उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Hongqi L5
Hongqi L5|Google
टॉप न्यूज़

क्या है शी जिनपिंग की ब्लैक कार की कहानी, जानकर कोई भी हो जाएगा हैरान

पीएम मोदी व चीनी तानाशाह शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद उनकी इस ब्लैक ब्यूटी कार की चर्चा जोरों शोरों से हो रही है।

Puja Kumari

Puja Kumari

जैसा कि आप सभी जानते हैं की इन दिनों पीएम मोदी तमिलनाडु के मशहूर शहर महाबलीपुरम में हैं। यहां पर पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने पहुंचे थे जो कि एक अनौपचारिक मुलाकात थी। अगर आपको याद होगा तो कुछ समय पहले भी चीन के राष्ट्रपति भारत आए थे लेकिन इस बार का मुलाकात बेहद खास रहा।

चीन के राष्ट्रीय शी जिनपिंग के बारे में आपने काफी कुछ सुना होगा लेकिन आज हम आपको विशेषरूप से उनको ब्लैक ब्यूटी गाड़ी के बारे में बताएंगे जिसे भारत की सड़कों पर देख लोगों की नजरें उस पर से हट ही नहीं रही थी। जी हां दरअसल ये ब्लैक कलर की कार की कहानी काफी दिलचस्प है और इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है।

आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इस कार को चलता फिरता बंकर क्यों कहा जाता है? खूबसूरती ही नही बल्कि ताकत के मामले में भी ये कार सबसे आगे है तभी तो दुनिया की सबसे ताकतवर कार में इसे शामिल किया गया है। गोली, बारूद या किसी भी तरह के हथियार इस कार का कुछ भी नही बिगाड़ सकते हैं। यही कारण है कि इसे चलता फिरता 'बंकर' कहा जाने लगा।

इस कार की खासियत कुछ ऐसी है की चीन से महाबलीपुरम का लंबा सफर भी शी जिनपिंग ने इसी कार से तय किया। चीन के इस ब्लैक ब्यूटी का नाम "Hongqi" है जो को अमेरिकी राष्ट्रपति के कार से किसी भी मामले में जरा भी कम नहीं है। इसका निर्माण पूरी तरह से चीन में हुआ है।

Hongqi L5
Hongqi L5
Google

क्या है खासियत

शी जिनपिंग की इस ब्लैक ब्यूटी को Hongqi कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी की कार काफी महंगी होती है। Hongqi की कार एक तरह से चीन की आधिकारिक कार भी है। Hongqi को रेड फ्लैग भी कहा जाता है।

शी जिनपिंग की इस ब्लैक ब्यूटी का नाम Hongqi L5 है, जिसे कंपनी ने विशेषकर शी जिनपिंग के लिए ही बनाया है।

मार्केट में "Hongqi" की कीमत साढ़े 5 करोड़ है लेकिन अगर इसकी ताकत और सुरक्षा को तोला जाए तो इसके अनुसार ये कार अपने आप में ही बेहद ही सस्ती है।

सुरक्षा की लिहाज से इस कार में ऐसी सुविधाएं दी गयी है जो किसी अन्य कार में देखने को भी नसीब नहीं होंगे। इतना ही नही इस कार की सिक्योरिटी फीचर्स को भी कम्पनी ने सिक्योर रखा है।

Hongqi L5
Hongqi L5
Google

क्या है अलग

कुछ रिपोर्ट्स के आधार पर इस कार की सिक्योरिटी से जुड़ी बात सामने आई, जिसमें पता चला कि इस कार के खिड़की व दरवाजे हथियारों से लेस हैं।

ये कार महज 8 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार भी तय कर सकती है। इंजन की बात करें तो इसमें टर्बो चार्ज इंजन लगा है जो कि 402 हॉर्स पावर की क्षमता रखता है, इतना ही नहीं इस कार के खिड़की व दरवाजे बेहद भारी हैं। सिंगल गैस टैंक फूल होने पर ये 500 मील तक चल सकती है।

पिछले कई सालों से Hongqi को विदेशी दौरों में प्रयोग किया जाने लगा है, माना जाता है कि ऐसा करने के पीछे का कारण चीन में बनी कार को प्रमोट करना भी है। साल 2014 से ही लगभग सभी विदेशी दौरों के लिए चीन Hongqi के कार का प्रयोग कर रही है।