Loksabha election result 2019
Loksabha election result 2019|Twitter
टॉप न्यूज़

Live: लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट - जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी लाइव 

हर सीट की लाइव अपडेट 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रधानमंत्री मोदी लाइव

हेमा मालिनी जीत गईं

बिहार में राजग का स्कोर 97.5 प्रतिशत

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 97.5 प्रतिशत स्कोर करने के करीब है। भाजपा जहां सभी 17 सीटें जीतने के करीब है, वहीं उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल (युनाटेड) 17 में से 16 सीटों पर आगे है।

भाजपा की एक और सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सभी छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

यहां की 40 सीटों में से राजग गठबंधन में भाजपा 17, जद(यू) 17 और लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ रही थी, जिसमें से राजग 39 सीटों पर जीत की ओर अग्रसर है।

मोदी वाराणसी में 4.75 लाख वोट से जीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट 4.75 लाख मतों के अंतर से जीत लिया है।

मतगणना के बाद मोदी ने कुल 6,69,602 मत हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 1,93,848 और कांग्रेस के अजय राय को 1,51,800 मत मिले।

मोदी को दूसरी बार इस सीट से चुनने वाली जनता ने सबसे अधिक 63.59 प्रतिशत मत दिए।

राहुल अमेठी में 38449 वोटों से हारे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी लोकसभा सीट से 38,449 वोटों के अंतर से गुरुवार को चुनाव हार गए।

बिहार : भाजपा, जद (यू) में जीत पर जश्न

लोकसभा चुनाव में बिहार में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की अभूतपूर्व सफलता पर पार्टी कार्यकर्ता जश्न में डूबे हुए हैं। राजग में शामिल भाजपा और जद (यू) के पटना स्थित कार्यालयों में कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। वे मिठाइयां बांट रहे हैं और अबीर-गुलाल लगाकर एक-दूसरे को बधाइयां दे रहे हैं। इस दौरान जद (यू) कार्यालय में आतिशबाजी की गई।

सोनिया गांधी रायबरेली से 1 लाख से अधिक मतों से जीतीं

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से एक लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत गई हैं।

सोनिया के बेटे व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हालांकि उत्तर प्रदेश के ही अमेठी से हालांकि हार का सामना करना पड़ा है।

कांग्रेस पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है। राहुल ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी।

राहुल गांधी ने अमेठी में हार स्वीकारी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से गुरुवार को अपनी हार स्वीकार कर ली।

राहुल ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अमेठी में भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी जीती हैं, मैं उन्हें बधाई देता हूं। लोकतंत्र में हार-जीत होती रहती है। मुझे अमेठी की जनता का फैसला स्वीकार है।"

राहुल ने कहा, "हमारी लड़ाई विचारधारा की है और हम उसके लिए साथ मिलकर लड़ते रहेंगे।"

उल्लेखनीय है कि अमेठी सीट पर कांटे की टक्कर में राहुल गांधी भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से लगभग 25000 वोटों से पीछे चल रहे हैं।

राहुल गांधी अमेठी में 24000 मतों से पीछे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से 24,000 मतों से पीछे चल रहे हैं।

असम की 14 में से 9 सीट पर भाजपा की जीत लगभग तय

  • लोकसभा चुनाव की गुरुवार को मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) असम की 14 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, वहीं कांग्रेस 2014 में जीती अपनी तीन में से दो सीटों पर हारने वाली है।
  • भाजपा उम्मीदवार जहां स्वायत्त परिषद (दीफू), डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, लखीमपुर, मंगलडाई, तेजपुर, सिलचर और नौगांव सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) का उम्मीदवार भी बारपेटा लोकसभा सीट पर बड़े अंतर से आगे चल रहा है।
  • कांग्रेस सिर्फ कालियाबाड़ लोकसभा सीट पर आगे चल रही है। बदरुद्दीन अजमल की आल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट धुबरी और करीमगंज में आगे चल रही है।
  • आदिवासी बहुल कोकराझार संसदीय क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार व मौजूदा सांसद नबा कुमार सारानिया अपने प्रतिद्वंद्वी बोडो पीपुल्स फ्रंट प्रत्याशी पर अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं।

