उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
corona virus
corona virus|Google
टॉप न्यूज़

दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक वायरस बना कोरोना, जानें क्या है इसके लक्षण

कोरोना का कहर कुछ ऐसा है कि हर कोई अब इसके नाम से ही डरने लगा है, गौर करने वाली बात तो यह है कि भारत में भी यह एंट्री कर चुका है।

Puja Kumari

Puja Kumari

आज हम आपके लिए एक ऐसी जरूरी खबर लाए हैं जो न ही राजनीति से जुड़ी है और न ही किसी भी तरह के विवाद से बल्कि हेल्थ से संबंधित है। लेकिन फिर भी इसने सभी को हिलाकर रख दिया है। दरअसल हम बात कर रहे हैं कोरोना वायरस की जिसके बारे में पिछले कुछ दिनों से आप लगातार सुन रहे होंगे। यह एक तरह का बेहद ही खतरनाक वायरस है जिसकी शुरूआत चीन से हुई है। जी हां क्योंकि करीब एक माह पहले यानि की दिसंबर में चीन में इस बीमारी का पहला मामला सामने आया था लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि इतने कम समय में ये पूरी दुनिया के लिए खतरा बन जाएगा।

चीन में ही क्यों ?

अब यह सवाल भी जायज है कि आखिर चीन में ही यह क्यों उत्पन्न हुआ, तो विशेषज्ञों की माने तों उनका कहना है कि चीन एक बड़ी आबादी वाला देश है जहां पर इंसान जानवरों के संपर्क में आसानी से आ जाते हैं और ऐसे में जानवरों से इंसान के अंदर इस वायरस को प्रवेश करना आसान हो जाता है। चाइना से आई ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब तक कोरोना वायरस के 1287 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 41 लोगों की मौत हो चुकी है। अब यह चीन के बाद सिंगापुर, नेपाल, अमेरीका व भारत में भी अपना पांव पसार रहा है। इन देशों में भी इसके मामले पाए गए है।

क्या है कोरोना और क्यों है खतरनाक

सबसे पहले तो यह जान लें कि कोरोना वायरस न कि एक अकेला वायरस है बल्कि इसके 6 प्रजाति पहले से ही इस धरती पर मौजूद हैं और अब इस नए प्रजाति के आ जाने से यह उस प्रजाति का 7वां सबसे खतरनाक वायरस माना जा रहा है। यही वजह है कि इसे लेकर WHO भी चिंतित हो गया है कि आखिर इसे जल्द से जल्द कैसे रोका जाए।

हालांकि यह वायरस जानवरों से आया है जो कि अब इंसानों में भी फैलता जा रहा है। इसे खतरनाक इसलिए माना जा रहा है क्योंकि कोरोना से अगर कोई व्यक्ति पीडि़त है तो उसे आसानी से पहचाना भी नहीं जा सकता है। डॉक्टर्स के पकड़ में जब तक यह बीमारी आती है तब तक बहुत देर हो जाती है और इंसान की मृत्यु भी हो जाती है। इसके लक्षण कुछ ऐसे हैं जो आमतौर पर लोग सामान्यत: ले लेते हैं और समझ नहीं पाते की उन्हें इतनी भयानक बीमारी हुई है।

बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू और इबोला के बाद यह दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक वायरस है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि Mortality Rate की मानें तो इस वायरस से इंसान के अंदर प्रवेश कर जाने से मरने की उम्मीद 35% हो जाती है।

corona virus
corona virus
Google

कोरोना (Corona) के लक्षण

डॉक्टरी भाषा में Corona को (Middle East Respiratory Syndrome Corona Virus) कहा जाता है। चलिए जानते हैं कि आखिर क्या होते हैं इसके लक्षण...

-सर्दी, खांसी होना

-सांस लेने में तकलीफ होना

- गले में दर्द होना

-सबसे पहले फेफड़े होता है प्रभावित

- कोरोना ले सकता है निमोनिया का रूप

-थकान लगना या फिर

- उल्टी जैसा महसूस होना

कोरोना से बचाव के लिए सरकार कर रही प्रयास

इस खतरनाक वायरस को लेकर WHO भी चिंतित हो गया है कि आखिर इसे जल्द से जल्द कैसे रोका जाए। सबसे पहले तो इस बीमारी को लेकर विश्वभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

तेजी से फैल रहे इस वायरससे बचने के लिए सरकार ने लगभग सभी भारतीय एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग प्रोसेस लगा दिए हैं जिस प्रक्रिया से चीन के तरफ से आने वाले लोगों को गुजरना होगा।

इसके अलावा विशेष रूप से सी-फ़ूड के खाने पर रोक लगा दिए गए हैं।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।