उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Reserve Bank of India
Reserve Bank of India|Social Media
टॉप न्यूज़

आखिर कहां से आया वो पैसा जो RBI केंद्र सरकार को दे रहा है ?

पांच साल बाद RBI को वापस मिलेगा पैसा ! 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि वो अपने सरप्लस रिज़र्व से केंद्र सरकार को 1.76 लाख करोड़ रूपये की आर्थिक मदद देगा, जिससे केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा विकास कार्य बाधित ना होकर कुशलता पूर्वक चलता रहे। RBI के पिछले 84 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब RBI केंद्र सरकार को इस तरह आर्थिक मदद दे रहा है। लेकिन RBI और केंद्र सरकार की इस दोस्ती से विपक्ष खासा नाराज़ दिख रहा है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मामले में ट्वीट करके नाराजगी जाहिर की है।

राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बात से बिल्कुल अंजान है कि उनके द्वारा पैदा किये गए इस आर्थिक संकट से कैसे निपटा जाए। RBI से पैसे चुराने से काम नहीं चलेगा, यह बिलकुल वैसा है जैसे गोली के जख्म को दवाखाने के बैंडएड से ठीक करने की कोशिश की जा रही हो।’

हालांकि इस मामले में मोदी सरकार की तरफ से कहा गया कि 'साल 2011 में कांग्रेस जब सत्ता में थी तो 2-G आवंटन मामले में करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था, हमारी सरकार विकास करना चाहती है, जिसमें RBI से मदद ली जा रही है।’ हालांकि सरकार की तरफ से इसबात की जानकारी नहीं दी गई है इस पैसे का उपयोग कहां किया जाएगा।

Rahul Gandhi Tweet
Rahul Gandhi Tweet
Social Media

RBI की तरफ से इस बात का ऐलान करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 'देश की अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ी है, इस पैसे से सरकार सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में तेजी ला सकती है’। इससे पहले भी RBI ने कई बार राजकोषीय घाटे को कम करने में सरकार की मदद की है लेकिन यह पहली बार है जब RBI सरकार को विवादास्पद तरिके से मदद कर रहा है।

RBI के पास कहां से आता है पैसा ?

इसमें कोई दो राय नहीं कि RBI के पास अत्यधिक मात्रा में कैश रिज़र्व है। कैश रिज़र्व के मामले में RBI का स्थान दुनियांभर के बैंकों में चौथे नंबर पर है, लेकिन अब ये सवाल उठता है कि RBI ये पैसे लाता कहां से है ? इसपर बढ़ोतरी कैसे हो रही है ?

RBI की कमाई का जरिया

RBI ने ऐलान किया है कि वह 1.76 लाख करोड़ रूपये की सरप्लस रिज़र्व केंद्र सरकार को देगा, सरप्लस रिज़र्व उस राशि को कहते हैं जो समय-समय पर RBI सरकार को ट्रांसफर करता है। RBI अपनी सिक्योरिटीज पर ब्याज के जरिये कमाई करता है। RBI के पास सोना और विदेशी मुद्रा भंडार है, बैंकों के बड़े प्रॉफिट में RBI का शेयर भी होता है, बॉन्ड के जरिए RBI ब्याज अर्जित करता है और इसबार तो RBI के पास रिकॉर्ड सरप्लस था।

RBI के पास सोने का भंडार

RBI के पास 566 टन सोने का भंडार है। विदेशी मुद्रा के साथ सोने का भंडार RBI की कुल संम्पति का 77 फीसदी है। जबकि अन्य 33 फीसदी संपत्ति में शेयर, बांड, सिक्योरिटीज और डिविडेंड शामिल है। साल 2016-17 में RBI के पास 36.2 लाख करोड़ रूपये थे। बीते दो सालों में RBI को बड़ी कमाई हुई है।

सरकार पांच सालों में RBI को लौटाएगी पैसे

RBI द्वारा आर्थिक मदद लेने के बाद सरकार इस पैसे को तीन से पांच सालों के बीच में RBI को वापस करेगी।