उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी |IANS
टॉप न्यूज़

प्रधानमंत्री मोदी दीवाली मनाने ‘केदारनाथ’ पहुंचे, मंदिर पुनर्निर्माण कार्य का लेंगे जायजा  

प्रधानमंत्री भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान से उत्तराखंड पहुंचे ।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

देहरादून | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को देहरादून पहुंचे और हेलीकॉप्टर से केदारनाथ के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान में राज्य की राजधानी पहुंचे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने जॉली ग्रांट हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया।

केदारनाथ के भगवान शिव मंदिर में दर्शन करने के अलावा मोदी प्रसिद्ध मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य की भी समीक्षा करेंगे, जो 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ से तबाह हो गया था और हजारों लोग मारे गए थे।

प्रधानमंत्री पुनर्निर्माण कार्य में व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं और पिछले छह महीने में दो बार मंदिर का दौरा कर चुके हैं।

मोदी मंदिर के समीप अतिथि गृह के पुनर्निर्माण कार्य पर राज्य सरकार अधिकारियों द्वारा तैयार एक वीडियो प्रजेंटेशन भी देखेंगे।

खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री हरसिल का भी दौरा करेंगे, जहां वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे।

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को हरसिल का दौरा किया था और जवानों की तैयारियों की समीक्षा की थी।

केदारनाथ में हुआ प्रधानमंत्री का स्वागत

केदारनाथ से करीब 400 मीटर ऊंची ध्यान गुफा 'मेडीटेशन केव' सहित कई नयी चीजें इस बार हिमालयी धाम के दर्शन के लिये आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगी ।

रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ धाम के करीब 400 मीटर ऊंचे स्थान पर बनी ध्यान गुफा प्रधानमंत्री दूर से देखेंगे क्योंकि वहां जाने का उनका कार्यक्रम नहीं है ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार कुछ अन्य चीजें जो प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगी उनमें मंदाकिनी और सरस्वती नदियों के संगम से लेकर मंदिर तक जाने वाली काफी चौड़ी मुख्य सड़क : मुख्य अप्रोच रोड: और मंदाकिनी के तट पर स्थित रिटेनिंग वॉल प्रमुख हैं ।

केदारपुरी पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री की प्राथमिकता सूची में शामिल है और वह समय—समय पर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इन कार्यों की प्रगति की निगरानी करते रहते हैं ।

प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से मोदी का यह राज्य का दसवां दौरा है ।