उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Odisha chief minister Naveen Patnaik)
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Odisha chief minister Naveen Patnaik)
टॉप न्यूज़

कांग्रेस और भगवा दल देश की अर्थव्यवस्था को ‘‘दिवालिया बनाने के लिए जिम्मेदार’’ हैं -नवीन पटनायक

भाजपा की राज्य के कृषि कर्ज माफी की मांग के सवाल पर नवीन पटनायक ने कहा, ‘‘मुझे लगता है भाजपा बात ज्यादा काम कम करती है।’’

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Odisha chief minister Naveen Patnaik) ने शुक्रवार को भाजपा को ‘‘बातें अधिक और काम कम’’ करने वाली पार्टी बताते हुये कहा कि कांग्रेस और भगवा दल देश की अर्थव्यवस्था को ‘‘दिवालिया बनाने के लिए जिम्मेदार’’ हैं।

वह यहां संवाददाताओं के प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘भाजपा और कांग्रेस ने न केवल राष्ट्रीय बल्कि राज्य की अर्थव्यवस्था को भी दिवालिया बना दिया।’’

भाजपा की राज्य के कृषि कर्ज माफी की मांग के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है भाजपा बात ज्यादा काम कम करती है।’’

उन्होंने कहा कि भाजपा ने ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था। हम सब जानते हैं कि उसका क्या हुआ।

उन्होंने कहा कि कृषि कर्ज माफी से न तो पहले कभी फायदा पहुंचा है न ही भविष्य में ऐसा होगा।

आपको बता दें पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ़ करने का ऐलान किया था। जिसके बाद कांग्रेस तीन राज्यों में सत्ता पाने में कामयाब रही।

कब-कब लिया गया कर्जमाफी का फैसला और चुनाव परिणाम

  • साल 2017 में उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने किसानों के कर्ज माफी का वादा किया था। इस चुनाव में भाजपा ने 400 में से 325 सीटों पर जीत हासिल की थी।
  • साल 2018 में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान जेडीएस ने कर्ज माफी का वादा किया था। इसके बाद एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई।
  • गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने किसानों से वादा किया था कि अगर वह सत्ता में आती है तो उनके कर्ज का ब्याज सरकार चुकाएगी।
  • पंजाब में भी कांग्रेस ने कर्ज माफी का ऐलान किया था और वहां पर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है।
  • साल 2008 में भी तत्कालीन वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने 60 हजार करोड़ की कर्ज माफी का ऐलान किया था और कांग्रेस ने 2009 के लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी।