उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
The G-20 Family
The G-20 Family|Twitter
टॉप न्यूज़

जी-20 : भारत ने आर्थिक अपराधियों पर कसा शिकंजा, पीएम मोदी ने पेश किया 9 सूत्रीय एजेंडा 

PM मोदी G20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना दौरे पर हैं, वहां उन्होंने आर्थिक अपराधों को दुनिया का सबसे बड़ा खतरा बताते हुए उससे निपटने के लिए 9 सुत्रिए एजेंडा दुनिया के सामने रखा।  

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

ब्यूनस आयर्स: प्रधानमंत्री मोदी G-20 शिखर सम्मलेन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना के दौरे पर हैं। वहां उन्होंने सऊदी अरब के प्रिंस क्रॉउन महम्मद बिन सलमान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप , रूस के राष्ट्रपति वल्दिमिर पुतिन और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत विश्व के कई देशों के राष्ट्रध्यक्षों के साथ वैश्विक और बहुपक्षीय हितों के बड़े विषयों पर राय-शुमारी हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों से निपटने, उनकी पहचान, प्रत्यर्पण और उनकी संपत्तियों को जब्त करने के लिए जी-20 (G-20) देशों से एक मजबूत और सक्रिय सहयोग कि मांगा की है। प्रधानमंत्री ने आर्थिक अपराधों को दुनिया का सबसे बड़ा अपराध करार देते हुए इसके खिलाफ करवाई करने के लिए 9 सूत्रीय एजेंडा दुनिया के सामने रखा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि भगोड़े आर्थिक अपराधियों को प्रवेश देने और सुरक्षित पनाहगाह पाने से रोकने के लिए जी -20 सदस्य देशों द्वारा संयुक्त प्रयास से एक तंत्र व प्रक्रिया बनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जी-20 फोरम में सम्मलित देशों को अपने देश में लिए गए भारी कर्ज को चुकाए बिना दूसरे देशों में पनाह लेने वाले आर्थिक अपराधियों की संपत्तियों की पहचान करने के लिए काम शुरू करने पर विचार करना चाहिए। साथ ही प्रधानमंत्री ने सयुंक्त राष्ट्र के आतंकरोधी नेटवर्क दस्ते को और भी ज्यादा मजबूत करने का सुझाव दिया है।

पीएम मोदी ने पेश किया 9 सूत्रीय एजेंडा
पीएम मोदी ने पेश किया 9 सूत्रीय एजेंडा
Twitter

आपको बता दें कि, जी-20 शिखर सम्मलेन में पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो के साथ वैश्विक हित के मुद्दों पर चर्चा की है। मोदी ने इस त्रिपक्षीय बैठक में साझा किये गए विचारों पर साथ मिलकर काम जारी रखने का जोर देते हुए कहा , 'जेएआई (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है... JAI का अर्थ जीत शब्द से है।' प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह बैठक तीन राष्ट्रों की दूरदृष्टि का समन्वय है।