उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee )
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee )
टॉप न्यूज़

स्वतंत्र भारत के नागरिक होने के बावजूद हम अपनी स्वतंत्रता खो रहे हैं -ममता 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कंप्यूटर निगरानी के मसले को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

कोलकाता | पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने शुक्रवार को कंप्यूटर निगरानी के मसले को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि निगरानी के नाम पर भारतीय नागरिक अपनी निजता खो रहे हैं जो चिंता का विषय है।

आठवीं कोलकाता क्रिममस फेस्टिवल (christmas festival) का आगाज करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने कहा, "स्वतंत्र भारत के नागरिक होने के बावजूद हम अपनी स्वतंत्रता खो रहे हैं। हम इस क्यों स्वीकार करें।"

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आदेश में 10 केंद्रीय सुरक्षा और जांच एजेंसियों व दिल्ली पुलिस को किसी भी कंप्यूटर से सृजित, संचारित, प्राप्त या संग्रहित सूचना की निगरानी करने, उसे विकोड करने के लिए अधिकृत किया गया है।

बनर्जी ने कहा, "केंद्र सरकार की अधिसूचना में सभी कंप्यूटरों को निगरानी के घेरे में लाने की बात कही गई है। मैंने जो सुना है उसके अनुसार, सारे डाटा का खुलासा करना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करने पर सात साल की सजा होगी। यह चिंता का विषय है।"

उन्होंने कहा कि किसी व्यवसायी या उद्योगपति के लिए सबकुछ साझा करना संभव नहीं है। यहां तक कि कोई व्यक्ति अपने पर्सनल कंप्यूटर में संग्रहीत गुप्त रहस्य को साझा नहीं कर सकता है।

--आईएएनएस