भारत का सबसे स्वच्छ शहर हैं इंदौर, लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर
मध्यप्रदेश का इंदौर शहर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत शहर है ।
भारत का सबसे स्वच्छ शहर हैं इंदौर, लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर
india cleanest city 2020Uday Bulletin

मध्य प्रदेश की व्यापारिक और व्यावसायिक नगरी इंदौर को चौथी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान मिला है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता को प्रदेश के लिए गर्व का क्षण करार दिया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के सर्वे में गुजरात के सूरत को दूसरा सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है जबकि महाराष्ट्र के नवी मुंबई को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. इस सर्वे में साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले अन्य शहरों को भी पुरस्कृत किया गया है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चावहन ने कहा इंदौर ने देश व प्रदेश का मान बढ़ाया है। चौथी बार मिला सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मध्यप्रदेश के इंदौर को चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला। इंदौर ने देश के 4242 शहरों को पीछे छोड़कर इतिहास रचा है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "इंदौर लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. इंदौर शहर और इसके लोगों ने साफ सफाई के प्रति अपना समर्पण दिखाया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक नेतृत्व और इंदौर नगर निगम को इस प्रदर्शन के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं"

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव जैन बताया था कि 4,242 शहरों से 1.87 करोड़ लोगों ने इस सर्वे में भाग लिया. इसमें 62 छावनी बोर्ड व गंगा के आसपास बसे 92 कस्बे भी शमिल हैं. उन्होंने कहा कि स्वच्छता महोत्सव का आयोजन कर अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों और शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com