव बहल Network 18 के संस्थापक रह चुके हैं , और 2016 में उन्होंने The Quint वेबसाइट की शुरुवात कि थी , पीटीआई द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह छापेमारी टैक्स चोरी के कारण बताइए जा रही है। आयकर विभाग उनके दफ्तर में टैक्स चोरी के दस्तावेजों के जांच के लिए गई थी।

इस छापेमारी के बाद राघव बहल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी बात कही है ,

‘द क्विंट’ (The Quint) के संस्थापक ने कहा - मैं इस मामले को एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडियन के समक्ष उठाना चाहुँगा। जब मैं मुंबई में था ,उस समय इनकम टैक्स के दर्जनभर अफसर मेरे घर और The Quint के ऑफिस पर सर्वे के लिए पहुंचे , हमने कभी टैक्स चोरी नहीं कि है , हम पूरी तरह से टैक्स चूकते हैं। हमने सर्वे में आये अफसरों को पूरा सहयोग किया, उन्हें सभी वित्तीय दस्तावेज उपलब्ध कराये। मौके पर मौजूद एक आईटी अफसर मिस्टर यादव से बात की है और उनसे अनुरोध किया की वो किसे भी अन्य ईमेल या दस्तावेज को न देखें , जिसमे गंभीर और संवेदनशील पत्रकारिता की सामग्री हो। अगर वो ऐसा करेगें तो हम विरोध करेगें। मैं आशा करता हूँ कि एडिटर गिल्ड इस मामले में मेरा साथ दें। मैंने अफसरों से निवेदन किया है कि वह अपने मोबाइल फ़ोन का अनाधिकारिक रूप से किसी की फोटो ले कर न करें।मैं दिल्ली के रस्ते पर हूँ।

इस मामले पर सफाई देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मुझे देखना पड़ेगा कि वह कौन सा मीडिया हाउस है, और आयकर विभाग के छापे का कारण क्या है , मुझे अभी इसकी जानकारी नहीं है।मेरा मानना है कि हम लोकतंत्र की आजादी के पक्षधर हैं , हमारी सरकार ने एमरजेंसी का विरोध किया था। हमारा देश लोकतांत्रिक है यहाँ मीडिया को अपनी बात रखने कि पुरी आजादी है। अगर किसी मीडिया हाउस ने कोई भ्रष्टाचार किया है तो ये उनकी जवाबदेही है।

कौन हैं राघव बहल

पत्रकारिता कि दुनिया में यह नाम दो दशक पुराना है। 1985 में दूरदर्शन से अपने करियर कि शुरुवात करने वाले राघव बहल को मीडिया की दुनिया से गहरा लगाव है। 1999 में उन्होंने CNBC -TV 18 चैनल लांच किया था , 2007 में यह पब्लिक सेक्टर कंपनी बन गई। जिसके बाद कंपनी को BSC और NSE में रजिस्टर किया गया। 2012 में अनिल अंबानी ने कंपनी में अधिक निवेश किया और यह कंपनी अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी बन गई। राघव बहाल ने 2014 में Network Group से इस्तीफा दे दिया और पत्नी ऋतू कपूर के साथ मिलकर Thequint Media Group की स्थापना कि। मिस्टर बहल वर्ल्ड इकोनॉमीक फोरम के सदस्य हैं।