महाराष्ट्र में अनंत गीते, सुशीलकुमार शिंदे, प्रकाश अंबेडकर हारे

  • शिवसेना को झटका देते हुए पार्टी के कद्दावर नेता व केंद्रीय मंत्री अनंत गीते को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सुनील तटकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में मात दे दी।
  • गीते ने तटकरे के 4,33,918 मतों के मुकाबले 4,18,855 वोट हासिल किए और कांग्रेस के गढ़ में हैट्रिक बनाने का मौका खो दिया।
  • सोलापुर में, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता सुशीलकुमार शिंदे जिन्होंने 2,38,176 वोट हासिल किए वह भाजपा के महास्वामी जयसिद्धेश्वर शिवाचार्य से हार गए, जिन्हें 3,49,372 वोट मिले।
  • वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के नेता व संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को पोते प्रकाश अंबेडकर करीब 1,08,298 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
  • लगभग 2,37,733 वोटों के साथ, अंबेडकर अकोला में भी भाजपा के संजय एस. धोत्रे के मुकाबले पीछे चल रहे हैं, जिन्होंने 4,63,755 वोट हासिल किए हैं।
  • भाजपा के मनोज कोटक को मुंबई उत्तर-पूर्व से विजेता घोषित किया गया। 5,12,437 मत हासिल करते हुए कोटक ने अपने मुख्य राकांपा प्रतिद्वंद्वी संजय दीना पाटिल को हराया, जिन्हें लगभग 2,86,962 मत मिले।
  • अहमदनगर से, सुजय ने 5,88,094 मत हासिल किए, जबकि जगताप को करीब 3,49,934 मत मिले।

पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर कांग्रेस को बढ़त

पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने बढ़त बना ली है।

गुरुवार को जारी मतगणना में कांग्रेस के उम्मीदवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एआईएनआरसी के उम्मीदवार पर एक लाख से अधिक वोटों की बढ़त बना ली है।

कांग्रेस ने यहां से वीई. वैथीलिंगम को मैदान में उतारा है जबकि एआईएनआरसी ने नारायणस्वामी केशवन को अपना उम्मीवार बनाया है।

चुनाव आयोग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक वैथीलिंगम को अब तक 1.69 मत मिले हैं जबकि केशवन के हिस्से 89,000 मत आए हैं।

फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा सीट से जीते

नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीत गए हैं।

मोदी जीत गए, कांग्रेस हार गई : वीरभद्र

छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव जीत गए हैं और कांग्रेस पार्टी हार गई है।

उन्होंने एक समाचार चैनल से कहा, "हम हार गए हैं, मोदी जीत गए हैं।"

सिंह ने कहा कि मोदी को बहुमत मिलने के लिए बधाई। कांग्रेस को आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी का कार्यकाल देश हित पर ध्यान केंद्रित करेगा।"

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से जीत की ओर

केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा झारखंड में हाजारीबाग लोकसभा सीट से जीत की ओर अग्रसर हैं।

  • सिन्हा जहां 2,94,555 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल साहू मात्र 98,736 वोट ही हासिल कर पाए हैं। सिन्हा सुबह से बढ़त बनाए हुए हैं।
  • एक और केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत सुबह से ही पीछे चल रहे हैं। अब तक 4,26,767 वोटों की गिनती की गई है। भगत को 1,86,782 वोट मिले हैं और कांग्रेस उम्मीदवार सुखदेव भगत को 1,92,207 वोट मिले हैं।
  • राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) झारखंड की 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।
  • सिंहभूम से कांग्रेस उम्मीदवार गीता कोड़ा के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश प्रमुख लक्ष्मण गिलुवा 50,000 से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं।

राहुल गांधी अमेठी में पीछे, वायनाड में आगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी पार्टी की पारंपरिक सीट अमेठी में अपनी प्रतिद्वंद्वी केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी से पीछे चल रहे हैं। स्मृति ने उनके मुकाबले 5,700 वोटों की बढ़त बना ली है।

नवीनतम रुझानों के अनुसार, राहुल गांधी जो केरल के वायनाड से भी लड़ रहे हैं, उन्होंने अपराह्न् दो बजे तक 74,416 वोट हासिल किए थे, जबकि स्मृति 80,143 वोटों के साथ उनसे आगे चल रही हैं।

राहुल गांधी, हालांकि वायनाड में जीत की ओर बढ़ रहे हैं। नवीनतम रुझानों के अनुसार, उन्हें भाक

प्रधानमंत्री ने शानदार जीत के लिए जगनमोहन को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने पर वाईएसआरसीपी के मुखिया जगनमोहन रेड्डी को बधाई दी।

