Coronavirus
Coronavirus|Google
टॉप न्यूज़

कोरोना वायरस के भारत में आने से मचा हड़कंप

कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने से लोगों के मन में एक डर सा बन गया है लेकिन ये वक्त डरने का नहीं बल्कि लड़ने का है।

Puja Kumari

Puja Kumari

जब से भारत में कोरोना वायरस ने दस्तक दी है मानो हर तरफ खलबली सी मच गई है। तमाम सारी खबरें व मुहिम चलाई जा रही है आखिर इससे कैसे बचा जाए। हो भी क्यों न भला अगर आँकड़ों पर एक नजर डालेंगे तो दुनियाभर में अभी तक 93,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हुए जिसमे से 3,000 से ज्यादा लोगों की इस वायरस ने जान भी ले ली।

बात करें भारत की तो कुल मिलाकर 28 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। दिल्ली से लेकर तेलंगाना व अन्य इलाकों में इसने अपना पैर पसार लिया है। अब ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि क्या भारत इस भयानक वायरस से निपटने के लिए तैयार है और अगर है तो कितना है? किस तरह की तैयारी है?

coronavirus
coronavirus
Google

भारत कैसे निपटेगा इससे

सबसे पहले तो ये बता दे कि भारत के कुछ अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाया गया है जिसमें कोरोना पीड़ित मरीजों की जांच की जा सकेगी। आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे काम करता है। तो इस रूम को अस्पताल में सबसे अलग रखा गया है जिसमें मरीज की जांच करने वाले डॉक्टर्स को भी काफी संभलकर जाना होगा। दरअसल इसमें जाने वाले किसी भी डॉक्टर्स या नर्स को एक स्पेशल किट पहनकर ही जाना होता है ताकि उनपर उस वायरस का असर हो न सके।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा इसका असर

गौर करने वाली बात तो यह है कि भारत में इस वायरस के आने से देश की अर्थव्यवस्था पर भी गहरा असर पड़ा है। भारतीय बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिल रही हैं। इसके अलावा अमेरिकी शेयर बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही है।

वहीं बात करें भारतीय बाजार में चीन से आने वाले सामानों की तो इसपर भी काफी ज्यादा असर पड़ा है। अगर आपने गौर किया होगा तो भारतीय बाजारों में होली के सामानों की जगह मास्क व सानेटीज़र की डिमांड बढ़ गई है।

घबराएं नहीं बरतें सावधानी

इस वायरस के भारत में आने से घबराने की जगह सावधानी बरतें क्योंकि सावधानी बरतकर ही आप इसे हरा सकते हैं। WHO नें भी लोगों से अपील की है कि आपको इससे संभलकर रहने की आवश्यकता है। ऐसा नहीं है कि आपको थोड़ी भी बुखार या सर्दी हो तो आप समझ जाएं कि आप इस वायरस से पीड़ित हैं। ऐसे में इसके लक्षण जानने बेहद जरूरी है।

क्या है लक्षण

सुखी खांसी

बदन दर्द

गले में जलन

मांसपेशियों में दर्द

सांस लेंने में समस्या

या फिर 14 दिन पहले आप विदेश यात्रा किए हों।

इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर ही आप कोरोना वायरस का जांच कराएं।

बरतें सावधानी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर ही पीएम मोदी ने होली मिलन समारोह को रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं लोगों से भी यह अपील की जा रही है कि एक जगह पर एक साथ बड़े पैमाने पर इकट्ठा न हो।

इन सबके बावजूद कोशिश करें कि किसी से हाथ न मिलाएं, गले न मिलें व इसके अलावा किसी से भी 3 फिट की दूरी बनाकर ही बात करें।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com