आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत|Twitter
टॉप न्यूज़

आरएसएस प्रमुख ने ‘सत्ता के दुरुपयोग’ को लेकर चुनी हुई सरकार को चेताया  

आज की बड़ी खबर - 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद सपा-बसपा गठबंधन में दरार आ चुकी है। गठबंधन टूटने के कगार पर है। वहीं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद अपने कामकाज में डटे हैं। देश की हर राजनीतिक हलचल पर लगातार अपडेट के लिए हमारे साथ लाइव ब्लॉग पर बने रहे।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की केंद्र सरकार को चेतावनी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने चुनी हुई सरकारों से कहा है कि वे 'सत्ता के दुरुपयोग' को रोकने पर ध्यान दें। उन्होंने कहा, "एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुने जाने वालों में अपार शक्ति होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसका दुरुपयोग किया जाए।"

कर्नाटक : जद (एस) के प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा

कर्नाटक में सत्तारूढ़ जनता दल (सेकुलर) के प्रदेश अध्यक्ष ए.एच. विश्वनाथ ने हालिया लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

मप्र में किसानों पर दर्ज मामले वापस होंगे

मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन सहित अन्य राजनीतिक आंदोलनों के दौरान दर्ज किए गए आपराधिक प्रकरणों को सरकार वापस लेगी।

सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, गृहमंत्री बाला बच्चन और विधि-विधायी मंत्री पी़ सी़ शर्मा ने मंगलवार को मंत्रालय में एक उच्चस्तरीय बैठक में आपराधिक प्रकरणों, विशेषकर धरना, प्रदर्शन, आंदोलन संबंधी प्रकरणों की लोकहित में वापसी संबंधी प्रक्रिया की समीक्षा की।

अमित शाह ने कश्मीर और पूर्वोत्तर पर विस्तृत बैठक की

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को यहां जम्मू एवं कश्मीर तथा पूर्वोत्तर के मुद्दों पर विस्तृत बैठक की।

राधाकृष्ण विखे पाटिल ने विधानसभा सदस्य पद से दिया इस्तीफा

राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा मैंने लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के लिए प्रचार भी नहीं किया था। मुझे हाईकमान पर संदेह नहीं है, उन्होंने मुझे विपक्ष का नेता बनाकर मुझे मौका दिया था। मैंने अच्छा काम करने की कोशिश की लेकिन स्थिति ने मुझे इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया। पाटिल बीजेपी ज्वाइन करने वाले हैं

महाराष्ट्र कांग्रेस को बड़ा झटका, राधाकृष्ण विखे पाटिल ने विधानसभा सदस्य पद से दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र में कांग्रेस के बड़े नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने विधानसभा सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया है। पाटिल पिछले कुछ महीनों से पार्टी से नाराज बताए जा रहे थे। वह नेता विपक्ष पद से पहले ही इस्तीफा दे चुके थे। जानकारी के मुताबिक, पाटिल के साथ 3 कांग्रेस विधायक पार्टी छोड़ सकते हैं।

सूत्रों की माने तो राधाकृष्ण विखे पाटिल बीजेपी में शामिल होने वाले हैं।

कांग्रेस ने लगा बीजेपी पर आरोप कहा बीजेपी के पहले कार्यकाल में बैंक धोखाधड़ी के मामले बढ़े

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान बैंक धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि भाजपा सख्त कदम उठाएगी और बैंकिंग प्रणाली को दुरुस्त करेगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लिया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लिया। 'इंटरनेशनल डे ऑफ इनोसेंट चिल्ड्रन विक्टिम्स ऑफ एग्रेशन' के मौके पर उन्होंने ने ट्वीट कर अपने संदेश में कहा, "मेरी सहानुभूति उन सभी बच्चों के प्रति है जो हिंसा के शिकार हुए हैं।"

उन्होंने कहा कि बच्चे खुश, स्वस्थ और सुरक्षित रहने के हकदार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, "आइए हम आज दुनिया के सभी बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लें।"

भाजपा नेता पाटणेकर गोवा विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित

भाजपा विधायक राजेश पाटणेकर मंगलवार को गोवा विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हो गए। उन्होंने कांग्रेस के प्रतापसिंह राणे को 22-16 मतों से हराया।

राणे ने विशेष एक दिवसीय विधानसभा सत्र के बाद मीडिया से कहा, "अध्यक्ष के पद का चुनाव जीतने पर मैं आपको बधाई देता हूं। अध्यक्ष को तटस्थ रहना होगा। आपको सदन के फैसलों से आंका जाएगा।"

अखिलेश यादव ने कहा खुद के संसाधन से लड़ेंगे चुनाव

मायावती के इस बयान के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि "आने वाले समय में हम अपने संसाधनों पर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि उन्होंने मायावती और गठबंधन के बारे में कुछ बोलने से मना कर दिया। लेकिन मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा गठबंधन नहीं तो हम अकेले लड़ेंगे चुनाव। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है।

अखिलेश यादव ने कहा "यदि गठबंधन टूट गया है, तो मैं इस पर गहराई से चिंतन करूंगा और यदि उप-चुनावों में गठबंधन नहीं होता है, तो समाजवादी पार्टी चुनाव की तैयारी करेगी। सपा भी अकेले सभी 11 सीटों पर लड़ेगी।"

गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने मंगलवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में अपना कार्यभार संभाल लिया। पहले भी उनके पास इसी मंत्रालय का प्रभार था।

गडकरी को सप्रंग सरकार के दौर में सुस्त पड़ी सड़क परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने और राजमार्ग विकास के काम को तेजी से पटरी पर लाने का श्रेय दिया जाता है।

जहां सड़क निर्माण की गति जारी है, उन्हें अब और अधिक रोजगार और निजी निवेश बढ़ाने के लिए निर्माण के पैमाने को और बढ़ाना होगा।

सपा-बसपा गठबंधन में दरार

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया की सपा-बसपा गठबंधन आने वाले समय में साथ चुनाव नहीं लड़ने वाली है। मायावती ने कहा यादव बाहुल्य इलाकों में डिंपल यादव का हार जाना बहुत कुछ सोचने पर मजबूर करता है। जब एसपी का बेस वोट खुद उसकी खास सीटों पर ही छिटक गया तो फिर बीएसपी को कैसे मिला होगा।

मायावती ने कहा बीएसपी के कैडर की तरह ही एसपी को भी तैयार होना पड़ेगा। एसपी-बीएसपी गठबंधन पर कोई भी परमानेंट ब्रेक नहीं लगा है, आगे मिलकर काम कर सकते हैं। वर्तमान स्थिति में हमने यूपी की कुछ सीटों पर होने वाले उपचुनावों में अकेले लड़ने का फैसला लिया है।

मायावती ने कहा एसपी के लोगों में बदलाव जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है तो अकेले चलना ही बेहतर होगा। साथ ही उन्होंने कहा भविष्य में हम फिर साथ आ सकते हैं।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com