उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
PM Modi Talks to US President
PM Modi Talks to US President|Social Media
टॉप न्यूज़

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत, इमरान खान पर क्या होगा इसका असर ?

पीएम मोदी से बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने दी पाकिस्तान को नसीहत 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यारी से इन दिनों पाकिस्तान बिफरा हुआ है। भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद, पाकिस्तान लगातार दूसरे देशों के सामने मदद की गुहार लगाते हुए इस मामले में दखल देने की बात कर रहा था। लेकिन सभी देशों ने पाकिस्तान की इस दलील को ख़ारिज करते हुए इसे भारत का आंतरिक मसला बताया और अब इस मामले में नया मोड़ आया है। बीती देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की और जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी नेताओं के बड़बोले बयानों से अवगत कराया, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से बात तभी होगी जब वो आतंकवाद का रास्ता पूरी तरह छोड़ देगा, और इस बातचीत की सबसे खास बात यह रही कि पीएम मोदी से बात करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी बात की।

Donald Trump
Donald Trump
social media

ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी

इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी।

आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया में लिखा कि “मैंने आज अपने दो अच्छे दोस्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फ़ोन पर बातचीत की। जिसमें व्यापार, पार्टनरशिप और इन सब से बढ़कर जम्मू-कश्मीर में उत्पन्न तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों की तरफ से किये गए प्रयाशों का जिक्र हुआ। फ़िलहाल स्थिति काफी कठिन है, मगर बातचीत अच्छी रही। दोनों देश मिलकर काम करें तो समस्या सुलझ सकती है।”

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बारे में पीएमओ इंडिया की तरफ से जानकारी दी गई।

ट्वीट में लिखा गया कि 'आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से टेलीफोन पर बातचीत की। उनकी तीस मिनट की बातचीत में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचार किया गया।

पीएम मोदी ने बिना पाकिस्तान का नाम लिया कहा कि कुछ नेता भारत के खिलाफ भड़काऊ बयान दे रहे हैं , जिसकी वजह से हमारे क्षेत्रों में अशांति फैल रही है।

पीएमओ ने कहा कि इन दोनों नेताओं ने गर्मजोशी और सौहार्दता के साथ बातचीत की और यही इनके रिश्ते की विशेषता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम आतंकवाद से जुडी हर लड़ाई पर विजय पाने के लिए तैयार है, आतंकवाद, गरीबी, अशिक्षा और बीमारी से लड़ाई की इस राह पर चलने वाले देशों के साथ सहयोग करने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ़ करते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ लगातार संपर्क में रहने अच्छा है।

बातचीत में पाकिस्तान को नसीहत

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुए इस बातचीत का सीधा संबंध पाकिस्तान से है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भड़काऊ बयानों को लेकर पीएम मोदी ने ट्रंप से इसकी शिकायत की है और कहा कि इमरान को इन सब से बचना चाहिए। इमरान भारत को परमाणु हमले की धमकी दे चुके हैं, भारत पर नरसंहार का आरोप लगा चुके हैं यहां तक की पुलवामा जैसी घटना दोबारा दुहराने की घमकी भी दी है।

पीएम मोदी से बातचीत करने के बाद ट्रंप ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भी बातचीत की, ट्रंप ने इमरान खान से भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखने की बात की। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि पाक-भारत के खिलाफ किसी भी तरह का एक्शन लेने से बचे और बेतुकी बयानबाजी से दूर रहे।

आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बिगड़ते रिश्तों के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर मसले पर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की बात कही थी लेकिन भारत ने इससे इंकार कर दिया था। हालांकि अमेरिका बाद में खुद इस मामले से पीछे हट गया था और उसे भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताया था।