उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी|Social Media
टॉप न्यूज़

राजनीति के साथ-साथ सोशल मीडिया में भी सक्रिय होती प्रियंका गांधी ने UP पुलिस पर उठाया सवाल 

महिलाओं को वीडियो शेयर कर न्याय दिलाने की तैयारी में प्रियंका वाड्रा। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुकें हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अध्यक्ष पद को स्वीकार करने से मना कर दिया है। लेकिन एक राजनेता के तौर पर सामाजिक मुद्दों के साथ-साथ सोशल मीडिया में प्रियंका वाड्रा, राहुल गांधी से ज्यादा सक्रिय होती नज़र आ रही हैं। प्रियंका कांग्रेस का भविष्य होंगी या नहीं ये तो समय तय करेगा लेकिन वर्तमान जरूर हैं, और उत्तर प्रदेश में एक विपक्षी राजनेता की भूमिका बखूबी निभा रही हैं।

आज कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वो उत्तर प्रदेश की महिला सुरक्षा को लेकर सवाल कर रही हैं और प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार करने की मांग कर रही हैं। दरअसल प्रियंका वाड्रा ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें देखा जा सकता है कि एक महिला जब अपने साथ हुई छेड़छाड़ की शिकायत लेकर पुलिस के पास आती है तो महिला की मदद करने के बजाए पुलिस उल्टा उससे ही सवाल करने लगती है।

प्रियंका ने इस वीडियो को अपने ट्विटर आकउंट पर शेयर करते हुए लिखा कि “ उत्तर प्रदेश में एक तरफ महिलाओं के साथ हो रहे अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहे, और दूसरी तरफ कानून के रखवालों का बर्ताव। महिलाएं जब न्याय की मांग लेकर पुलिस के पास जाती हैं तो पुलिस को उनकी बात सुननी चाहियें। वह न्याय दिलाने की पहली सीढ़ी है।”

प्रियंका वाड्रा द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो की छानबीन करने के बाद पता चला कि यह मामला कानपुर के नजीराबाद पुलिस थाने का है। जहां एक लड़की अपने साथ छेड़छाड़ होने के बाद पुलिस के पास शिकायत करने पहुंचती है।

जब लड़की पुलिसकर्मी को सारी बात बता रही होती है तभी उसे एक पुलिसकर्मी बीच में रोक देता है, और पूछता है "ये क्या पहन रखा, चूड़ा क्यों पहनी हो, इतना आइटम क्यों पहनी हो "

लड़की बोलती है "घर पर तो सब पहनते हैं।"

इसके बाद पुलिसकर्मी लड़की से पूछता है कि “कहां पढ़ती हो, कौन से क्लास में “? लड़की के पीछे से आवाज आती है -सर ये नहीं पढ़ती है।

फिर पुलिसकर्मी कहता है कि "हाथ में इतना-इतना चूड़ा पहनी हो, दोनों हाथों में छह-छह अंगूठी है। ये तुम क्यों पहनी हो ? क्या मिलता है इसे पहनकर। इतना आइटम पहनी हो देखकर ही पता चला कि तुम क्या हो "

फिर पुलिसकर्मी लड़की के घर वालों से पूछता है कि "बताओ तुमलोग इसके घरवाले हो देखती नहीं हो क्या करती हैं, क्यों पहनने देते हो ये।"

लड़की के घरवाले कहते हैं "सर हम लोग काम पर जाते हैं।" पुलिसकर्मी कहता है "काम से घर आती होगी ना।" फिर लड़की के घर वाले कहते हैं "घर में तो सबे पहनते-ओढ़ते हैं। कछु न है इसमें।"

इस वीडियो को देखकर पता चलता है कि उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार लड़की के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना उसके कपड़े, अंगूठी और चूड़े की वजह से हुई। अगर उसने ये सब नहीं पहना होता तो गुंडे उसके साथ कुछ नहीं करते। उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्यशैली लंबे समय से चर्चा का विषय बनी हुई है। प्रियंका इससे पहले भी कई बार प्रदेश में बढ़ती आपराधिक घटनाओं को लेकर सवाल उठती रही हैं । उत्तर प्रदेश में अपराधियों की मौज है।