बर्ड फ्लू इफेक्ट: कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने के आदेश

कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की वजह से प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए सभी चिड़ियों को मारने के आदेश जारी कर दिए गए है, साथ ही एक किलोमीटर के दायरे को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।
बर्ड फ्लू इफेक्ट: कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने के आदेश
कानपुर चिड़ियाघर में सभी पक्षियों को मारने के आदेश Twitter

कानपुर के चिड़ियाघर में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि मिलने के बाद पूरे अमले में हड़कंप की स्थिति बन चुकी है, सनद रहे कि चार दिन पहले ही जंगली मुर्गियों के मर जाने के बाद सैम्पल को लैब में भेजा गया था जिसके बाद लैब ने सैम्पल में बर्ड फ्लू की उपस्थित की पुष्टि की थी , अब पुष्टि के बाद चिड़ियाघर प्रशासन को सभी पक्षियों को एतिहातन मारने के आदेश जारी किए गए है। आदेश में साफ साफ यह दर्शाया गया है कि शनिवार शाम तक बाड़े में उपस्थित सभी पक्षियों को प्रोटोकॉल के तहत मार दिया जाना चाहिए।

इसी आदेश में सरकार द्वारा यह आदेशित भी किया गया है कि चिड़ियाघर के चारों ओर एक किलोमीटर का दायरा कंटेन्मेंट जोन घोषित किया जाएगा यही नही बल्कि 10 किलोमीटर के दायरे में मांस की बिक्री पर सघन प्रतिबंध लगाया जाएगा, अगर कोई व्यक्ति इन नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

मारे जाएंगे तोते और जंगली मुर्गियां:

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मीडिया को बताया कि चूंकि यह दुखद है लेकिन हमें प्रोटोकॉल के तहत चलना है इसलिए जारी किए गए आदेशों के तहत पहले जंगली मुर्गियों और तोतों को मारा जाएगा इसके बाद बतख इत्यादि अन्य पक्षियों को मारा जाएगा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यह भी बताया कि पक्षियों को मारने के बाद शवों का समुचित निस्तारण किया जाएगा, ताकि इससे भविष्य में अन्य पक्षियों/जानवरों/इंसानों को इनसे भय न रहे।

स्वास्थ्य विभाग है तैयार:

सरकार ने बर्ड फ्लू की जोरदार आहट के मद्देनजर पूरी तैयारी कर ली है, पूरे प्रदेश में पोल्ट्री फार्म और इनसे प्राप्त मांस की दुकानों पर इसे सेनेटाइज करने का निर्णय लिया है। साथ ही मीट इत्यादि की दुकान पर साफ सफाई देने के सख्त निर्देश जारी किए गए है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com