लॉकडाउन
लॉकडाउन|udaybulletin.com
टॉप न्यूज़

15 अप्रैल को ख़त्म हो जायेगा लॉकडाउन पर रहेंगी ये पाबंदियां

15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने वाला है लेकिन लोगों के मन में अभी भी कई सारे सवाल है कि यह पूरी तरह से खुलेगा या नहींं ? या फिर इसके खुलने के बाद भी कई पाबंदियां रहेगी ?

Puja Kumari

Puja Kumari

लॉकडाउन
लॉकडाउन google

25 अप्रैल, 2020 ये वह तारीख है जिस दिन से पूरा भारतवर्ष थम गया था, क्योंकि उस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आग्रह पर सम्पूर्ण देश में कोरोना वायरस की आपदा से निपटने के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। इसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर तो बहुत ही बड़ा असर पड़ने वाला था और साथ ही साथ देश के अलग अलग वर्ग के नागरिक भी काफी प्रभावित होने वाले थे।

मगर इन सब से ज्यादा जरूरी थी देश की सवा करोड़ से भी ज्यादा जनता की बेशकीमती जान, जिसपर कोरोना वायरस आफत बन बरस रहा है। खैर फैसला लिया गया और लागु भी हुआ, इससे लोगों का घरों से बाहर निकलने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गयी, ताकि किसी भी वजह से जानलेवा वायरस का संक्रमण फ़ैलने ना पाए।

लॉकडाउन
लॉकडाउन google

लॉकडाउन के 12 दिन पूरे हो चुके हैं और निश्चित रूप से आम जनता के लिए यह बेहद खास खबर है। असल में प्रधानमंत्री ने कैबिनेट के अन्य कई मंत्रियों के साथ मीटिंग के बाद तमाम अटकलों और अफवाहों पर ब्रेक लगा दिया।

पीएम मोदी ने बताया कि लॉकडाउन की अवधी को आगे नहीं बढाया जायेगा और 15 अप्रैल को यह समाप्त हो जायेगा मगर कुछ जरूरी शर्तों के साथ। जी हाँ, लॉकडाउन तो अपने समय से समाप्त कर दिया जायेगा मगर कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए देश की जनता के लिए कुछ बेहद जरूरी शर्तें भी रखी गयी है, जिसका उन्हें लॉकडाउन के ख़त्म हो जाने के बाद भी बाद सख्ती से पालन करना होगा।

लॉकडाउन से मिलेगी राहत पर कुछ पाबंदियां अभी भी रहेंगी जारी

आपने देखा होगा पिछले कुछ दिनों में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है और सबसे ज्यादा चिंताजनक तस्वीर दिल्ली के निजामुद्दीन के तब्लीगी जमात से देखने को मिली जहाँ पर एक ही झटके में कई सौ लोग कोरोना से संक्रमित हो गए।

उससे भी ज्यादा खतरनाक स्थिति तो उस वक़्त पैदा हो गयी थी जब इस जमात से निकले लोग कोरोना वायरस की गंभीरता को पुरी तरह से अनदेखा करते हुए बस, ट्रेन आदि से देश के अलग अलग हिस्सों में चले गए। यह वाकई में ना सिर्फ कुछ लोगों के लिए बल्कि पुरे देश के लिए बड़ी समस्या बन सकती है।

इन सभी वजहों से ही प्रधानमंत्री मोदी ने यह निर्णय लिया है कि 15 अप्रैल से लॉकडाउन तो समाप्त तो कर दिया जायेगा मगर कई पाबंदियां आगे भी जारी रहेंगी। चूँकि पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के काफी ज्यादा मामले सामने आये हैं जिसके बाद सरकार की परेशानी भी बढ़ते ही जा रही है।

ऐसे में लॉकडाउन खुल जाने के बाद भी लोगों की आवाजाही पर काफी हद तक रोक लगी रहेगी और सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन करना होगा। तभी यह संभव है कि हम कोरोना को हरा सकेंगे और जल्दी से जल्दी इस महामारी के संकट से उबर पाएंगे।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com