रेड्डी ने भारी बहुमत के साथ प्रदेश में सत्ता हासिल की है। चंद्रबाबू नायडू ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और इस्तीफे की पेशकश की है।

सुप्रिया सुले-पवार ने बारामती में लगाई जीत की हैट्रिक

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की उम्मीदवार सुप्रिया सुले-पवार ने गुरुवार को बारामती लोकसभा सीट से पुन: जीत दर्ज की। उन्होंने लगातार इस सीट पर कब्जा कर जीत की हैट्रिक बनाई है।

उन्हें 650,000 से अधिक वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार कंचन आर. कूल को 493,000 वोट हासिल हुए।

राकांपा प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले-पवार इसी के साथ 48 लोकसभा सीटों वाले राज्य में जीतने वाली पहली विजेता बन गई हैं।

हालांकि, उनके भतीजे पार्थ अजीत पवार मावल लोकसभा सीट पर शिवसेना के श्रीरंग बारने से 200,000 से अधिक मतों से पीछे हैं।

जीत के बाद अमित शाह का ट्वीट

लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में गुरुवार को भाजपा को 300 सीटें मिलने के संकेत के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वापस जीत दिलाने के लिए राष्ट्र को बधाई दी है।

शाह ने हिंदी में कई सारे ट्वीट में कहा, "फिर एक बार मोदी सरकार।"

उन्होंने कहा, "यह पूरे राष्ट्र की जीत है। युवाओं, गरीबों और किसानों की जीत है। यह महान जीत प्रधानमंत्री मोदी के पांच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के भरोसे की एक जीत है।"

उन्होंने कहा, "मैं भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से मोदीजी को अपनी हार्दिक बधाई देता हूं।"

केरल : कांग्रेस 19 सीटों पर आगे

केरल में लोकसभा चुनाव की 35 प्रतिशत मतगणना होने के बाद कांग्रेस की अगुआई वाले यूडीएफ को 19 सीटों पर बढ़त मिल गई है जबकि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की अगुआई वाले सत्तारूढ़ वाम मोर्चा सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 1.60 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।

हिमाचल की सभी चार सीटों पर भाजपा कायम

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों की भारी जीत के बाद पार्टी ने राज्य की सभी चारों सीटों पर अपना परचम बरकरार रखा है।

हमीरपुर के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर, कांगड़ा में भाजपा उम्मीदवार किशन कपूर, शिमला में भाजपा उम्मीदवार सुरेश कश्यप और मंडी के मौजूदा सांसद राम स्वरूप शर्मा ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वियों- कांग्रेस प्रत्याशियों को हरा दिया।

राहुल गांधी अमेठी में लगभग 15000 मतों से पीछे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अपनी परंपरागत अमेठी लोकसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से लगभग 15 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं।

नरेंद्र मोदी की बढ़त 4 लाख पहुंची

उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़त तीन लाख पहुंच गई है। नरेंद्र मोदी को 486091 वोट मिले हैं। वही दूसरे नंबर पर सपा नेता शालिनी यादव को 159722 वोट मिले हैं। पिछली बार की तरह कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय तीसरे नंबर के उम्मीदवार बन गए हैं। उन्हें 108745 वोट मिले हैं।

अमित शाह की बढ़त 5 लाख पहुंची

गुजरात की गांधीनगर सीट पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की बढ़त पांच लाख पहुंच गई है। इस तरह वह जीत की मार्जिन के मामले में लालकृष्ण आडवाणी से आगे निकल गए हैं।

वर्ष 2014 में लालकृष्ण आडवाणी ने कांग्रेस उम्मीदवार को 4.83 लाख मतों से पराजित किया था।

UPA तमिलनाडु में भारी जीत की ओर, डीएमके 22 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव में देश में भारी हार का सामना कर रहे कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के लिए तमिलनाडु राहत देने वाला साबित हो रहा है, क्योंकि राज्य की अधिकांसीटों पर यह गठबंधन आगे चल रहा है।

निर्वाचन आयोग के रुझानों के अनुसार, इस दक्षिणी राज्य में डीएमके 22 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि कांग्रेस आठ सीटों पर आगे चल रही है। कुल 39 सीटों में से 38 के रुझान आ गए हैं।

आल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) मात्र दो सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी अन्य दो सीटों पर आगे है।

