उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
AMIT SHAH
AMIT SHAH|IANS
टॉप न्यूज़

अनुच्छेद 370 को रद्द करने के साथ जम्मू एवं कश्मीर का भारत के साथ एकीकरण पूरा : अमित शाह

Deo Prakash Kushwaha

Deo Prakash Kushwaha

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भारत के साथ जम्मू एवं कश्मीर का एकीकरण अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संसद ने अनुच्छेद 370 को रद्द करने का काम किया।

शाह सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 70वें बैच के प्रोबेशनर्स की पासिंग आउट परेड को संबोधित कर रहे थे।

भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए शाह ने कहा कि उन्होंने 630 राज्यों को भारतीय संघ में विलय करने का चुनौतीपूर्ण कार्य किया था।

अमित शाह ने इस बात को याद करते हुए कि हैदराबाद राज्य का निजाम भारतीय संघ में विलय करने के लिए तैयार नहीं था, पटेल ने ऐतिहासिक पुलिस कार्रवाई की और वह हैदराबाद को भारत में शामिल कराने में सफल रहे।

उन्होंने कहा, "श्री सरदार पटेल जी के नेतृत्व में ऐतिहासिक कार्रवाई पुलिस द्वारा की गई। इस कार्रवाई ने हैदराबाद, तेलंगाना, आंध्र, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र को भारत का हिस्सा बना दिया। इस शहर को भारत का हिस्सा बनाने का श्रेय पुलिस की उस वक्त की कार्रवाई को जाता है।"

शाह ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर वह अंतिम केंद्र था, जिसका विलय पूर्ण रूप से भारतीय संघ में तब तक नहीं माना जा सकता था जब तक कि अनुच्छेद 370 को हटाया नहीं जाता।

उन्होंने कहा, "हर किसी को लग रहा था, कुछ कमी है।"

उन्होंने कहा, "व्यक्तिगत संतुष्टि से परे समृद्ध, शिक्षित और सुरक्षित भारत बनाना हमारा लक्ष्य होना चाहिए।"

इस मौके पर तेलंगाना के राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन, गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी, तेलंगाना के गृहमंत्री मोहम्मद महमूद अली, राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक अभय और अन्य लोग उपस्थित रहे।