उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राजस्थान के पुष्कर में जगत्पीता ब्रह्मा मंदिर की यात्रा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
राजस्थान के पुष्कर में जगत्पीता ब्रह्मा मंदिर की यात्रा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी|IANS
टॉप न्यूज़

पुष्कर में राहुल गाँधी को पूजा करवाने वाले पंडित जी ने क्या कहा राहुल के बारे में, खुद जान लें ..... 

पंडित दीनानाथ कौल जिन्होंने राहुल को पूजा करवाई थी उन्होंने मीडिया को बताया कि उनके पास इस परिवार का पूरा रिकार्ड पोथी में दर्ज है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

अजमेर: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 (Rajasthan Assembly Election 2018) के प्रचार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी राजस्थान दौरे पर हैं। जहां राहुल गांधी ने बीते सोमवार पुष्कर के सरोवर घाट पर पूजा अर्चना की। पूजा के बाद राहुल ने वहां स्थित ब्रह्मा मंदिर में दर्शन भी किए। सरोवर घाट पर राहुल गाँधी को पूजा करवाने वाले पुजारी ने दावा किया कि राहुल कश्मीरी ब्राह्मण हैं और उनका गोत्र दत्तात्रेय है। पंडित दीनानाथ कौल जिन्होंने राहुल को पूजा करवाई थी उन्होंने मीडिया को बताया कि उनके पास इस परिवार का पूरा रिकार्ड पोथी में दर्ज है। जिसे वंशावली कहते है।

पुजारी दीनानाथ कौल ने मीडिया को बताया कि राहुल के पूर्वजों ने ही मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू व इस परिवार के अन्य सदस्यों को यहां कई बार पूजा करवाई थी। पुजारी का कहना है, 'इनकी गोत्र दत्तात्रेय हैं और वह कश्मीरी ब्राह्मण हैं। मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, संजय गांधी, मेनका गांधी व सोनिया गांधी ने घाट पर आकर पूजा की इसका रिकार्ड (पोथी) हमारे पास है।'

चुनावी यात्रा पर राजस्थान आए राहुल इससे पहले अजमेर शरीफ की दरगाह भी गए थे। इस अवसर पर गांधी के साथ राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे। दरगाह शरीफ में गांधी परिवार के खादिमों ने राहुल गांधी को परंपरागत तरीके से जियारत करवाई।

पुष्कर और अजमेर के बाद राहुल गांधी जैसलमेर के पोकरण चले गए। जहां पर उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी (BJP) पर निशाना साधा। रैलियों को संबोधित करते हुए राहुल कहा कि राज्य में पार्टी की सरकार बनते ही दस दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित विपक्षी नेताओं के मामले में वाणी का संयम बरतने की नसीहत भी दी।

पोकरण में चुनावी जन सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा, राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद दस दिन में ही पार्टी, किसानों का कर्जा माफ कर देगी और दुनिया की कोई भी ताकत इस बात को नहीं बदल सकती कि राजस्थान के किसानों का कर्जा दस दिन में माफ होगा।'

भाषा