ताजा रुझान कांग्रेस के लिए बड़ी राहत है, क्योंकि यह इस चुनाव में उम्मीद के मुताबिक सीटें जीत पाने में विफल रही है।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा की चारों सीटें बरकरार

हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने प्रदेश की चारों सीटें बरकरार रखी हैं।

रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने हार मानी

लोकसभा चुनाव की मतगणना के प्रारंभिक रुझानों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में मिली भारी बढ़त और महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के बुरी तरह पिछड़ने के बाद रालोसपा अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने हार स्वीकार कर ली है।

कुशवाहा ने इस चुनाव में दो सीटों पर चुनाव लड़ा था, परंतु दोनों सीटों पर वह बड़े अंतर से पिछड़ते जा रहे हैं।

कुशवाहा ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि जनता का निर्णय सर आंखों पर।

उन्होंने ट्वीट किया, "महागठबंधन, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के लिए किसी पर आरोप लगाने के बजाए आत्म-मंथन करने का समय है। यह जीत किसी उम्मीदवार या राज्य सरकार में सत्तासीन नेताओं की नहीं, जनता के नब्ज को विपक्ष के नेताओं द्वारा सही से नहीं समझ पाने का नतीजा है।"

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने हार की समीक्षा करने की बात करते हुए लिखा, "आगे की लड़ाई के लिए चुनाव परिणाम की समीक्षा करते हुए ठोस और गंभीर रणनीति की आवश्यकता है। बिना समय गंवाए हमें इस ओर बढ़ना है। जनता का निर्णय सर आंखों पर।"

राजस्थान में मोदी लहर, भाजपा बड़ी जीत की राह पर

राजस्थान में मोदी लहर साफ रूप से दिखाई पड़ रहा है। मतगणना रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भजपा) 25 में से 24 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है।

  • यह राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका है, जो कुछ महीने पहले ही राज्य में सरकार बनाने में कामयाब रही थी, जिससे संसदीय चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जगी थी।
  • दोपहर एक बजे तक चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा दिखाए गए रुझानों के अनुसार, 24 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) का उम्मीदवार एक सीट पर आगे है। आरएलपी भाजपा की सहयोगी है।
  • नवीनतम रुझान रेगिस्तानी राज्य में भाजपा की शानदार जीत के संकेत दे रहे हैं और 2014 की पुनरावृत्ति दर्शा रहे हैं जब मोदी लहर में सभी 25 सीटें भाजपा के खाते में गई थीं।
  • 2014 के आम चुनावों के बाद, कांग्रेस पिछले साल हुए उपचुनावों में दो सीटें-अजमेर और अलवर जीतने में कामयाब रही थी। लेकिन, मौजूदा रुझान दर्शा रहे हैं कि कांग्रेस का इन दोनों सीटों पर भी पकड़ बना पाना मुश्किल है।

कर्नाटक : भाजपा 14, जद-एस 2 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे

लोकसभा चुनाव 2019 की गुरुवार को हो रही मतगणना में कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि जनता दल-सेकुलर (जद-एस) दो और कांग्रेस एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है। गुरुवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मतगणना के हालिया रुझानों के अनुसार, भाजपा बेंगलुरू सेंट्रल, बेंगलुरू उत्तर, बेल्लारी (अनुसूचित जनजाति), बीदर, बीजापुर (अनुसूचित जाति), चिक्काबल्लापुर, चित्रदुर्गा (अनुसूचित जाति), दक्षिण कन्नड़, धारवाड़, हवेरी, कोप्पल, रायचूर (अनुसूचित जाति), शिमोगा और उत्तर कन्नड़ में बढ़त बनाए हुए है।

कांग्रेस बेंगलुरू ग्रामीण और जद-एस हासन व मांड्या में बढ़त बनाए हुए है।

भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंची, कांग्रेस 53 के करीब

लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंच गई है, कांग्रेस 53 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम  
उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम   Twitter

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम 
मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम  Twitter

हरियाणा लोकसभा चुनाव परिणाम

 हरियाणा लोकसभा चुनाव परिणाम  
हरियाणा लोकसभा चुनाव परिणाम   Twitter

गोवा के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री, शाह को शानदार जीत की बधाई दी

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को 2019 आम चुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई दी।

