अगर आप कोरोना वायरस से ग्रसित है और होता है सीने में दर्द या जलन तो क्या करें?

इस आर्टिकल को डॉक्टर के के अग्रवाल के वीडियो मैसेज के आधार पर लिखा गया है, इस आर्टिकल में बताई गयी दवाओं को आप डॉक्टर के के अग्रवाल के वीडियो मैसेज से वेरीफाई करके ही लें।
अगर आप कोरोना वायरस से ग्रसित है और होता है सीने में दर्द या जलन तो क्या करें?
How to avoid sudden death during a heart attack in File Photo

देश में कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कोरोना से संक्रमित लोगों को हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ती हुई नज़र आ रही है। पिछली बार के मुक़ाबले इस बार कोरोना संक्रमित लोगों में हार्ट अटैक और पक्षाघात यानी लकवा मारने के मामलों में जमीन आसमान का अंतर है ऐसे में हम कुछ सावधानियां बरत कर हार्ट अटैक आने के खतरे को कम कर सकते है।

कोरोना ले रहा है हार्ट अटैक से जान:

कोरोना हर दिन और मजबूत होता जा रहा है। यह शरीर में जाकर शरीर के कई अंगो को पूरी तरह तहस-नहस कर देता है इसी विषय के बारे में जानकारी देते हुए देश के जाने माने फिजीशन और कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर के के अग्रवाल जोकि कोरोना के दौरान वीडियो संदेश के माध्यम से हम सबसे बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ साझा करते आये है। ऐसे में उन्होंने फिर अपना फ़र्ज़ निभाते हुए देश के प्रति अपना एक बेहद ही महत्वपूर्ण वीडियो जारी किया है। उन्होंने हाल ही में हुई देश के जाने माने पत्रकार रोहित सरदाना जी के दुखद निधन को याद करते हुए कहा कि खबर मिली कि रोहित कोरोना से संक्रमित था और हार्ट अटैक से मौत हुई है इससे पता चलता है कोरोना से हार्ट अटैक होने कि संभावना कितनी प्रबल है। उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि हमें इससे बचने के लिए क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

अगर इसमें से कोई भी लक्षण दिखे तो हो जाये सावधान:

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि अगर आप कोरोना संक्रमित है और आपके सीने में दर्द, जलन, जकड़न एवं साँस फूलना जैसे लक्षण महसूस होते है तो आपको बिना वक़्त गवाए वॉटर सॉल्युबल ऐस्प्रिन 300 मिली की गोली चबा लेनी चाहिए। इससे मरने के संभावना में 22 फीसदी की कमी आती है। अगर आपकी उम्र 30 साल या उससे अधिक है और आप कोरोना से ग्रसित है तो पहले आप एस्प्रिन 300 चबा ले उसके बाद उन्होंने बताया की अगर आपके पास Statin' है तो 40 मिग्रा Rosuvastatin Statin ले ले। इसकी जगह आप Atorvastatin 80 मिग्रा का भी उपयोग कर सकते है। इसके अलावा अगर आपके पास Clopidogrel है तो 75 मिलीग्राम की 8 गोलियां तुरंत पानी के साथ ले लें। अगर नहीं है तो आप डिस्प्रिन ले सकते है।

ये दवाइयाँ लेने के बाद तुरंत अस्पताल का रुख करे:

उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि इन दवाइयों को लेने के बाद आपको इतना समय मिल जायेगा कि आप सही सलामत हॉस्पिटल पहुंच सकते है। उन्होंने बताया कि अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको हार्ट अटैक हुआ है तो सबसे अहम दवा है पानी में घुलने वाली 300mg ऐस्प्रिन बाकी सारी दवाइयों का आप बाद में इंतजाम करे और फिर तुरंत अस्पताल जाये।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखते है तो आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते है और मौके पर किसी की जान भी बचा सकते है।

Disclaimer: आर्टिकल में बताई गयी कोई भी दवा लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें या डॉक्टर के के अग्रवाल से इस विषय पर संपर्क कर लें।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com