coronavirus
coronavirus|Google
टॉप न्यूज़

क्या सच में कोरोना वायरस की बन गई है दवा, किस हद तक होगा असर ?

किलर वायरस कोरोना का कहर विश्व भर में इस कदर हावी हो गया है कि हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है, ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा इसका इलाज दूंढ निकालने का दावा काफी राहत दे सकता है

Puja Kumari

Puja Kumari

वैश्विक रूप से महामारी बन चुका कोरोना वायरस (coronavirus) अब तक हजारों जिंदगियां लील चुका है और लाखो लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है। ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक इस खतरनाक वायरस की वजह से दुनिया भर में मौजूद कुल 195 देशों में से 140 से भी ज्यादा देश प्रभावित हो चुके हैं। भारत, ब्रिटेन, तथा अन्य कई देशों के साथ-साथ दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका भी इस महामारी की चपेट में है। इसकी वजह से स्थिति ये हो गयी है कि इस वक़्त पूरी दुनिया मानो एक वर्ल्ड वार लड़ रही हो।

तमाम अफवाहों के बीच आखिरकार बात यहाँ पर रुकी कि इस किलर वायरस का जन्म चीन की प्रयोगशाला में हुआ है जिसे अमेरिका, चीन द्वारा जैविक हमला बता रहा है। खैर जो भी हो मगर इस वक़्त सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है की आखिर इसका कोई इलाज है भी या नही और अगर है तो अब तक बना गया है या नहीं। क्योंकि जिस तेज़ी से यह वायरस दुनिया भर में अपने पैर पसार रहा उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा की वह दिन दूर नहीं जब धरती से मानव सभ्यता का अंत हो जायेगा।

corona virus
corona virus
Google

तो क्या सच में मिल गया है कोरोना का इलाज

कोरोना वायरस है तो बेहद ही खतरनाक और ऐसे में वैज्ञानिक लगातार इसका इलाज खोजने में जुटे हुए है, हालाँकि बीच-बीच में कई बार ऐसी खबर आती रही है की इसका इलाज मिल गया है मगर तथ्य अभी सामने नही आ पाए। मगर इस बार जो खबर सुनने को मिली है उसके अनुसार वैज्ञानिकों के एक समूह ने इस जानलेवा वायरस का इलाज ढूंढ लिया है जो ना सिर्फ इसके संक्रमण की पहचान कर पायेगा बल्कि इसे फैलने से रोकने में भी काफी हद तक प्रभावी रहेगा।

बताया यह भी जा रहा है कि इस वायरस का इलाज खोजने वाले वैज्ञानिक वही लोग हैं जो अभी तक कोरोना फैमिली के सार्स I (Sars I) का प्रतिरोधक बना रहे थे मगर तब तक अचानक से ही यह वायरस एक वैश्विक महामारी बन कर उभर गया। हालाँकि इन वैज्ञानिकों द्वारा इजाद किया गया कोरोना वायरस के इलाज का कोई भी परिक्षण नहीं किया जा सका है। फिलहाल इसपर अभी कई सारे परिक्षण किये जाने बाकी है जिसमे तक़रीबन एक माह भर तक का समय लग सकता है।

corona virus
corona virus
google

कोरोना वायरस के प्रतिरोधक बनाने में लग सकता है साल भर से भी ज्यादा का समय

माना जा रहा है की कोरोना वायरस (corona virus) का प्रतिरोधी टीका बनाने में सालों लग सकता है। मगर तब तक इस वायरस का असर कितना ज्यादा फ़ैल चुका होगा इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। यह भी संभव है की समझदारी और तमाम हिदायतों को ध्यान में रखते हुए लोग खुद को इस काबिल बना लें की उतने वक़्त में यह वायरस खुद ब खुद ख़त्म हो जाये।

मगर फिलहाल जो स्थिति सामने है वह काफी ज्यादा भयावह होते नजर आ रही जिसकी सबसे बड़ी वजह ये है की अभी तमाम कोशिशों के बाद भी इसका कोई इलाज नही मिल पाया है, मिल रही है तो सिर्फ हिदायत और आये दिन इसके बढ़ते संदिग्धों की संख्या की जानकारी। खैर अब देखना ये है की आखिर कब तक इसका इलाज मिल पाता है और मिलता है भी तो वो कितना कारगर होता है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com