महोबा में हनुमान मंदिर को तोड़ा
महोबा में हनुमान मंदिर को तोड़ा|उदय बुलेटिन
टॉप न्यूज़

अराजक तत्वों ने हनुमान मंदिर को तोड़ा, पूरे इलाके में तनाव और गुस्से का माहौल

मामला महोबा के ऐतिहासिक मदन सागर का है जहां पर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसकर कुछ लोगों ने हनुमान मंदिर को तहस-नहस कर दिया, साथ ही मूर्ति को जलाने का प्रयास किया गया है

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

बुधवार की सुबह जब लोग घूमते फिरते ऐतिहासिक मदन सागर तालाब की परिधि में पहुंचे तो लोगों की आस्था का केंद्र हनुमान मंदिर पूरी तरह छतिग्रस्त नजर आया। लोगों ने मौके पर जाकर देखा कि मंदिर को नष्ट करने के इरादे से जानबूझकर तोड़ा गया है। प्राप्त तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि मंदिर की छत को एक दम से गिरा दिया गया है। वाकये को स्थानीय लोगों ने अराजकतावादी लोगों के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया और प्रशासन से कार्यवाही की मांग की।

मंदिर की अन्य मूर्तियों को जलाने की कोशिश भी की:

हनुमान जी की मूर्ति जला दी।
हनुमान जी की मूर्ति जला दी। उदय बुलेटिन

हनुमान मंदिर के प्रांगण के पास ही स्थापित अन्य मूर्तियों को आग से जलाने का प्रयास भी किया गया, जिसमें कुछ मूर्तियां आधे हिस्से तक जल पाई, छोटे छोटे अन्य मंदिरों को बिल्कुल नेस्तनाबूद कर दिया गया है।

महोबा में हनुमान मंदिर को तोड़ा
महोबा में हनुमान मंदिर को तोड़ाउदय बुलेटिन

ज्ञात हो कि उक्त क्षेत्र भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है तथा इस क्षेत्र में कोई भी निर्माण और तोड़फोड़ करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है उसके बाद भी समाज मे जहर घोलने के लिए साम्प्रदायिक चिंगारी जलाने का प्रयास किया गया है।

मदन सागर में हनुमान जी का मंदिर तोड़ा
मदन सागर में हनुमान जी का मंदिर तोड़ाउदय बुलेटिन

मामले में महोबा जिले के समाजसेवी तारा पाटकर बुंदेलखंडी जैसे लोगों ने प्रशासन से इस पर उचित कार्यवाही करने की मांग की है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com