Oxford coronavirus vaccine Second Phase trial
Oxford coronavirus vaccine Second Phase trial|Google Image
टॉप न्यूज़

शुरू हुआ वैक्सीन का दूसरा ट्रायल, अब होगा 10 हजार से ज्यादा लोगों पर परीक्षण

कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल में बुजुर्गों और बच्चों पर किया जायेगा परीक्षण।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

विश्व मे कोरोना की दवाओं को लेकर उत्तरोत्तर खोज जारी है, इन सभी परीक्षणों के बाद ही ब्रिटेन के द्वारा एक इंसानी परीक्षण में दवा के सक्षम पाए जाने के बाद अगला कदम बढ़ाया गया है, अबकी बार ये परीक्षण 10 हजार से ज्यादा लोगों पर किया जाएग।

इंसानी परीक्षण का दूसरा चरण:

वैक्सीन को लेकर आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के दवा खोजी विभाग ने पुराने परीक्षण की सफलताओं से उत्साहित होकर टेस्टिंग का दूसरा चरण शुरू किया ह। इस चरण में दवा को करीब 10 हजार 2 सौ लोगों पर टेस्ट किया जाएगा जिसमें 55 साल से ज्यादा के उम्रदराज लोगों से लेकर 12 साल तक के युवाओं को शामिल किया जाएग। और परीक्षण के बाद यह देखा जाएगा कि यह दवा कोरोना संक्रमितों पर कितना असर करती है और अलग-अलग उम्र के लोगों पर इस दवा का प्रभाव कैसे पड़ता है।

पहले भी जग चुकी है उम्मीद:

इससे पहले इसी दवा की एक टेस्टिंग हो चुकी है जिसमे आठ लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया थ। जिसमे इस दवा के सकारात्मक परिणाम आये थे। यही कारण है कि आक्सफोर्ड के निर्देशन में बन रही इस दवा से पूरी दुनिया की उम्मीद जगी है। सनद रहे कि इस दवा के निर्माण में भारत की एक प्रमुख वैक्सीन बनाने वाली कंपनी का विशेष करार है, जिसके तहत इस दवा का निर्माण भी शुरू हो चुका है। चूंकि वैक्सीन निर्माण में भारत दुनिया भर में अपनी धाक जमाये हुए है ऐसे वक्त में दुनिया भर की निगाहें किसी भी वैक्सीन के बल्क निर्माण के लिए भारत पर होगीं ताकि इसका व्यवासायिक उत्पादन किया जा सके।

कब तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन?

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के हेड एंड्र्यू पोलार्ड का कहना है कि हम वैक्सीन के निर्माण में जुटे है और इसके ज्यादा से ट्रायल कर रहे हैं। एंड्र्यू ने आगे कहा अभी नहीं कहा जा सकता कि वैक्सीन कब तक आएगी। हम इस बारे में कोई भी एक निश्चित समय नहीं बता सकते। वैक्सीन के सकारात्मक परिणाम के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा परीक्षण करने होंगे और हम अभी वही कर रहे है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com