PayTm
PayTm |PayTm blog.com
टॉप न्यूज़

PayTm Exposed: कोबरा पोस्ट का PayTm पर स्टिंग ऑपरेशन 

PayTm के पास आज 20 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं, PayTm की संपत्ति 900 करोड़ रुपये हो गई।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

PayTm आज देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी है, यह सिर्फ पैसे ट्रांसफर करने का माध्यम ही नहीं है , बल्कि अन्य देशी - विदेशी कंपनियों और उत्पादों के साथ PayTm के बढ़ते साठ-गाठ से इसका दायरा बढ़ता ही जा रहा है। आज PayTm एक बड़ा बाजार और बड़ी बैंक बन कर उभर रही है।

नोटबंदी के दौरान PayTm के उपयोगकर्ताओं में अचानक वृद्धि हुई, नतीजा PayTm के पास आज 20 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। PayTm की वार्षिक लाभ की बात करें तो, वर्ष 2017 की तुलना में 2018 में PayTm को 33 फीसदी अधिक मुनाफा हुआ और PayTm की संपत्ति बढ़ कर 900 करोड़ रुपये हो गई।

कोबरा पोस्ट के रिपोर्टर पुष्प शर्मा ने 25 मई 2018 को PayTm ऑफिस में स्टिंग ऑपरेशन किया। स्टिंग ऑपरेशन का मकसद PayTm का किसी राजनीतिक पार्टी या समूह से संबंध , PayTm की कार्यप्रणाली और दिन-ब-दिन होती तरक्की के बारे में जानना, साथ ही ये भी पता लगाना था कि देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी अपने ग्राहकों के डाटा को कैसे सुरक्षित रखती है। हालांकि भारत में डाटा सुरक्षा के कोई नियम तो बने नहीं हैं, लेकिन देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी होने के नाते हम PayTm से कुछ अच्छाई की उम्मीद तो कर ही सकते है। वो भी तब, जब कंपनी ने अपनी वेबसाइट में साफ-साफ कहा हो की वो अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखती है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट की प्राइवेसी पालिसी में साफ-साफ कहा है, की वो अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखती है।
कंपनी ने अपनी वेबसाइट में साफ-साफ कहा है, की वो अपने ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखती है। लेकिन पीएमओ ऑफिस से एक कॉल आने पर कंपनी अपने सारे नियम कायदे ताख पर रख कर ग्राहकों की निजी जानकारी दे देती है।&nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; &nbsp; <b>Paytm’s <a href="https://pages.paytm.com/privacy.html">current privacy policy notes</a> :</b>&nbsp; We will not sell, share or rent your personal information to any 3rd party or use your email address/mobile number for unsolicited emails and/or SMS. Any emails and/or SMS sent by PayTm will only be in connection with the provision of agreed services &amp; products and this Privacy Policy.

कोबरा पोस्ट के इस वीडियो को देखने के बाद आपको यकीन हो जायेगा की, कि PayTm अपने ग्राहकों की निजी जानकारी को कितना महत्व देती है, बस एक फ़ोन कॉल की देरी है और PayTm अपने ग्राहकों का डाटा किसी की भी सेवा में हाजिर कर सकती है।

अगर राजनीतिक महत्व की बात करें तो इस वीडियो में आपको ये भी पता चल जाइएगा की PayTm किस हद तक देश की राजनीती से जुडी है, और देश में बढ़ते ठोंगी हिंदुत्व को बढ़ावा देने के लिए क्या कुछ कर सकती है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com