उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Pakistan PM Imran Khan And Indian PM Narendra Modi
Pakistan PM Imran Khan And Indian PM Narendra Modi|Social Media
टॉप न्यूज़

पाक पीएम इमरान खान को मिला भारत आने का न्योता, लेकिन पीएम मोदी से नहीं होगी मुलाकात 

किस मुँह से भारत आएंगे इमरान खान  

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आतंकी हमलों के बीच शुरू हुआ भारत-पाकिस्तान तनाव अब तक शांत नहीं हुआ है।पाकिस्तान में अब भी जंग का माहौल है, हवाई यात्रा पर पाबंदी लगी हुई है। लेकिन लगता है कि करतारपुर गलियारा के स्वरूप को अंतिम रूप देने के साथ-साथ दोनों मुल्कों की एक बार फिर से दोस्ती हो जाएगी। भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत आने का न्योता भेजा है। लेकिन ये न्योता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से नहीं भेजा गया है।

Invitation 
Invitation 
Social Media

दरअसल सूत्रों की माने तो सरकार की इच्छा है कि करतारपुर कॉरिडोर को गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ के दिन शुरू कर दिया जाए। जिसके लिए के दोनों मुल्कों की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस विशेष अवसर पर 10,000 तीर्थयात्री आ सकते हैं। वहीं गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ के उत्सव में भव्य 'नगर कीर्तन' में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को आमंत्रित किया गया है। यह न्योता शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष जीएस लोंगोवाल ने इमरान खान को भेजा है।

आपको बता दें कि यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरूद्वारा से जोड़ेगा तथा भारतीय सिख श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त आवाजाही को सुगम बनाएगा। श्रद्धालुओं को महज करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए परमिट हासिल करनी होगी, जिसे सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव ने वर्ष 1522 में स्थापित किया था।

ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गलियारा के स्वरूप को अंतिम रूप देने के लिए दोनों ही देशों की पहली बैठक मार्च महीने में हुई थी। जिसके बाद 14 फ़रवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया। और काम बीच में रुक गया। ज्ञात हो कि पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान इस गलियारे निर्माण के लिए सहमत हुए थे।