उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Nirbhaya Case Hearing Live Update
Nirbhaya Case Hearing Live Update|Ians

Live: निर्भया मामले की सुनवाई शुरू

निर्भया दुष्कर्म एवं हत्या मामले की सुनवाई बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में शुरू हो गई।

सुप्रीम कोर्ट में निर्भया दुष्कर्म और हत्या के दोषी अक्षय कुमार की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई हो रही है। इस दौरान निर्भया के एक कातिल अक्षय के वकील ने दावा किया कि निर्भया का दोस्त एक भ्रष्ट गवाह है और उसने रिश्वत ली है।

Last updated

कातिल के वकील ने ब्लैक वारंट किताब का जिक्र किया

सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को निर्भया मामले के एक दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई चल रही है। इस दौरान दुष्कर्म और हत्या के दोषी अक्षय के वकील ने ब्लैक वारंट किताब का उल्लेख किया, जिसमें निर्भया मामले के सह आरोपी राम सिंह की हत्या का संदेह जताया गया है। अक्षय के वकील ने कहा, "नए तथ्य निर्भया के कातिलों को 2017 में दी गई मौत की सजा की समीक्षा की मांग करते हैं।"

Last updated

निर्भया के हत्यारे की समीक्षा याचिका खारिज

सर्वोच्च न्यायालय ने निर्भया के दोषी की तरफ से दाखिल समीक्षा याचिका बुधवार को खारिज कर दी। दोषी मृत्युदंड का सामना कर रहा है।

Last updated

समीक्षा याचिका खारिज होने के बाद राष्ट्रपति के यहा दया चाचिका दाखिल करेगा दोषी

निर्भया मामले में मृत्युदंड की सजा पाए चार में से एक दोषी अक्षय की समीक्षा याचिका बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी। दोषी अब राष्ट्रपति के यहां दया याचिका दाखिल करेगा।

Last updated

निर्भया के दोषियों को मौत की सजा पक्की

मुजरिम अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका खारिज होने के साथ ही अब निर्भया मामले में मौत की सजा का फैसला बरकरार रखने के शीर्ष अदालत के निर्णय के खिलाफ चारों दोषियों की पुनर्विचार याचिकायें खारिज हो गयी हैं।

इन दोषियों के पास अभी सुधारात्मक याचिका दायर करने का एक अंतिम कानूनी विकल्प उपलब्ध है। न्यायाधीश सामान्यतया इस तरह की याचिकाओं पर अपने चैंबर में ही विचार करते हैं।

न्यायाधीश ए एस बोपन्ना की पीठ ने अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज करते हुये अपने 20 पन्नों के फैसले में कहा कि 2017 के शीर्ष अदालत के निर्णय में कोई ऐसी खामी नहीं है जिसकी वजह से उस पर फिर से विचार किया जाये।

Last updated

16 दिसंबर, 2012 की रात में चलती बस में निर्भया के साथ किया था दुष्कर्म

छह व्यक्तियों ने 23 वर्षीय छात्रा से सामूहिक बलात्कार के बाद उसे बुरी तरह जख्मी करके सड़क पर फेंक दिया था। निर्भया की बाद में 29 दिसंबर, 2012 को सिंगापुर के माउन्ट एलिजाबेथ अस्पताल में मृत्यु हो गयी थी।

इस सनसनीखेज अपराध के सिलसिले में पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी जबकि एक अन्य आरोपी नाबालिग था। इस नाबालिग आरोपी पर किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष मुकदमा चला था और उसे तीन साल तक सुधार गृह में रखा गया था।

Last updated