उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Congress Working Committee meeting
Congress Working Committee meeting|Social Media
टॉप न्यूज़

21 साल बाद बिन गांधी कांग्रेस कैसी होगी ?

कांग्रेस का नया अध्यक्ष कौन होगा ?

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव हेतु आज कांग्रेस कार्यकारी समिति की बैठक हुई। इस बैठक में वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पांच कमेटियों का गठन किया। यह कमेटियां पूरे देश के पार्टी कार्यकर्ताओं का रूख लेगी। इस पांच कमेटी में पार्टी के सभी वरिष्ठ सदस्य शामिल हैं जो देशभर के पार्टी कार्यकताओं से बातचीत करेंगे। जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि कांग्रेस पार्टी का अगला उत्तराधिकारी कौन होगा।

दरअसल लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद, कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद से ही इस पद को लेकर खींचतान जैसी स्थिति बनी हुई है। शुरू में कांग्रेस कार्यकारी समिति ने राहुल गाँधी का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया था और उनसे इस पद पर बने रहने को कहा गया था। लेकिन राहुल ने इससे इंकार कर दिया।

जिसके बाद कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ता राहुल गांधी से मांग करने लगे कि प्रियंका वाड्रा को कांग्रेस का नया अध्यक्ष बना दिया जाये। जिसपर राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि इससे मेरी बहन को दूर ही रखें। कांग्रेस का अगला अध्यक्ष गाँधी परिवार से नहीं होगा। अब पार्टी में गैर कांग्रेसी नेता की खोज जारी है जो अध्यक्ष पद की कमान संभाल सके।

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर UPA चेयरपर्सन सोनिया गाँधी का कहना है कि 'इस चुनाव से मैं और राहुल जी दूर रहेंगे, हम दोनों इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हो सकते हैं।’ यह कहकर सोनिया गाँधी और राहुल गांधी वर्किंग कमेटी की बैठक से बाहर चले गए। जिसके बाद दुबारा बैठक देर शाम 8:30 बजे बुलाई गई है।

बताया जा रहा है कि गाँधी परिवार चाहता है कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष मध्य आयु वर्ग का हो जो युवाओं और बुजुर्गों को साथ लेकर काम कर सके। उसे संगठन का गहरा अनुभव भी हो। इस लिहाजे कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे पहला नाम मुकुल वासनिक का है। जिसके बाद पूर्व लोकसभा सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे और सुशिल सिंदे का है।

बताया जा रहा है कार्यकारी समिति मुकुल वासनिक के नाम पर सहमति जता सकती है। मुकुल वासनिक गाँधी फाउंडेशन के सदस्य भी रहे हैं। मुकुल वासनिक का नाम इसलिए भी लिया जा रहा है क्यों कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने को है।

59 वर्षीय मुकुल वासनिक मनमोहन सरकार में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुके हैं। उनके पास राज्य तथा केंद्र का अच्छा खासा अनुभव है। उनकी पढ़ाई नागपुर विश्वविद्यालय से हुई है। मुकुल वासनिक इस समय कांग्रेस पार्टी के महासचिव हैं।