उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
प्रधानमंत्री मोदी आज काशी में
प्रधानमंत्री मोदी आज काशी में|Social Media

पीएम मोदी ने आलोचकों को बताया ‘पेशेवर निराशावादी’, कहा 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी कठिन लक्ष्य नहीं 

प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी से बीजेपी की देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी में रहेंगे। इस दौरान वह भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत वृक्षारोपण कर देश के लोगों से इस अभियान से जुड़ने का आह्वान भी करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री इस दौरान बजट पर विस्तार से बात भी करेंगे।

Last updated

सदस्यता अभियान को लेकर कही बड़ी बात

पीएम ने कहा कि आज से जो सदस्यता अभियान शुरु हो रहा है उसके मूल में भी यही भावना है। दल के साथ देश के दूत बनकर हमें काम करना है। सदस्यता अभियान को हम राष्ट्र की प्रगति के लिए विश्वास, दोस्ती और बंधुत्व का मजबूत सूत्र मानते हैं। एक कार्यकर्ता के तौर पर भाजपा का सदस्य होने के नाते अपने आपको हमें कभी कम नहीं आंकना चाहिए। भाजपा का कार्यकर्ता कमाल कर सकता है। आज अगर हमें विजय मिल रही है तो इसके पीछे कार्यकर्ताओं का खून पसीना ही है।

पीएम ने कहा भारतीय जनता पार्टी की शक्ति सादगी और सदाचार की रही है। भारतीय परंपरा के ये चिरस्थायी मूल्य हमें विरासत में मिले हैं। अटल जी, आडवाणी जी, जोशी जी सहित अनेक महापुरुषों ने हर स्तर पर भाजपा को नेतृत्व दिया है, सबने इन मूल्यों को अपने जीवन का हिस्सा बनाया है।

Last updated

Ease of Doing Business में बढ़ेगी रैंकिंग

पीएम ने कहा कुछ साल पहले क्या किसी व्यक्ति ने सोचा था कि Ease of Doing Business की ranking में भारत का स्थान 142 से 77 हो जाएगा। प्रत्यक्ष विदेश निवेश को लेकर भी हमने लक्ष्यों को प्राप्त करके दिखाया।

Last updated

देश बड़े संकल्पों और बड़े लक्ष्य से आगे बढ़ेगा

पीएम ने कहा देश बड़े संकल्पों और बड़े लक्ष्य की प्राप्ति से ही आगे बढ़ता है। इच्छा शक्ति चाहिए कि जो ठान लिया, वो ठान लिया। फिर उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए खुद को समर्पित कर देना चाहिए। पिछले 5 वर्षों में डेढ़ करोड़ से अधिक गरीबों को पक्के घर हमारी सरकार ने दिए हैं। अगर पहले की सरकारों के समय वाली रफ्तार रहती तो एक-दो पीढ़ी और इन घरों को बनाने में निकल जाती। लेकिन हमने दिखाया है कि तेज गति से काम कैसे किया जाता है।

Last updated

आलोचकों को कहा ‘पेशेवर निराशावादी’

पीएम मोदी ने कहा एक राष्ट्र के तौर पर हमारे सामूहिक प्रयास हमें 5 वर्ष में 5 ट्रिलियन डॉलर के आर्थिक पड़ाव तक ज़रूर पहुंचाएंगे। लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि इसकी क्या जरूरत है। ये सब क्यों किया जा रहा है। ये वो वर्ग है जिन्हें हम ‘पेशेवर निराशावादी’ भी कह सकते हैं। आप किसी सामान्य व्यक्ति के पास समस्या लेकर जाएंगे तो वो आपको समाधान देगा।लेकिन पेशेवर निराशावादियों के पास आप समाधान लेकर जाएंगे तो वो उसे समस्या में बदल देंगे। देश को ऐसे नकारात्मक लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है।

Last updated

बजट में स्टार्ट अप को बल दिया

पीएम मोदी ने कहा कि बजट में स्टार्ट अप इकोसिस्टम को बल दिया गया है। टैक्स में छूट या फंडिंग से जुड़े मुद्दे, हर पहलू के समाधान का प्रयास किया गया है। बिजली से चलने वाली गाड़ियां बनाने, खरीदने और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। हमारे पास कोयला, सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जल ऊर्जा मौजूद है। इनसे बिजली उत्पादन की क्षमता को आधुनिक तकनीक के उपयोग से हम बढ़ा सकते हैं। कचरे से ऊर्जा पैदा करने के अभियान को मजबूती देने के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

Last updated

पांच साल में होगा 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश

पीएम मोदी ने कहा हाईवेज, रेलवेज, एयरवेज, वॉटरवेज, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, गांव में ब्रॉड बैंड की सुविधा इन सभी में आने वाले 5 वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। आने वाले कुछ वर्षों में गांवों सवा लाख किमी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। वर्ष 2022 तक हर गरीब बेघर के सिर पर पक्की छत हो इसके लिए सिर्फ गांव में ही लगभग 2 करोड़ घरों का निर्माण किया जाएगा।

