पीएम मोदी कानपुर पहुंचे, मुख्यमंत्री योगी ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर उतरे, जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों और केंद्रीय मंत्रियों ने उनका स्वागत किया।
पीएम मोदी कानपुर पहुंचे, मुख्यमंत्री योगी ने किया स्वागत
UP CM and PM Modiians

प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद हेलीकॉप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय पहुंच गए हैं। यहां पर सबसे पहले चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर नमन किया। इसके बाद उन्होंने नमामि गंगे मिशन के तहत लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

मोदी आज यहां गंगा परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) के राष्ट्रीय कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। शनिवार को यहां चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय परिसर बैठक में गंगा की निर्मलता और अविरलता पर मंथन किया जाएगा।

इस बैठक में दो राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, बिहार, उप्र के उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र सहित 40 से अधिक प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे।

बैठक में पांच राज्यों उप्र, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर मंथन किया जाएगा। इन प्रदेशों में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी कार्य हुए हैं, मोदी उनकी समीक्षा करेंगे।

कानपुर के घाटों का पानी आचमन करने योग्य : योगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक के लिए कानपुर पहुंचे हैं। उनके पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री योगी ने उनका ट्वीट के माध्यम से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आपके विजन के कारण कानपुर के घाटों पर जल आचमन के उपयुक्त हो गया है। योगी ने ट्वीट किया, "मां गंगा की धारा अब कानपुर के घाटों पर स्वच्छ और निर्मल है, जल आचमन के उपयुक्त हो गया है। ऐसा आपके विजन और मार्गदर्शन के बिना सम्भव नहीं था। इस बैठक में भाग लेने वाले सभी अतिथियों, माननीय केंद्रीय मंत्रियों, देश के विभिन्न प्रदेशों से आए माननीय मुख्यमंत्रियों का भी स्वागत एवं अभिनंदन।"

योगी ने एक और ट्वीट में लिखा, "माननीय प्रधानमंत्री जी उत्तर प्रदेश आपका स्वागत करता है। पुण्यसलिला, मोक्ष-प्रदायिनी, सभ्यता प्रसूता, संस्कृति जननी, राष्ट्र नदी मां गंगा के तट पर राष्ट्रीय गंगा परिषद की प्रथम बैठक एवं अध्यक्षता में पधारे आदरणीय श्री नरेन्द्र जी का कोटिश: अभिनंदन।"

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री आज कानपुर में पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर मंथन करेंगे। इन प्रदेशों में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी कार्य हुए हैं, मोदी उनकी समीक्षा करेंगे। इसके बाद आने वाले समय में गंगा को स्वच्छ और उसके किनारों को सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, इसकी कार्ययोजना भी बनेगी।

नमामि गंगे : मोदी की अध्यक्षता में गंगा पर मंथन शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां गंगा परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) के राष्ट्रीय कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय परिसर में यह बैठक हो रही है।

नमामि गंगे के अभियान में लगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर में गंगा नदी को अविरल और निर्मल करने के प्रयासों को अपनी कसौटी पर परखेंगे। नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक में पीएम मोदी कानपुर शहर में नमामी गंगे की परियोजनाओं का हाल और उसमें गिर रहे नालों का जायजा लेंगे।

इसके बाद गंगा का हाल देखने वह अटल घाट पहुंचेंगे, यहां स्टीमर पर सवार होकर करीब 45 मिनट तक गंगा मां की गोद में रहकर स्थिति का जायजा लेंगे। साथ ही गंगा मां की अविरलता और निर्मलता के लिए एक्शन प्लान पर भी मुख्यमंत्रियों और अफसरों से विमर्श करेंगे।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com