सावंत ने ट्वीट किया, "लोगों ने एक नए भारत के लिए वोट किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रमोदी जी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को शानदार जीत के लिए हार्दिक बधाई। आपके निर्णायक नेतृत्व में राष्ट्र और भी ज्यादा ऊचांइयां छुएगा। हैशटैगविजयभारत।"

बीजेपी की जीत पर चीनी राष्ट्रपति सीजिनपिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को दी बधाई

Loksabha election result 2019
Loksabha election result 2019 Twitter

महाराष्ट्र के बारामती से सुप्रिया सुले पवार आगे

महारष्ट्र के बारामती लोकसभा क्षेत्र से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले आगे चल रही है।

BJP की जीत पर केसीआर ने मोदी को बधाई दी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुआई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को शानदार जीत मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

लोकसभा चुनाव परिणाम: 2 बजे तक के नतीजे

Loksabha result 2019
Loksabha result 2019 Twitter

पटना साहिब से रविशंकर ने निर्णायक बढ़त बनाई

बिहार की राजधानी पटना के पटना साहिब लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद रुझानों में फिल्म अभिनेता और कांग्रेस के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा से 1़20 लाख मतों से बढ़त बना ली है।

बीजेपी की जीत पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने मोदी को बधाई दी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

मोदी को लिखे पत्र में पलनीस्वामी ने कहा, "मैं आम चुनावों में शानदार जीत मिलने पर आपको बधाई देता हूं। हमारे देश की जनता ने आपको लगातार दूसरे कार्यकाल का सम्मान दिया है।"

पलनीस्वामी ने कहा, "मैं आपको और आपकी अगुआई में भारत सरकार को शुभकामनाएं देता हूं।"

आंध्र प्रदेश : जगन मोहन रेड्डी 30 को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में 30 मई को तिरुपति में शपथ लेंगे। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

भाजपा दिल्ली की सभी 7 सीटों पर आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली में अपनी 2014 की जीत को फिर से दोहराती हुई नजर आ रही है। पार्टी राष्ट्रीय राजधानी की सभी सातों संसदीय सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

पिछली बार भी दिल्ली की सभी सातों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था।

भाजपा प्रमुख अमित शाह गांधीनगर से 3.63 लाख से अधिक वोटों से आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से 3 लाख 63 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

बंगाल : आसनसोल में भाजपा के सुप्रियो को बड़ी बढ़त

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना के 4.5 घंटों के बाद केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल के आसनसोल सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मुनमुन सेन से लगभग 71,000 मतों से आगे चल रहे हैं।

आसनसोल सीट पर गायक से राजनेता बने सुप्रियो और अभिनेत्री से राजनेता बनीं मुनमुन सेन के बीच रोमांचक मुकाबला है।

आसनसोल से मौजूदा सांसद सुप्रियो ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की बूथ कैप्चरिंग और गड़बड़ी की कोशिशों के बावजूद वे अपनी जीत के लिए आश्वस्त हैं क्योंकि आम आदमी का प्यार और आशीर्वाद उनके साथ है।

पणजी विधानसभा उपचुनाव में 25 साल बाद भाजपा हारी, कांग्रेस की जीत

गोवा की पणजी विधानसभा सीट बचाने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विफल रही है। दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की परंपरागत सीट पणजी पर 25 साल बाद भाजपा की हार हुई है।

पर्रिकर के निधन के बाद खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के अतानासियो मोन्सेरात ऊर्फ बाबुश मोन्सेरात ने भाजपा प्रत्याशी सिद्धार्थ कुनकालेंकर को 1,758 मतों से शिकस्त दी है।

उत्तराखंड में भाजपा का जश्न

उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सभी पांच सीटों पर जीत को देखते हुए कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

गुजरात : अमित शाह जीत की ओर, भाजपा सभी 26 सीटों पर आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुरुवार को गुजरात की सभी 26 सीटों पर एक बार फिर जीत दर्ज करने की ओर बढ़ रही है, वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 10 चरणों की मतगणना के बाद 2.38 लाख मतों से आगे चल रहे हैं।

शाह गांधीनगर संसदीय सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें अभी तक 3,52,099 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के उनके निकततम प्रतिद्वंदी सी.जी. चावड़ा को 1,13,436 वोट मिले हैं।

फारूक जीत के करीब, महबूबा तीसरे स्थान पर

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला जीत की ओर बढ़ रहे हैं, वहीं अनंतनाग सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती तीसरे स्थान पर हैं।

