उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Hema Malini
Hema Malini|Social Media
टॉप न्यूज़

संसद भवन के बाहर झाड़ू लगाती बसंती, लेकिन सफाई नहीं हुई 

संसद भवन परिसर में आज विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

1960 में आई दिलीप साहब की सुपरहिट फिल्म मुगल-ए-आजम का वो खबसूरत दृश्य जब एक पंख से दिलीप साहब अपनी प्रेमिका मधुबाला के चेहरे को दुलार कर रहे होते हैं। उस दृश्य को याद कर अब भी मेरा मन रोमानी हो जाता है। लेकिन आज ठीक वैसे ही दृश्य लोकसभा के बाहर देखने को मिला तो थोड़ा आश्चर्य हुआ । जब बीजेपी सांसद हेमा मालिनी झाड़ू जैसे पंख को लेकर संसद भवन के बाहरी परिसर को दुलार कर रही थी। उनके कोमल हाथ वहीं पहुंच रहे थे जहाँ गंदगी नहीं थी। बीच-बीच में हेमा मालिनी रुक जातीं हैं और कमरे के लिए पोज़ भी दे देती हैं । आखिर कलाकार जो हैं। अरविन्द केजरीवाल की झाड़ू हड़प कर हेमा मालिनी ने आज संसद भवन में स्वच्छ भारत अभियान की शपथ ली।

संसद भवन परिसर को साफ़ करती हेमा मालिनी

संसद भवन परिसर के बाहर हेमा मालिनी को झाड़ू लगाता देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे उन्होंने अभी अभी झाड़ू देखा हो, झाड़ू पकड़ने और लगाने की बात तो दूर है। झाड़ू लगाने की एक्टिंग में हेमा मालिनी हार गईं।

हालांकि उन्होंने अपने शपथ में जरूर कहा कि 'हम शपथ लेते हैं कि स्वच्छता के प्रति हम सजग रहेंगे। गंदगी न करेंगे और न करने देंगे।' उन्हें यह शपथ लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिलाई।

हेमा मालिनी के साथ इस शपथ के दौरान कई केंद्रीय मंत्री, लोक सभा सचिवालय के अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल थे। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में जनांदोलन बन चुका है स्वच्छता अभियान। भारत का हर घर, गली-मुहल्ला साफ़ होगा यही हमारा संकल्प है।

स्वच्छता देवत्व के तुल्य होती है

इस अभियान के अध्यक्ष और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस देश को स्वच्छ बनाना हम सबका का दायित्व है। इसी संकल्प के साथ हम स्वच्छता अभियान की शुरुआत करेंगे। स्वच्छता देवत्व के तुल्य होती है। स्वच्छता का संदेश हम हर गांव, हर शहर तक ले जाएंगे।

ओम बिरला ने आगे कहा कि स्वच्छता देवत्व के तुल्य होती है एवं स्वच्छता से समाज स्वस्थ होता है और स्वस्थ समाज में स्वस्थ आत्मा का वास होता है। इसी भावना के साथ आज केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों एवं अधिकारीयों/कर्मचारियों के साथ संसद भवन परिसर में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की 150वीं जयन्ती वर्ष में संसद परिसर में स्थापित महात्मा गाँधी की आदमकद प्रतिमा के समक्ष केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों एवं अधिकारीयों/कर्मचारियों के साथ स्वच्छता का संकल्प लिया।