Sushant Singh Rajput
Sushant Singh Rajput|Google Image
टॉप न्यूज़

सुशांत सिंह राजपूत की मौत सैकड़ो मूक सवाल खड़े करती है जो कुछ पूंछते तो नही लेकिन चुप भी नही रहने देते।

सुशांत की मौत ने बॉलीवुड इंडस्ट्री पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया आखिर बॉलीवुड सेलेब्स इतनी दिखावटी जिंदगी क्यों जीते हैं?

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

एक चौतीस साल का कलाकार जिसने फिल्मी दुनिया मे एक अच्छा खासा समय बिताया एक्टिंग की बारीकियां सीख ली, टीवी की दुनिया से चलकर फिल्मों में पहुंचा और इस कदर पहुँचा की उसकी फिल्मो के चर्चे चारो तरफ हुए लेकिन अचानक इस उठान में भी इस कदर की निराशा??

क्या ये मौत हमसे सवाल नही पूंछती, इसे असल मायनो में आत्महत्या कहा जायेगा क्योंकि इन्होंने न सिर्फ खुद की हत्या की है बल्कि एक कलाकार, हज़ारों किरदारों को मार दिया है। कारण कुछ भी हो सकते है, लेकिन कुछ ऐसा है जिसपर हर किसी का ध्यान नही जाता।

प्रधानमंत्री मोदी ने सुशांत की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है

दौलत शोहरत और रुतबा:

अब बात अगर फिल्मी दुनिया की हो रही हो तो बाते भी सितारों वाली होनी चाहिए अगर पैसो की बात करे इसका कोई काट नहीं है हालांकि फिल्मी दुनिया के तमाम ऐसे उदाहरण है जिसमे एक चोटी का कलाकार मुफलिसी में मर गया या मर गयी। लेकिन सुशांत के साथ ऐसा तो बिल्कुल नहीं था। सुशांत अपनी हालिया की फिल्मों को लेकर चर्चा में थे, फिर चाहे वह एम एस धोनी हो, या डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी या दूसरी फिल्में जिनमे सुशांत को बड़ा एनर्जेटिक दिखाया जाता था। जानने वालों के अनुसार सुशांत वैसे भी काफी एनर्जी से भरे हुए कलाकार थे। चरित्र को जीना उनके शगल में शामिल था यही कारण था कि उनकी फिल्में अच्छा बिजनेस कर रही थी और पैसों के साथ-साथ शोहरत की कोई कमी नही थी। रही बात रुतबे की तो जो कलाकार इतने ऊंचे मुकाम पर पहुँच कर भी विनम्र हो उसे बेहद आला दर्जे का रुतबा माना जा सकता है। लेकिन सवाल अब भी वही है कि आखिर मौत किस लिए?

पूर्व मैनेजर ने की थी आत्महत्या?

हालांकि इस मामले में लोगों द्वारा सुशांत की पूर्व मैनेजर की आत्महत्या को इससे जोड़ा जा रहा था। लेकिन अगर तरीके से देखे तो सुशांत का इससे कोई खास कनेक्शन नजर नहीं आता। दरअसल मरने वाली महिला मैनेजर का सुशांत के साथ बैसा ही रिश्ता था जो शायद किसी क्लाइंट से होता है। यहां आपको बता दे कि मैनेजर सुशांत के साथ-साथ अन्य लोगों के काम को भी देख रही थी और यह गई बीती बात है। मतलब वह पहले मैनेजर थी, अब मैनेजर ने किन कारणों में बिल्डिंग की बालकनी से कूदकर आत्महत्या का रास्ता चुना ये पुलिस की जांच का विषय है लेकिन अगर फौरी तौर ओर देखा जाए तो सुशांत और मैनेजर की आत्महत्या महज एक संयोग लगती है।

आंतरिक तनाव हो सकता है वजह:

हालांकि इस मामले में अभी तक कुछ भी साफ नहीं है इसलिए जो साक्ष्य और जानकारियां मिल रही है उसके हिसाब से यह कहा जा सकता है कि सुशांत डिप्रेशन से जूझ रहे थे। सुशांत के कमरे में डिप्रेशन के इलाज संबंधी पर्चे और गोलियां बरामद हुई है अगर इन सभी सुबूतों पर नजर डाली जाए तो एक चीज मिलती है कि आखिर ऐसी क्या बात थी कि एक बेहद कम उम्र का जिंदादिल कलाकार जो बेहद हंसमुख था वह अपने कलाकारी के दम पर अच्छी पोजिशन पर था लेकिन इस वक्त पर मौत?

अगर जानकारो की मानें तो लोगों के मुकाम हासिल करने का एक जज्बा होता है जिसमे लोगों को उचाइयां हासिल करने की जबरजस्त चाहत होती है लेकिन एक वक्त पर इंसान जब उसे पा लेता है तो उसके बाद सबसे बड़ा सवाल होता है कि अब आगे क्या? चूंकि मुकाम तो मिल चुका है और लक्ष्य पर पहुंचने के बाद रोचकता समाप्त हो जाती है। शायद यह भी एक कारण हो सकता है जिसकी वजह से जीवन मे उथल पुथल आनी शुरू हो गयी।

कहीं निजी जिंदगी के मामले तो नहीं:

अगर निजी जीवन की बात करें तो सितारों की दुनिया मे जुड़ाव अलगाव के किस्से कभी खत्म नहीं होते कभी ये गॉशिप का हिस्सा होते है तो कभी फ़िल्म में केमेस्ट्री को सजीव करने के लिए फिल्मों के प्रोमोशन का हिस्सा बन जाते है। लेकिन सुशांत के साथ कुछ अलग मामला है। टीवी जगत में काम करते वक्त सुशांत का अपनी सह कलाकार के साथ रिश्ते होने की बात कई मौके पर नजर आया जो लंबे वक्त तक चला। लेकिन फिल्मों में आने के बाद उस रिश्ते में खटास आने लगी और आखिरकार एक वक्त ऐसा आया कि दोनों ने अपने रास्ते अलग कर लिए। चूंकि हम यह जानते है कि फिल्मी दुनिया मे यह कोई नई बात नहीं है तो इस पर कोई सवाल उठाना जल्दबाजी होगी।

साथ न होने की वजह:

अगर सुशांत की सोशल मीडिया खंगाली जाए तो सुशांत पिछले कुछ दिनों से बेहद कम एक्टिव नजर आते है खासकर उनके उलझाऊ पोस्ट तमाम सवाल करते है जिनमे गहराई है, गूढ़ता है, इंस्टाग्राम पर सुशांत ने आखिरी पोस्ट माँ को समर्पित की थी जो अब लोगों के लिए सवाल बन चुकी है।

तीन जून को इंस्टाग्राम पर की गई आखिरी पोस्ट

जो भी हो मामले की जांच पुलिस अभी आत्महत्या मानकर नहीं कर रही है, बल्कि कुछ सुबूत ऐसे मिले है कि सुशांत के निवास पर कुछ अन्य लोग भी मौजूद थे। पुलिस तहकीकात कर रही है और पोस्टमार्टम में पुलिस ने आत्महत्या की पुष्टि की है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com