उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram)
पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram)|IANS
टॉप न्यूज़

GST पर कंफ्यूज है केंद्र सरकार, बार- बार क्यों कर रही है बदलाव ? -चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने कहा कल तक GST की एकल दर (GST Rate) एक मूर्खतापूर्ण विचार था। मगर, कल से यह सरकार का घोषित लक्ष्य है|

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने बुधवार यानी आज वस्तु एवं सेवा कर (GST) प्रणाली के घोषित लक्ष्यों में किए गए बदलाव पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसे क्यों बदला जा रहा है। वरिष्ठ कांग्रेसी (Congress) नेता पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने लगातार ट्वीट करते हुए कहा, "कल तक जीएसटी (GST) की एकल मानक दर एक बेवकूफाना विचार था। कल से यह केंद्र सरकार का घोषित लक्ष्य कैसे हो गया है।"

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने एक साथ कई ट्वीट करते हुए कहा कि, "कल तक जीएसटी (GST) की उच्चतम दर 18 फीसदी अव्यवहारिक थी। कल से कांग्रेस (Congress) पार्टी की 18 फीसदी उच्चतम दर की वास्तविक मांग सरकार का घोषित लक्ष्य हो गई है।"

उन्होंने कहा, "कल तक, मुख्य आर्थिक सलाहकार की मानक दर को 15 फीसदी करने की आरएनआर (RNR) रिपोर्ट कूड़ेदान में थी। कल इसे निकाला गया और विदेश मंत्री की मेज पर पेश किया गया और तुरंत स्वीकार कर लिया गया।"

पूर्व वित्त मंत्री ने ये ट्वीट वित्त मंत्री अरुण जेटली के सोमवार को यह संकेत देने के दो दिनों बाद ही किए हैं कि देश में अंतत: जीएसटी (GST) की मानक दर (GST Rate) एक ही हो सकती है। उन्होंने कहा था कि जल्द ही लग्जरी और 'सिन गुड्स' को छोड़कर अन्य सभी वस्तुओं पर 28 फीसदी जीएसटी (GST) स्लैब खत्म किया जा सकता है।

उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में यह भी कहा कि मानक दर 12 से 18 फीसदी के बीच हो सकती है।

आपको बता दें कि, वित्त मंत्री अरुण जेटली का जीएसटी (GST) ब्लॉग तीन हिंदी भाषी राज्यों - छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनाव परिणाम आने के एक पखवाड़े के बाद आया है। 2019 के आम चुनाव से कुछ महीनों पहले आए ये चुनाव परिणाम केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में नहीं रहे थे।

--आईएएनएस