उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Ghaznavi missile Test Fire
Ghaznavi missile Test Fire|Google
टॉप न्यूज़

तो क्या भारत के खिलाफ युद्ध की तैयारी में है पाकिस्तान ?

अपने मिसाइल टेस्ट कर रहा है पाकिस्तान !

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

जम्मू-कश्मीर मसले पर भारत और विश्व समुदाय के हाथों मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है, और अब भारत के साथ उत्पन्न हुए इस तनावपूर्ण माहौल को युद्ध जैसी स्थिति में बदलने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान हर वो काम कर रहा है जिससे विश्व समुदाय का ध्यान उसकी तरफ खिंचा चला आये और इसी के मद्देनज़र पाकिस्तान ने बुधवार रात अपने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण किया है। यह पाकिस्तानी मिसाइल सतह से सतह पर 290 किलोमीटर से 320 किलोमीटर तक मार करती है। गजनवी मिसाइल अपने साथ 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। बताया जा रहा है कि इस प्रक्षेपण के लिए पाकिस्तान ने अपना कराची स्थित एयरस्पेस बंद किया था।

इस प्रक्षेपण के बाद पाकिस्तानी सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि "पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण किया है। यह मिसाइल 290 किलो मीटर से लेकर 320 किलोमीटर तक प्रहार कर सकती है। मिसाइल के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण प्रशिक्षण के लिए CJCSC और सेवा प्रमुखों को बधाई, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री इमरान खान और पूरे राष्ट्र को बधाई।"

ज्ञात हो कि, भारत-पाकिस्तान पड़ोसी मुल्क हैं, इसलिए दोनों देशों के बीच हुए समझौते के अनुसार जब कोई देश इस तरह का परीक्षण करना चाहता है तो उसे कम से कम तीन दिन पहले इसकी जानकारी अपने पड़ोसी देश को देने होती है। पाकिस्तान ने भी इस परीक्षण की जानकारी 26 अगस्त को भारतीय अधिकारीयों को दी थी।

एक तरफ पाकिस्तान अपने मिसाइलों का प्रयोग कर भारत को अपनी ताकत दिखा रहा है वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी कमांडों भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय खुफियां एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार "पाक कमांडों कच्छ की खाड़ी से होकर भारत में घुसने की कोशिश कर रहे हैं।” खुफियां एजेंसियों के अनुसार ये पाकिस्तानी कमांडों पानी के अंदर हमला करने में माहिर हैं, और इनका निशान गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा बढ़ाना है। एजेंसी ने बताया कि ये कमांडों गुजरात के कांडला बंदरगाह को निशाना बना सकते हैं।

खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा एजेंसी, बीएसएफ और भारतीय तटरक्षक बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पाक प्रशिक्षित एसएसजी कमांडो से निपटने के लिए क्षेत्र में सतर्कता और गश्त बढ़ाई जा रही है। अनुमान है कि यह पाक प्रशिक्षित एसएसजी कमांडो छोटी नौकाओं के सहारे कच्छ की खाड़ी के जरिये भारत में प्रवेश कर सकते हैं।

गुजरात और महाराष्ट्र के सभी सरकारी और गैर सरकारी बंदरगाहों को एडवाइजरी जारी की गई है, निजी कंपनियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां तक की सरकार ने अपनी एडवाइजरी में बंदरगाहों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को आगाह कर कहा है कि कुछ भी संदिग्ध लगे तो तुरंत खबर करें।