उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए ब्यूनस  दौरे पर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए ब्यूनस दौरे पर|IANS
टॉप न्यूज़

जी20 सम्मलेन -अर्जेटीना में पीएम मोदी ने ‘योग फॉर पीस’ समारोह में हिस्सा लिया, शी जिनपिंग और ट्रंप से करेगें मुलाकात 

पीएम मोदी ने कहा जब अर्जेंटीना जी20 समिट की मेजबानी कर रहा है, यह हमारे लिए भी ख़ुशी और गर्व की बात है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

ब्यूनस आयर्स | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए ब्यूनस आयर्स के दौरे पर हैं। बीते गुरुवार अर्जेटीना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'योग फॉर पीस' समारोह में हिस्सा लिया। यहाँ उनकी मुलाकात सऊदी अरब के प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान से हुए। जानकारी के अनुसार दोनों देशों के शीर्ष प्रमुख ने इसी मुलाकात में आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की है। शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि मोदी यहां कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे।

मोदी ने गुरुवार रात को एक आयोजन में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था, सतत विकास, जलवायु परिवर्तन, भगोड़े अपराधियों जैसे मुद्दे, जो पूरे वैश्विक समुदाय के हित में हैं। उन पर दो दिवसीय इस शिखर सम्मेलन में चर्चा होगी।

इस कार्यक्रम में 600 लोगों द्वारा सामूहिक योग किया गया। इसके साथ ही अर्जेटीना की लोकप्रिय गायिका पैट्रीसिया सोसा ने एक गीत गाया, ओम नम: शिवाय का जाप हुआ और एक भारतीय शास्त्रीय नृत्य की एक छोटी झलकी पेश की गई।

मोदी ने इस आयोजन के लिए 'आर्ट ऑफ लिविंग' को बधाई देते हुए कहा कि योग दिमाग और शरीर दोनों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

उन्होंने योग को स्वास्थ्य, कल्याण और शांति के लिए दुनिया के उपहार के रूप में वर्णित करते हुए कहा, "आज योग भारत और अर्जेंटीना को एक आध्यात्मिक बंधन में जोड़ रहा है।"

मोदी ने भारतीय दर्शन, कला, संगीत और नृत्य में अर्जेंटीना की दिलचस्पी और भारत में डिएगो माराडोना जैसे अर्जेंटीना के फुटबॉल सितारों की अत्यधिक लोकप्रियता के बारे में भी बात की।

प्रधानमंत्री ने ओडिशा में हो रहे हॉकी विश्व कप के दौरान अपना पहला मैच जीतने के लिए अर्जेंटीना हॉकी टीम को भी बधाई भी दी।

आपको बता दें कि, पीएम मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेगें।