उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
हर घर को मिलेगा नल से जल 
हर घर को मिलेगा नल से जल |Social media
टॉप न्यूज़

मोदी सरकार की नई मुहिम, हर घर को नल से जल देने की कवायद

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जल जीवन और मिशन पर रहेगा फोकस 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

मोदी सरकार संवेदनशील समस्यायों को छूने के लिए जानी जाती है। वर्तमान समय में पानी की समस्या एक वैश्विक मुद्दा बन गया है। अकेले भारत में ही महानगरों को लेकर देश मे बड़ी बहस छिड़ी हुई है। चेन्नई जैसे महानगर में पानी की समस्या अपने चरम पर है। यहाँ प्राइवेट समेत सरकारी संस्थानों ने अवकाश घोषित किया हुआ है, जिसका मुख्य कारण है पानी की आपूर्ति न होना।

जलशक्ति अभियान

मोदी सरकार ने अगले पांच सालों में पूरे देश में जलापूर्ति के लिए हर घर मे नल देने का लक्ष्य रखा है। जिस से अनवरत रूप से पानी की आपूर्ति मिलती रहे ,इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए मोदी सरकार एक जुलाई से "जलशक्ति अभियान" को शुरू करने जा रही है। यह अभियान 15 सितंबर तक जोर शोर के साथ चलाया जाएगा। शुरुआती चरण में सरकार पानी की समस्या से प्रभावित 255 जिलों के लिए प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति भी की जा चुकी है। जिनका काम जलापूर्ति की उपलब्धता पर नजर रखना, और इस बाबत सरकार को सूचित करना रहेगा।

इस अभियान को इस प्रकार से लागू किया जा रहा है कि इसे जमीनी स्तर से जोड़ा जा सके। इसके लिए ब्लाक स्तर पर भी पर्यवेक्षकों की तैनाती की जा रही है। इस कार्यक्रम की थीम "संचय जल, बेहतर कल" के आधार पर रखी गयी है।

इन अभियानों पर रहेगा जोर

इस कार्यक्रम के तहत मनरेगा, बृक्षारोपण ,तालाबों और जलाशयों के पुनरोद्धार, जमीनी जल के रिचार्ज, इत्यादि पर जोर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को लेकर तीन विशेष मंत्रालय जलशक्ति मंत्रालय, कृषि मंत्रालय और पर्यावरण मंत्रालय समानांतर रूप से चलाएंगे, इस प्रोजेक्ट को लेकर लोकप्रिय हस्तियां, एनसीसी, रोवर्स रेंजर, गैर सरकारी संगठनों, इंजीनियरिंग संस्थानों जिसमें सरकारी और गैर सरकारी भी शामिल रहेंगे।