उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Maharashtra Politics
Maharashtra Politics|Google 
टॉप न्यूज़

देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार ने इस्तीफा दे दिया, उद्धव अगले मुख्यमंत्री होंगे

शरद पवार महा विकास अगाड़ी के मुख्यमंत्री का नाम घोषित करेंगे

Abhishek

Abhishek

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि वह राज्यपाल को अपना इस्तीफा देने जा रहे हैं। एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह बात कही।

Summary

शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि राकांपा नेता अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अब पांच साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार के इस्तीफे के सवाल में उन्होंने कहा, “अजीत पवार ने (उपमुख्यमंत्री पद से) इस्तीफा दे दिया है। अजीत दादा हमारे साथ हैं। अजीत पवार से अच्छा संबंध रहा है। हमने पहले ही कहा था कि भाजपा को जाना ही पड़ेगा।”

उन्होंने कहा कि आज (मंगलवार) शाम तीनों पार्टियां शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस उद्धव ठाकरे को गठबंधन का नेता चुनेंगी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपराह्न् 3:30 बजे प्रेस कॉन्फेंस बुलाई है, और उस दौरान वह भी इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं। इसके पहले सूत्रों के हवाले से उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के इस्तीफे की खबर आई, जिसकी पुष्टि संजय राउत ने की है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया है कि 27 नवंबर को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करा कर बहुमत सिद्ध कराया जाए। शीर्ष अदालत के आदेश के बाद यह बात सामने आई है।

इससे पहले सोमवार को संख्या बल दिखाने के लिए शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस ने संयुक्त रूप से अपने 162 विधायकों की सार्वजनिक परेड आयोजित की।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) व उसके सहयोगी अजीत पवार गुट के 170 विधायकों का संख्या बल होने के दावे को गलत साबित करने के लिए पार्टियों द्वारा ऐसा किया गया।

राजभवन में बीते शनिवार सुबह आठ बजे देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद व अजित पवार ने राजभवन में उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट से पहले राजनीतिक दलों की होगी अहम बैठक :

महाराष्ट्र में बुधवार को विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने विधायकों के साथ अलग-अलग जगहों पर बैठक करेंगे। यह जानकारी पार्टी के पदाधिकारियों ने दी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बैठक दक्षिण मुंबई के एक निजी क्लब हाउस में मंगलवार रात लगभग नौ बजे होगी। वहीं शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस की संयुक्त बैठक एक उपनगरीय पांच सितारा होटल में शाम पांच बजे होगी।

इन बैठकों के दौरान बुधवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी।

भाजपा ने जहां 170 से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा किया है, वहीं शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने सोमवार को अपने 162 समर्थक विधायकों की सार्वजनिक परेड आयोजित की थी।

चूंकि महाराष्ट्र विधानसभा की कुल संख्या 288 है, इसलिए प्रतिद्वंद्वी के दावे बुधवार को सदन के पटल पर स्पष्ट होने की उम्मीद है।

फिलहाल राजनीतिक पार्टियों को प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति का इंतजार है। इसकी नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार राज्यपाल बी. एस. कोश्यारी करेंगे, जोकि नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण और सदन की अन्य कार्यवाही का संचालन भी करेंगे।