मेघालय में पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस उम्मीदवार आगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री अगाथा संगमा और कांग्रेस उम्मीदवार विंसेट पाला गुरुवार को रुझानों में क्रमश: तुरा और शिलांग संसदीय सीट से आगे चल रहे हैं।

नेशनल पीपुल्स पार्टी(एनपीपी) उम्मीदवार फर्लिन सीए संगमा सेलसेला विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जून इलियाना आर. मारक से 3000 मतों से आगे चल रहे हैं।

पाला युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के जेमीनो मॉथोह से करीब 1,03,581 मतों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर ने ईवीएम बदलने का आरोप लगाया

मुंबई उत्तरी संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने गुरुवार को चुनाव आयोग (ईसी) में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को बदले जाने को लेकर एक शिकायत दर्ज कराई है।

मातोंडकर ने ट्वीट किया, "मागाथाने से ईवीएम 17 सी के फार्म पर हस्ताक्षर और मशीन नंबर अलग हैं। चुनाव आयोग से शिकायत की गई है।"

जैसे ही मतगणना आगे बढ़ी, 12 बजे तक उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार और सांसद गोपाल शेट्टी 2,01,767 वोट के साथ आगे थे, जबकि मातोंडकर 69,370 मत पाकर पीछे चल रही थीं।

चुनाव को 'एक फिल्म-स्टार और सड़क-स्टार के बीच की लड़ाई' के रूप में करार देते हुए शेट्टी ने कहा था कि न केवल उनकी जीत सुनिश्चित है, बल्कि भाजपा और शिवसेना मुंबई की सभी छह सीटों पर कब्जा कर लेंगे।

बिहार : प्रारंभिक रुझानों में महागठबंधन के प्रमुख नेता पीछे

बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल कई दलों के प्रमुख नेता प्रारंभिक रुझानों में पिछड़ते नजर आ रहे हैं। महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतन राम मांझी जहां गया से पिछड़ रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा दोनों सीटों काराकाट और उजियारपुर से पीछे चल रहे हैं।

इस चुनाव में रालोसपा अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा काराकाट और उजियारपुर से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, कुशवाहा काराकाट सीट से राजग के प्रत्याशी महाबली सिंह से करीब 10000 से ज्यादा मतों से पीछे चल रहे हैं, वहीं उजियारपुर में वह राजग प्रत्याशी भाजपा के प्रदेध अध्यक्ष नित्यांनद राय से 30 हजार से ज्यादा मतों से पीछे चल रहे हैं।

इधर, हम के प्रमुख जीतन राम मांझी भी गया सीट से राजग प्रत्याशी विजय मांझी से 27 हजार से अधिक मतों से पिछड़े हुए हैं।

जन अधिकार पार्टी के प्रमुख राजेश रंजन भी मधेपुरा से पिछड़ते हुए तीसरे नंबर पर चल रहे हैं। जबकि विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी भी खगड़िया से प्रारंभिक रूझानों में पिछड़ते जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में कांग्रेस, राजद, हम, रालोसपा सहित कई छोटी पार्टियों ने राजग से मुकाबले के लिए महागठबंधन बनाया था।

तमिलनाडु विधानसभा उपचुनाव के रुझानों में द्रमुक आगे

तमिलनाडु में 22 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के शुरुआती रुझानों में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) गुरुवार को 10 विधानसभा क्षेत्रों और सत्तारूढ़ ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) आठ सीटों पर आगे चल रही है।

नरेंद्र मोदी वाराणसी में 2 लाख से अधिक मतों से आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से दो लाख से अधिक मतों से आगे बताए जा रहे हैं।

मोदी दूसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में भी वह वाराणसी से भारी मतों से जीते थे।

बांदा-चित्रकूट सीट : भाजपा प्रत्याशी 56000 मतों से आगे

उत्तर प्रदेश की 48 बांदा-चित्रकूट संसदीय सीट से नौंवे चक्र की मतगणना के बाद भाजपा प्रत्याशी आर. के. सिंह पटेल गठबंधन उम्मीदवार से 56,000 मतों से आगे चल रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी हीरालाल ने बताया, "बांदा सदर, नरैनी, बबेरू और चित्रकूट जिले की कर्वी व मानिकपुर विधानसभा सीट की 9वें चक्र की मतगणना के बाद भाजपा प्रत्याशी आर. के. सिंह पटेल, सपा-बसपा गठबंधन उम्मीदवार श्यामाचरण गुप्ता से 56,662 मतों से आगे चल रहे हैं। पटेल को 2,29,998 और गुप्ता को 1,73,336 मत मिले हैं और कांग्रेस उम्मीदवार बाल कुमार पटेल को 35,183 मत मिले हैं।"

