अलविदा जॉर्ज फर्नांडिस: समता पार्टी के सह-संस्थापक और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के संयोजक को अलविदा 

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे।
अलविदा जॉर्ज फर्नांडिस: समता पार्टी के सह-संस्थापक और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के संयोजक को अलविदा 
former Defense Minister George Fernandes passed awaygoogle image

पटना: पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस (former Defense Minister George Fernandes passed away) का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। महान समाजवादी नेता के रूप में जाने जानेवाले जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) ने दिल्ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके नजदीकियों के मुताबिक पिछले काफी दिनों से वे बीमार चल रहे थे। पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) का बिहार से गहरा रिश्ता रहा है।

समता पार्टी की स्थापना में मुख्य भूमिका निभाने वाले जॉर्ज भारत के केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षामंत्री, संचारमंत्री, उद्योगमंत्री, रेलमंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। श्रमिक नेता के रूप में पहचान बनाने वाले फर्नांडिस (George Fernandes) 1967 से 2004 तक नौ बार लोकसभा के सदस्य बने।

जॉर्ज की मृत्यु के बाद बिहार की राजनीति में शोक की लहर उमड़ पड़ी है। प्रधानमंत्री मोदी सहित सभी नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। जॉर्ज के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताते हुए कहा, 'जॉर्ज साहब ने भारत के राजनीतिक नेतृत्व का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व किया। वे स्पष्टवादी और निडर, बेबाक और दूरदर्शी थे, उन्होंने हमारे देश के लिए अहम योगदान दिया है। वह गरीबों और हाशिए पर रहे लोगों के अधिकारों के लिए सबसे प्रभावी आवाज़ों में से एक थे। उनके निधन की खबर सुनकर दुख हुआ।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनके निधन पर कहा, 'पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज के निधन पर हार्दिक संवेदना। मेरे विचार और प्रार्थना उनके परिवार के साथ है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।'

कांग्रेस पार्टी ने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, पूर्व रक्षा मंत्री के निधन के बारे में सुनकर हमें बहुत दुख हुआ। हमारे विचार और प्रार्थनाएं इस समय उनके परिवार और दोस्तों के साथ है हम इस विपत्ति के क्षण में उनके साथ है।

जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक का भी काम बखूबी निभाया था। समता पार्टी बनाने से पहले जनता दल के वरिष्ठ नेताओं में उनकी गिनती होती थी।

--आईएएनएस

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com