Last updated

स्वच्छता और सुंदरता का लाभ मिलेगा

पीएम ने कहा कि स्वस्थ भारत के लिए आयुष्मान भारत योजना भी बहुत सहायक सिद्ध हो रही है। देश के करीब 50 करोड़ गरीबों के लिए हर वर्ष 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज सुनिश्चित हो रहा है। अब तक लगभग 32 लाख गरीब मरीजों को इसका लाभ मिल चुका है। स्वच्छता का संबंध स्वास्थ्य से तो है ही सुंदरता से भी है। यहां काशी में भी स्वच्छता और सुंदरता का लाभ हम सभी को देखने को मिल रहा है। गंगा घाट से लेकर सड़कों और गलियों तक में साफ-सफाई के कारण यहां आने वाले पर्यटक अब बेहतर अनुभव कर रहे हैं। हम 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार पूरे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं। गांव में उपज के भंडारण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरों में आधुनिक सुविधाओं का निर्माण, हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

Last updated

Blue Economy पर विशेष बल

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार खेती के साथ-साथ Blue Economy पर भी हम विशेष बल दे रहे हैं। समुद्री संसाधनों और तटीय क्षेत्रों में पानी के भीतर जितने भी संसाधन है, उनके विकास के लिए बजट में विस्तार से बात की गई है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत गहरे समुद्र में मछली पकड़ना, स्टोरेज, उनकी वैल्यू एडिशन को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे मछली के एक्सपोर्ट में हमारी भागीदारी कई गुना बढ़ेगी। जिससे देश को विदेशी मुद्रा भी मिलेगी और मछुआरों को अधिक दाम भी मिल पाएगा। 5 ट्रिलियन डॉलर के सफर को आसान बनाने के लिए हम स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुंदर भारत बनाने पर भी फोकस कर रहे हैं। बीते वर्षों में स्वच्छता के लिए देश के हर नागरिक ने जो योगदान दिया है, उससे स्वस्थ भारत बनाने की हमारी कोशिश को बल मिला है।

Last updated

देश और इंतज़ार नहीं कर सकता

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अंग्रेजी में एक कहावत है कि size of the cake matters, यानि जितना बड़ा केक होगा उसका उतना ही बड़ा हिस्सा लोगों को मिलेगा। अर्थव्यवस्था का लक्ष्य भी जितना बड़ा होगा, देश की समृद्धि उनती ही ज्यादा होगी। आज जिस लक्ष्य की मैं आपसे बात कर रहा हूं वो आपको नए सिरे से सोचने के लिए मजबूर करेगा, नया लक्ष्य और नया उत्साह भरेगा। नए संकल्प और नए सपने लेकर हम आगे बढ़ेंगे और यही मुश्किलों से मुक्ति का मार्ग है।

आज ज्यादातर विकसित देशों के इतिहास को देखें, तो एक समय में वहां भी प्रति व्यक्ति आय बहुत ज्यादा नहीं होती थी। लेकिन इन देशों के इतिहास में एक दौर ऐसा आया, जब कुछ ही समय में प्रति व्यक्ति आय तेजी से बढ़ी। यही वो दौर था जब ये देश विकासशील से विकसित देशों की श्रणी में आए और हमारा देश अब और इंतज़ार नहीं कर सकता।

Last updated

गरीब-अमीर बनें नए हिंद की भुजाएं, बदलते भारत की, यही तो पुकार है।देश पहले भी चला, और आगे भी बढ़ा,अब न्यू इंडिया दौड़ने को तैयार है,दौड़ना ही तो न्यू इंडिया का सरोकार है। 

पीएम मोदी

Last updated

वो जो सामने मुश्किलों का अंबार है, उसी से तो मेरे हौसलों की मीनार है। चुनौतियों को देखकर, घबराना कैसा, इन्हीं में तो छिपी संभावना अपार है। विकास के यज्ञ में जन-जन के परिश्रम की आहुति, यही तो मां भारती का अनुपम श्रृंगार है।  

पीएम मोदी

Last updated

$5 Trillion economy पर सवाल क्यों ?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल आपने बजट के बाद टीवी पर और आज अखबारों में एक बात पढ़ी सुनी और देखी होगी- वो है $5 Trillion economy

इस फाइव ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य का मतलब क्या है? एक आम भारतीय की जिंदगी का इससे क्या लेना-देना है, ये आपके लिए, सबके लिए जानना बहुत जरूरी है। इसके विषय में जानना सबके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि कुछ लोग हैं जो हम भारतीयों के सामर्थ्य पर शक कर रहे हैं, वो कह रहे हैं कि भारत के लिए ये लक्ष्य प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।

Last updated

वाराणसी में पीएम मोदी

तू एक व्यक्ति नहीं समूह है,

केवल शरीर नहीं देश की रूह है।।

आगे बढ़ नए भारत का है गर्व तू

बन जा देश का संगठन पर्व तू।।

Last updated

Live: हर-हर महादेव के साथ शुरू हुआ पीएम मोदी का भाषण

Last updated

लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

वाराणसी पहुंच कर मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया और लिखा "समाज के सभी वर्गों द्वारा प्रशंसित एक अनुकरणीय नेता को श्रद्धांजलि।"

Last updated

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शास्त्री ने प्रधानमंत्री मोदी का किया स्वागत

अनिल शास्त्री और प्रधानमंत्री मोदी
अनिल शास्त्री और प्रधानमंत्री मोदी
Social Media

Last updated

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में लगाए पौधे

Last updated

लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी पहुंचकर देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 18 मीटर ऊंची मूर्ति का अनावरण किया है। इस मूर्ति को बनने में 4 महीने का सामय लगा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

Last updated