उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Pune Wall Collapse incident
Pune Wall Collapse incident|Social Media
टॉप न्यूज़

महाराष्ट्र: पुणे में दीवार ढहने से मरे 15 लोगों के परिवार को मुआवजा देगी राज्य सरकार

पुणे में दर्दनाक हादसा 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

पुणे के कोंडवा क्षेत्र में शनिवार को एक इमारत के अहाते की दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। मरने वालों में ज्यादातर लोग पश्चिम बंगाल और बिहार के थे। पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने कहा कि यह घटना शनिवार तड़के लगभग 2.15 बजे की है, जब एल्कॉन स्टायलस इमारत के अहाते की दीवार अचानक गिर गई और झोपड़ियों में सो रहे पीड़ित उसकी चपेट में आ गए। इस आपदा के बाद राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने घोषणा की है कि इस हादसे में मरने वालों के परिजनों को राज्य सरकार 5-5 लाख रूपये मुवाबजा देगी।

राज्य के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ''पुणे के कोंढवा में दीवार गिरने की वजह से अपने जान गंवाने वाले लोगों के बारे में जानकर काफी दुख हुआ। परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। पुणे कलेक्टर को निर्देश दिया गया है कि इस मामले में गहन जांच करें "

इसके साथ ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने मृतक के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

पुणे की मेयर मुक्ता तिलक ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम बगल में लगी इमारत में चल रहे निर्माण कार्य पर तुरंत रोक लगाने का आदेश जारी कर रहे हैं। हम मृतकों के परिजनों को भी पूरी राहत देंगे।"

घटना की समीक्षा के लिए संरक्षक मंत्री चंद्रकांत पाटिल भी मौके पर पहुंच रहे हैं। पुणे कलेक्टरेट और पुणे नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि वे घटना की जांच करेंगे।

इस घटना पर पुणे जिला के कलेक्टर नवल किशोर राम ने कहा कि भारी वर्षा के कारण दीवार ढह गई। इस घटना के साथ कंस्ट्रक्शन कंपनी की लापरवाही सामने आ रही है। 15 लोगों की जान जाना कोई छोटा मामला नहीं है। इस आपदा में मरने वाले बिहार और बंगाल के मजदूर थे। प्रभावितों को मदद की जाएगी।

बचाव दल की टीम ने मौके पर पहुंचकर दो नाबालिगों समेत तीन लोगों को बचा लिया। मृतकों में 10 पुरुष और पांच महिलाएं हैं। मलबे में फंसे अन्य लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य जारी है।