उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Nitin Sandesara
Nitin Sandesara|Source - Asian voice
टॉप न्यूज़

सरकार की पकड़ कमजोर , 5000 करोड़ रुपए ले भागा ये व्यापारी  

बैंकिंग सेक्टर में 5000 करोड़ का घोटाला , गुजरात के नितिन जयंतीलाल संदेसरा नाइजीरिया फरार

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

गुजरात : बैंकिंग क्षेत्र में घोटाले रुकने का नाम ही नहीं ले रहे, आये दिन कोई न कोई व्यापारी भगोड़ा साबित हो रहा है। जिससे हमारी अर्थवयस्था को नुकसान पहुंच रहा है। इस कड़ी में नीरव मोदी , मेहुल चौकसी ,विजय माल्या के बाद गुजरात के कारोबारी नितिन संदेसरा का नाम भी जुड़ गया है। सूत्रों की माने तो नितिन संदेसरा नाइजीरिया भाग चुके हैं।

स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी के मालिक नितिन संदेसरा पर 5000 करोड़ रुपए के बैंक घोटाले का आरोप हैं। बताया जा रहा है की नितिन पहले दुबई में थे पर अब नाइजीरिया भाग चुके हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और ईडी के शीर्ष सूत्रों की माने तो नितिन अपने भाई-भाभी और अपने पूरे परिवार के साथ नाइजीरिया में छिप कर बैठे हैं। अफ्रीकी देशों भारत के साथ कोई प्रत्यारोपण समझौता नहीं है , इसलिए उन्हें नाइजीरिया से वापस भारत लाना मुश्किल होगा। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की गई हैं।

जांच एजेंसी ने यू ए आई अथॉरिटी को संदेसरा की गिरफ्तारी का आवेदन देने का फैसला किया है साथ ही संदेसरा परिवार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा सकता है।

नितिन संदेसरा गुजरात के जाने-माने व्यापारी हैं , उन्होंने अपने शुरुवाती दिनों में दवा बेचने का कारोबार किया था। जिसके बाद उन्होंने कई क्षेत्र में हाथ आजमाए।उन्होंने तेल , रियल स्टेट सहित कई कारोबार किये। संदेसरा का व्यापार भारत सहित कई देशों में फैला हुआ है। नाइजीरिया , संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड , अमेरिका ,सेशल्स और मॉरिशस में उनका व्यापार फैला है। ईडी ने नितिन संदेसरा के कई ठिकानो पर छापे मारे हैं जिसमें दिल्ली ,मुंबई , सूरत , वडोदरा कई स्थान शामिल हैं।

सीबीआई ने नितिन संदेसरा , उनके भाई चेतन संदेसरा ,भाभी दीप्ती संदेसरा , CA राजभूषण ओमप्रकश दीक्षित ,हेमंत हांथी अनूप गर्ग सहित के खिलाफ धोखा धड़ी का आरोप लगाया है।

आपको बता दें इससे पहले बैंकिंग घोटालों में भागे मेहुल चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है , नीरव मोदी ऑस्ट्रेलिया के आइलैंड की नागरिकता लेने वाले हैं। मेहुल चौकसी और नीरव मोदी पर 13500 करोड़ के घोटाले का आरोप है। विजय माल्या ब्रिटैन में हैं सरकार द्वारा उनके प्रत्यर्पण की कोशिश जारी हैं। अब इस कड़ी में नितिन संदेसरा का नाम भी शामिल है।