झारखंड में राजग 11 सीटों पर आगे, 3 पूर्व मुख्यमंत्री पीछे

  • सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 11 पर आगे चल रहा है, जबकि विपक्षी गठबंधन यहां से पिछड़ता हुआ दिख रहा है।
  • पूर्व मुख्यमंत्री और झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन भाजपा के सुनील सोरेन से 17,000 वोटों से पीछे चल रहे हैं।
  • एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री और जीवीएम-पी के अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी भाजपा की अन्नपूर्णा देवी से 70,000 वोटों से पीछे चल रहे हैं।
  • वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और खूंटी से भाजपा उम्मीदवार अर्जन मुंडा कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा से 600 से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं।
  • केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा कांग्रेस के गोपाल साहू से 50,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • रांची में भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ 50,000 मतों से आगे चल रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज इस्तीफा देंगे

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में गुरुवार को तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा) की हार के बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू इस्तीफा देंगे।

राहुल गांधी वायनाड में 2 लाख मतों से आगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड से 2 लाख मतों से आगे चल रहे हैं। राहुल उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

मप्र में रात 10 बजे आएगा पहला नतीजा

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का पहला नतीजा रात 10 बजे तक आएगा। वहीं, अंतिम नतीजा शुक्रवार की सुबह आ सकता है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने संवाददाताओं को बताया, "राज्य के 29 संसदीय क्षेत्रों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई। मतगणना के दौरान कहीं से भी गड़बड़ी की शिकायत नहीं आई है। निर्वाचन में 65,283 ईवीएम का उपयोग किया गया, जिसमें से मात्र 47 में कुछ गड़बड़ी मिली, इन मशीनों के स्थान पर वीवीपैट की गणना की जाएगी।"

कांताराव ने आगे बताया, "राज्य में 17 से 27 चक्र में मतगणना होनी है। अभी तक दो से छह चक्र तक की मतगणना हो चुकी है। पहला नतीजा रात 10 बजे तक आ सकता है। उज्जैन, टीकमगढ़ आदि स्थानों का नतीजा 10 बजे तक आ जाएगा। शेष स्थानों के नतीजे शुक्रवार की सुबह तक आ सकते हैं।"

राज्य में भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज आठ बजते ही मतगणना शुरू हो गई। जहां 15 हजार कर्मचारी मतगणना के काम में लगे हैं। राज्य के 29 संसदीय क्षेत्रों के 51 जिला मुख्यालयों पर मतगणना हो रही है। कुल 311 मतगणना कक्ष बनाए गए हैं।

उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर भाजपा को बढ़त

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रुझानों में राज्य की सभी पांचों सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। भाजपा सभी पांचों सीटों पर कांग्रेस के मुकाबले 60,000 से 1 लाख 25 हजार वोटों तक की बढ़त बनाए हुए हैं।

नैनीताल सीट पर 1 लाख 15 हजार वोटों से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत से आगे चल रहे हैं।

टिहरी में 87,000 वोटों से भाजपा उम्मीदवार महारानी माला राज्यलक्ष्मी कांग्रेस प्रमुख प्रीतम सिंह से आगे हैं।

पौड़ी लोकसभा सीट से भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत अपने प्रतिद्वंदी मनीष खंडूरी (पुत्र भुवन चंद्र खंडूरी) पर 1 लाख 24 हजार वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं।

हरिद्वार से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कांग्रेस उम्मीदवार अम्ब्रीश कुमार से 62,000 वोटों से आगे हैं।

वहीं अल्मोड़ा में, भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री अजय टम्टा कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप टम्टा पर 79,000 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं।

दिल्ली में भाजपा सभी 7 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगे चल रही है। भाजपा का यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) से है।

हरियाणा में भाजपा 9 सीटों पर आगे, रोहतक में कांग्रेस को बढ़त

हरियाणा की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस रोहतक सीट पर आगे चल रही है।

शुरुआती दो घंटे के मतगणना के बाद प्राप्त रुझानों में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह(गुरुग्राम) और कृष्ण पाल गुज्जर (फरीदाबाद) अपने प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा सोनीपत में पीछे चल रहे हैं।

