Bharat Biotech COVAXIN
Bharat Biotech COVAXIN|Bharat Biotech Twitter
टॉप न्यूज़

कोरोना काल मे उजाले की किरण, भारत की फार्मा कंपनी ने वैक्सीन ट्रायल करने को बढ़ाये कदम

कोरोनावायरस के इलाज के लिए दुनिया भर के डॉक्टर और शोधकर्ता चौबीस घंटे काम पर लगे हुए हैं

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

आज के वक्त दुनिया अदृश्य शत्रु से लड़ रही है, जिसको नंगी आखों से देखा जाना असंभव है जो समाज के हर वर्ग, आयु, लिंग और जाति समुदाय को अपने चपेट में लेकर उन्हें काल का ग्रास बनाता जा रहा है। इस कोरोना महामारी के दौरान दुनिया की नजरें केवल दवा निर्माताओं की तरफ देख रही है ताकि कोई उम्मीद मिल सके। हालाँकि इस क्षेत्र में दुनिया की तमाम फार्मा कंपनियां दवा बनाने का दावा कर चुकी है और कुछ तो दवा के ह्यूमन ट्रायल के आखिरी चरण में भी पहुँच रही है। इसी बीच भारत की एक फार्मासूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने देश को राहत पहुंचाई है जिसमे यह कहा गया है कि कपंनी ने भारतीय अनुसंधान केंद्र पुणे की मदद से दवा का न सिर्फ निर्माण किया है बल्कि मानव शरीर पर दवा का परीक्षण करने जा रही है और ये खबर भारत के लोगों को राहत पहुँचाने का काम कर रही है।

दवा हो चुकी है तैयार:

भारत बायोटेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर ही देश और दुनिया को सूचना दी है कि उसके द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना या कोविड 19 का टीका विकसित कर लिया है और अब दवा की टेस्टिंग के लिए मानवों पर परीक्षण किया जाना शुरू किया जा चुका है। नतीजे सही और सफल होने पर इस दवा को हर उम्र के लोगों पर टेस्ट किया जाएगा ताकि इस दवा के द्वारा शरीर मे बनने वाले एंटीबॉडी का विश्लेषण किया जा सके।

भारत बायोटेक ने लिखा "COVAXIN" कोविड 19 की प्रथम भारतीय वैक्सीन है जिसका निर्माण भारत बायोटेक द्वारा किया गया है। अब हम इस वैक्सीन का मानव पर परीक्षण करने जा रहे हैं।

वैक्सीन की दुनिया मे भारत बायोटेक का है बहुत बड़ा नाम:

अगर आप भारत बायोटेक को कोई आम फार्मा कंपनी समझने की भूल कर रहे है तो ये आपकी कोरी भूल साबित होगी, पहला तो भारत बायोटेक का नाम भारत की उन चुनिंदा नामचीन फार्मा कंपनियों में लिया जाता है जो दुनियाभर के लिए वैक्सीन बनाती है भारत बायोटेक का इतिहास बताता है कि वह डेंगू, हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी से लेकर कॉलरा, डिप्थीरिया समेत करीब 26 विषाणु जनित या वायरस जनित बीमारियों के लिए टीके या वैक्सीन का निर्माण किया जाता है और भारत को उम्मीद है कि वह कोरोना महामारी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पायेगी।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com