Parliament Budget Session 2019
Parliament Budget Session 2019|Twitter
टॉप न्यूज़

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र, हो सकता है मोदी सरकार का आखिरी बजट

Parliament Budget Session 2019: मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट (अंतरिम बजट) आज पेश होगा। सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट होने की वजह से ये अंतरिम बजट होगा। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

Parliament Budget Session 2019: लोकसभा चुनाव से पहले आज प्रधानमंत्री मोदी की सरकार संसद में बजट पेश करेगी। संसद में बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ होगी। यह माना जा रहा है कि यह बजट मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल का लेखाजोखा होगा। वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल शुक्रवार को अंतरिम बजट पेश करेंगे।

राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा कि आज हमारा देश गांधी जी के आदर्शों पर चल रहा है। गांधी जी के सपनों के अनुरूप, नैतिकता पर आधारित समावेशी समाज का निर्माण कर रहा है। हमारा देश बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर द्वारा संविधान में दिए गए सामाजिक और आर्थिक न्याय के आदर्शों के साथ आगे बढ़ रहा है।

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ के तहत अब तक 2 करोड़ 47 लाख घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जा चुका है। आयकर का बोझ घटाकर, महंगाई पर नियंत्रण कर मध्यम वर्ग को बचत के नए अवसर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अटल जी ने उत्तर पूर्व के लिए अलग मंत्रालय, चतुर्भुज योजना शुरू की थी। बाद में इन कार्यों को गति नहीं मिली।

राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी सरकार का ध्येय था कि सभी देशवासियों का जीवन सुधरे। मेरी सरकार के लक्ष्य देश के गरीबों ने तय किए हैं, इसी सोच ने मेरी सरकार को आगे बढ़ाया। दीनदयाल उपाध्याय के अंतोदय का लक्ष्य यही था। मेरी सरकार ने देश में नई ऊर्जा का संचार किया है, सरकार ने देशवासियों का विश्वास जीता है।

मेक इन इंडिया का असर सामने आ रहा है

भारत मोबाइल फ़ोन बनने वाला दुनिया में दूसरा देश बन गया। भारत विश्व की 6वीं सबसे बड़ी अर्थवस्था है। मोदी सरकार ने विकास को नई परिभाषा दी है। बीजेपी सरकार ने स्टार्ट अप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया के जरिए नौजवानों को स्वाबलंबी बनाने का काम किया है। इसके जरिए देश के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 7 IIT, 7IIM की स्थापना भी की जा रही है। स्कॉलरशिप और फैलोशिप की राशि में 25 फीसदी की वृद्धि का फैसला लिया गया है। शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 103 केंद्रीय विद्यालय, मॉडल आवासीय विद्यालय और 62 नए नवोदय विद्यालय खोलने का फैसला किया गया है। शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए कई दिशाओं में प्रयास किए जा रहे हैं।

काले धन के खिलाफ सरकार की पहल

राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी सरकार द्वारा काले धन के खिलाफ उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए कहा कि, सरकार ने कई शेल कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है। रियल स्टेट में लगाम लगाई। माध्यम वर्ग के परिवारों को अपना घर होने के सपने को साकार किया। आयकर देने वालों की संख्या बढ़ी। सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा।

साढ़े चार साल में गरीबों को 1.3 करोड़ घर

राष्ट्रपति राष्ट्रपति ने कोविंद ने कहा सरकार गरीब महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की चुनौती को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है और मिशन इंद्र धनुष के तहत पूर्ण टीकाकरण किया जा रहा है। नए-नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं और देशभर में नए एम्स का निर्माण किया जा रहा है। गांवों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल की पढ़ाई में 31 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं। बेघरों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत साढ़े चार साल में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया जा चुका है, जबकि 2014 से पहले 5 साल में कुल 5 लाख घरों का ही निर्माण हुआ था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सराहा 'आयुष्मान भारत' योजना को

हम जानते हैं कि स्वास्थ्य पर खर्च एक गरीब को और भी गरीब बनाता है। मेरी सरकार ने इसे समझा और आयुष्मान भारत योजना शुरू की। पिछले 4 महीनों में 10 से अधिक गरीबों ने इस योजना के तहत अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद Twiiter

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना भाषण शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने नए भारत का सपना देखा था। साल 2014 के चुनाव से पहले देश अनिश्चितता से गुजर रहा था लेकिन मेरी सरकार ने सत्ता में आते ही एक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया। उन्होंने कहा भ्रष्टार के मुक्त भारत का फैसला लिया गया है।जहां हर गांव में गैस, सभी को शिक्षा, सभी को रोजगार के अवसर के साथ सरकार ने अपने लक्ष्य दिए और इन्हीं लक्ष्यों को तय करने के लिए सरकार ने अपनी योजनाएं तैयार की हैं।

Parliament Budget Session 2019
Parliament Budget Session 2019 Twitter

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद भवन पहुंच चुके हैं। यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगुवाई की। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के साथ अब राष्ट्रपति संसद के केंद्रीय कक्ष में पहुंच चुके हैं, जहां दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को अब से कुछ देर में संबोधित करेंगे।

संसद सत्र में भाग लेने जाते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद बजट सत्र को संबोधित करने के लिए संसद रवाना गए हैं। यह परंपरा आजादी के बाद से चली आ रही है। थोड़ी ही देर में शुरू होने वाला है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com