हालांकि उनके बेटे और रोहतक से सांसद दीपेंद्र सिह हुड्डा रोहतक में बढ़त बनाए हुए हैं।

गाजियाबाद में केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह 50 हजार वोटों से आगे

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता जनरल वी.के. सिंह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी सुरेश बंसल से लगभग 50,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

सिंह को 14वें राउंड की मतगणना के बाद 1,23,349 मत मिल चुके हैं जबकि बंसल को सिर्फ 65,563 मत मिले हैं। कांग्रेस उम्मीदवार डॉली शर्मा को अभी तक 10,798 मत मिले हैं।

सिक्किम में एसडीएफ, एसकेएम के बीच कांटे की टक्कर

सिक्किम में करीब 25 वर्षो से सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) से मामूली रूप से आगे है।

32 सीटों में से 11 के रुझानों के मुताबिक, एसडीएफ छह सीटों पर आगे है जबकि एसकेएम पांच सीटों पर आगे है।

पंजाब में कांग्रेस 8, भाजपा 2 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती दो घंटों के रुझानों में पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी अकाली दल दो-दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार भगवंत मान, संगरूर में आगे चल रहे हैं।

चंडीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की किरण खेर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल से आगे चल रही हैं।

अंडमान और निकोबार में भाजपा उम्मीदवार विशाल जॉली को बढ़त

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सीट पर शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विशाल जॉली अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप राय शर्मा से आगे चल रहे हैं।

साल 2014 में भाजपा के बिष्णु पदा रॉय ने यह सीट जीती थी।

मप्र में कांग्रेस के दिग्विजय, सिंधिया सहित दिग्गज पिछड़े

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दो से छह चरणों तक की मतगणना हो चुकी है, इसमें भाजपा को बड़ी सफलता मिलती नजर आ रही है। कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में बढ़त बनाए है, वहीं कांग्रेस के दिग्गज दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव जैसे दिग्गज पीछे चल रहे हैं।

लोकसभा चुनाव रिजल्ट पर एक नज़र

Loksabha Result
Loksabha Result Twitter

भाजपा ने राजस्थान की भिलवाड़ा सीट पर जीत दर्ज की

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने राजस्थान की भिलवाड़ा संसदीय सीट से जीत दर्ज कर ली है।

ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी बीजद आगे

ओडिशा में बीजू जनता दल(बीजद) 12 लोकसभा सीटों और 46 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। वहीं भाजपा यहां से सात लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत नैनीताल में 1.50 लाख मतों से पीछे

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत नैनीताल लोकसभा सीट से 1.50 मतों से पीछे चल रहे हैं।कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाने वाले रावत पांच बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं।

भाजपा ने मनोहर पर्रिकर की पणजी विधानसभा सीट गंवाई

बीजेपी के दिवंगत नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हुई पणजी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार पराजित हो गए हैं।

गुजरात में भाजपा आगे, अमित शाह को 2.5 लाख वोटों से बढ़त

गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांच चरणों की मतगणना के बाद यहां की सभी 26 लोकसभा सीटों पर अपनी प्रतिद्वंदी कांग्रेस से आगे चल रही है। वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से 2.5 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।

बेगूसराय सीट से राजग प्रत्याशी गिरिराज सिंह आगे

इस लोकसभा चुनाव में बिहार की बेगूसराय लेाकसभा सीट देशभर में चर्चित सीट रही है। मतगणना के दिन गुरुवार को बेगूसराय सीट पर शुरुआती रुझान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने वामपंथी दलों के साझा प्रत्याशी कन्हैया कुमार से 50 हजार से अधिक वोटों से बढ़त बना ली है।

कर्नाटक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पीछे

लोकसभा चुनाव की जारी जारी मतगणना में कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा और कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़के पीछे चल रहे हैं।

अमित शाह गांधीनगर सीट से 1 लाख से अधिक मतों से आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से एक लाख से अधिक मतों से आगे बताए जा रहे हैं। लोकसभा की 542 सीटों के लिए गुरुवार को मतगणना जारी है।

मोदी वाराणसी में 1.5 लाख मतों से आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से 1.5 लाख मतों से आगे बताए जा रहे हैं। मोदी दूसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं। 204 में वह वाराणसी से भारी मतों से जीते थे।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com