उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एल के आडवाणी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एल के आडवाणी|IANS
टॉप न्यूज़

सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी’ का उदघाटन

आज प्रधानमंत्री मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी’ का उद्घाटन सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौक पर उनकी 182 मीटर ऊँची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के नर्मदा जिले में करेंगे। उद्घाटन समारोह का आयोजन भव्य तरीके से किया जायेगा , यह प्रतिमा अपनी ऊंचाई के कारण अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है। 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' ने चीन में स्थित स्प्रिंग टेम्पल में भगवान बुद्ध (153 मीटर) की प्रतिमा को पिछले छोड़ उंचाई में प्रथम स्थान हासिल किया है। राज्य सरकार को उम्मीद है कि सरदार पटेल की इस विशालकाय मूर्ति को देखने के लिए देश विदेश के पर्यटक आएंगे , जिसके लिए राज्य सरकार ने उत्तम व्यवस्था कर रखा हैं। आमदनी के लिए सरकार टिकट भी लगाएगी।

सरदार पटेल की यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3. 5 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। मूर्ति बनाने वाली कंपनी एल एंड टी के CEO और MD एस एन सुब्रमण्यम ने कहा, " 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' देश की गौरव और एकता का प्रतीक है साथ ही ये देश के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है"।

इस प्रतिमा के निर्माण में 2,389 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं और यह पटेल को समर्पित है, जिन्होंने 1947 में बंटवारे के बाद रजवाड़ों में बंटे देश को जोड़ने में अहम भूमिका अदा की थी।

सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी' के अनावरण के मौके पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और वर्तमान मध्य प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, कर्नाकट के राज्यपाल वाजुभाई वाला भी मंच पर मौजूद हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सुबह करीब ६ बजे संसद मार्ग स्थित पटेल चौक पर सरदार पटेल की प्रतिमा का माल्यार्पण कर उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह तथा केंद्रीय शहरी कार्य एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पूरी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर दिल्ली में 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, हरदीप सिंह पुरी और आर.के.सिंह, पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित जफर इकबाल, पांच बार वल्र्ड बॉक्सिंग चैम्पियन मैरी कॉम, जिमनास्टिक और ओलम्पिक मेडेलिस्ट दीपा भी मौजूद रहे।